Follow Us On Goggle News

Weather Update Today: दिल्ली, बिहार, उत्तराखंड, यूपी समेत कई राज्यों में जोरदार बारिश, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Weather Update Today: राजधानी दिल्ली में आज मॉनसून की दस्तक हो गई. पिछले कई दिनों से पड़ रही उमसभरी गर्मी से छुटकारा भी मिल गया. साथ ही, झमाझम बारिश होने से लोगों का इंतजार भी खत्म हुआ. ज्यादातर राज्यों में मॉनसून आ चुका है. उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में भी इन दिनों जमकर बारिश हो रही है.

Weather Update Today: मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में आज का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है. आज बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया था. गुजरात के कई जिलों में बारिश के आसार हैं. अहमदाबाद में आज का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस तक जाएगा. आंधी तूफान के साथ बारिश के आसार हैं.

इसके अलावा, भोपाल की बात करें तो यहां का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहेगा. उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. देहरादून में आज का न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है. बारिश के साथ आंधी आ सकती है. राजस्थान में भी आज बारिश होगी. जयपुर में आज का न्यूनतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है.

यह भी पढ़ें :  Bihar Weather Today : बिहार में 28-29 दिसंबर को होगी बारिश, छाए रहेंगे कोहरा और आसमान में बादल.

वहीं, लखनऊ में भी बारिश के आसार हैं. यहां का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है. हल्की बारिश के आसार हैं. उधर, बिहार की बात करें तो पटना में आज का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री और अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है. यहां जमकर बारिश होने की संभावना है.

 

यूपी के इन जिलों में बारिश के आसार: Weather Update Today

मौसम विभाग ने यूपी के कई जिलों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया है। इनमें आज़मगढ़, गाजीपुर, गोंडा, चित्रकूट, अम्बेडकरनगर कौशाम्बी, कुशीनगर, गोरखपुर, चंदौली, जौनपुर, प्रयागराज, प्रतापगढ़, फतेहपुर, बस्ती, बांदा, बलिया, बहराइच, बलरामपुर, मिर्जापुर, लखीमपुर, वाराणसी, संत रविदास नगर, सीतापुर, सुल्तानपुर के आसपास के इलाके शामिल हैं।

दिल्ली में मौसम लेगा करवट: Weather Update Today

मौसम विभाग के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अगले 24 घंटे में ही मौसम करवट लेना शुरू कर देगा। बादल छाए रहने के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। हल्की बारिश भी हो सकती है। इसे लेकर विभाग ने यलो अलर्ट भी जारी किया है। अधिकतम पारा 42 व न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। वहीं विभाग ने बृहस्पतिवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए तेज बारिश की संभावना जताई है।

यह भी पढ़ें :  Weather Today : राजधानी पटना समेत बिहार के कई जिले शीतलहर की चपेट में, इन जिलों में हो सकती है बारिश.

 

राजस्थान में मानसून: Weather Update Today

29 से 30 जून के बीच दक्षिणी राजस्थान के रास्ते मानसून प्रवेश करेगा। मौसम विभाग के अनुसार दक्षिणी राजस्थान पर परिसंचरण तंत्र बना हुआ है। बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवा भी प्रदेश की ओर बढ़ रही है। इससे अच्छी बारिश होने की संभावना है। बुधवार को 15 जिलों में भारी बारिश हो सकती है। ऐसे में अति भारी बारिश का ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी किया गया है। 29 जून से एक जुलाई तक कुछ स्थानों पर अति भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने 29 जून को अजमेर, अलवर, बारां, बूंदी, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, झालावाड़, दौसा, कोटा, टोंक, जयपुर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाईमाधोपुर में भारी से अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

 

मध्यप्रदेश के इन जिलों में बारिश के आसार: Weather Update Today

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में राजधानी भोपाल सहित उज्जैन, ग्वालियर, सागर, रीवा संभाग में बारिश के दौर की संभावना जताई है। बता दें कि इन सभी जगहों पर पिछले दो दिनों से बारिश बिल्कुल नहीं हुई है। जिससे बढ़ती उमस के चलते अब लोगों को बारिश की उम्मीद बढ़ गई है।

 

इन राज्यों में होगी बारिश: Weather Update Today

ज्यादातर राज्यों में इन दिनों बारिश हो रही है. skymetweather के अनुसार, आज असम, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक में बारिश के आसार हैं. बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ में भी बारिश हो सकती है. उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा, यूपी, ओडिशा, राजस्थान, तमिलनाडु, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली आदि के कुछ इलाकों में भी बारिश की संभावना है.

यह भी पढ़ें :  Weather Today : दिल्ली में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, तेज हवाओं के साथ बारिश के आसार.

 

मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट: Weather Update Today

मौसम विभाग ने बताया है कि पूर्वी यूपी में आज भारी बारिश होगी. इसके लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, पश्चिमी यूपी के लिए 30 जून और एक जुलाई के लिए और हिमाचल प्रदेश में आज के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा, दिल्ली और हरियाणा के लिए भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. यह अलर्ट सिर्फ गुरुवार के लिए जारी किया गया है. वहीं, पंजाब की बात करें तो मौसम विभाग ने बताया है कि 30 जून को आंधी तूफान और गरज के साथ भारी बारिश के आसार हैं. एक जुलाई को बारिश, आंधी-तूफान के साथ 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page