Follow Us On Goggle News

Weather Today : बिहार में भारी बारिश की चेतावनी ! पटना सहित सभी जिलों में वर्षा और वज्रपात का अलर्ट, मौसम विभाग ने दी जानकारी.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Bihar Weather Today : राजधानी पटना समेत बिहार के सभी जिलों में मेघ गर्जन के साथ वर्षा के आसार हैं. वज्रपात को लेकर भी मौसम विभाग की तरफ से अलर्ट जारी किया गया है. 24 घंटे को दौरान झमाझम बारिश का पूर्वानुमान है.

 

Weather Today : बिहार में अगले 24 घंटे में मध्यम से भारी बारिश के आसार हैं। आइएमडी ने प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में आकाशीय बिजली गिरने का पूर्वानुमान जारी किया है। भारी बारिश की संभावना वाले क्षेत्रों में राजधानी पटना भी शामिल है। बता दें कि मंगलवार की शाम राजधानी समेत प्रदेश के बक्सर, औरंगाबाद, नालंदा, समस्तीपुर, कैमूर, अरवल, बेगूसराय, अरवल, जहानाबाद, भोजपुर समेत अन्य जगहों पर मेघ गर्जन के साथ झमाझम वर्षा ने लोगों को राहत दी है।

 

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार प्रदेश में अगले 24 घंटों के दौरान राजधानी समेत राज्य के सभी जिलों के एक या दो स्थानों पर हल्के से मध्यम स्तर की वर्षा का पूर्वानुमान है। वहीं इन जगहों पर मेघ गर्जन व वज्रपात को लेकर मौसम विज्ञान केंद्र ने अलर्ट जारी किया है।

यह भी पढ़ें :  Bihar News : समस्तीपुर में बारिश बनी काल, घर की दीवार गिरने से एक ही परिवार के 3 लोगों की मौत.

 

वहीं दूसरी ओर मानसून ट्रफ अमृतसर, चंडीगढ़, शाहजहांपुर, बाराबंकी, डाल्टेनगंज, दीघा होते हुए दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी की ओर गुजर रहा है। इनके प्रभाव से प्रदेश में वर्षा की गतिविधि बने रहने के आसार है।

मंगलवार को राजधानी समेत प्रदेश के अन्य जिलों में वर्षा दर्ज की गई। सर्वाधिक वर्षा पश्विमी चंपारण के त्रिवेणी में 119.2 मिमी व राजधानी में 9.7 मिमी दर्ज किया गया। वहीं राजधानी का अधिकतम तापमान 32.9 डिग्री सेल्सियस 35.6 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान खगड़िया में दर्ज किया गया।

 

इन जिलों में दर्ज की गई वर्षा  :

प्रदेश के पश्चिमी चंपारण के त्रिवेणी में सर्वाधिक वर्षा 119.2 मिमी दर्ज किया गया। राजधानी में 9.7 मिमी, साहेबगंज में 102.4, गोपालगंज के बरौली में 102.2, पूर्वी चंपारण के चटिया में 94.2, चनपटिया में 90.4, ललबेगियाघाट में 77.2, चकिया में 73.8, समस्तीपुर में 84, मुजफ्फरपुर के मीनापुर में 72.6, गाेपालगंज में 72.2, रोसड़ा में 70, पूर्वी चंपारण के केसरिया में 68.6, बरौनी में 68.2 मिमी वर्षा दर्ज की गई।

यह भी पढ़ें :  Cold Wave in Bihar : बिहार में बढ़ रहा ठंड का सितम, अगले कुछ घंटों में शीतलहर चलने की संभावना.

 

बिहार के प्रमुख शहरों का तापमान :

पटना – 32.9, गया – 32.2, भागलपुर – 34.2, पूर्णिया – 34.1, मुजफ्फरपुर – 30.0, खगड़िया – 35.6, औरंगाबाद – 34.0, डेहरी – 32.2, शेखपुरा – 34.5, नवादा – 32.1

 

Temperature of major cities of Bihar Weather Today : बिहार में भारी बारिश की चेतावनी ! पटना सहित सभी जिलों में वर्षा और वज्रपात का अलर्ट, मौसम विभाग ने दी जानकारी.
(अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान डिग्री सेल्सियस में)

 

 

जुलाई में बिहार में हुई केवल 135 मिलीमीटर बारिश :

आइएमडी पटना की आधिकारिक जानकारी के मुताबिक बिहार में रविवार तक 307 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। यह सामान्य से करीब 39 फीसदी कम है। इन दिनों तक बिहार में सामान्य रूप में 508 मिलीमीटर बारिश हो जाया करती थी। दरअसल जून में बिहार में सामान्य से छह फीसदी अधिक 172 मिलीमीटर बारिश हुई थी। जबकि जुलाई में केवल 135 मिलीमीटर बरसात हुई है। जो कि सामान्य से करीब 63 फीसदी कम है। उल्लेखनीय है कि आइएमडी ने जुलाई के लिए जारी पूर्वानुमान में कहा था कि इस माह बिहार में कम बारिश होने और तापमान सामान्य से अधिक रहने का पूर्वानुमान बिल्कुल सटीक साबित हुआ है। फिलहाल जुलाई में कम बारिश होने की वजह से खरीफ की पंरपरागत फसल मसलन धान की रोपाई बुरी तरह प्रभावित हुई है।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page