Follow Us On Goggle News

Weather Today : अभी और बढ़ेगा गर्मी का सितम, मौसम विभाग ने बताया अगले 3 दिनों तक उत्तर भारत में हीट वेव से राहत नहीं.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Weather Today : मौसम विभाग (IMD) ने कहा है कि, अगले पांच दिनों के दौरान विदर्भ, राजस्थान और मध्य प्रदेश में को हीट वेव से राहत नहीं मिलेगी. 1 मई तक दिल्ली, 29 अप्रैल तक बिहार, 28-30 अप्रैल के दौरान छत्तीसगढ़ में यही स्थिति रहेगी.

 

Weather Latest Update: अगर आपको लगता है कि बुधवार का दिन बेहद गर्म रहा, तो रुकिए! अगले तीन दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में लगभग 2 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है. मौसम विभाग (IMD) ने कहा है कि, अगले पांच दिनों के दौरान विदर्भ, राजस्थान और मध्य प्रदेश में को हीट वेव से राहत नहीं मिलेगी.

 

वहीं उत्तर प्रदेश, झारखंड, आंतरिक गंगीय पश्चिम बंगाल और आंतरिक ओडिशा के साथ ही पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ में 30 अप्रैल तक हीट वेव की स्थिति बनी रहेगी. 1 मई तक दिल्ली, 29 अप्रैल तक बिहार, 28-30 अप्रैल के दौरान छत्तीसगढ़ और 28 अप्रैल को गुजरात के उत्तरी हिस्सों में यही स्थिति रहेगी.

यह भी पढ़ें :  Weather Today : राजधानी पटना समेत बिहार के कई जिले शीतलहर की चपेट में, इन जिलों में हो सकती है बारिश.

 

 

 

इन जगहों पर लू के हालात :

बुधवार को, गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में और बिहार, पश्चिमी राजस्थान, ओडिशा, विदर्भ और सौराष्ट्र कच्छ के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति बनी रही. इन राज्यों में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस और 45.6 डिग्री सेल्सियस (मध्य प्रदेश के राजगढ़ में, इसके बाद उत्तर प्रदेश के झांसी में 45.5 डिग्री सेल्सियस) के बीच था. एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के तहत, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और  हिमाचल प्रदेश में गरज, बिजली, तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे तक की गति) के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

 

धूल भरी आंधी की भी संभावना :

यह भी पढ़ें :  Weather News : बिहार में अभी बाकी है ठंड.... आसमान में छाए रहेंगे कोहरा और बादल.

28 अप्रैल और 1 मई और उत्तराखंड में 29 अप्रैल और 1 मई के दौरान, वहीं जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में 29 अप्रैल को और उत्तराखंड में 30 अप्रैल और 1 मई को अलग-अलग इलाकों में ओले पड़ सकते हैं. 29 अप्रैल को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में और 29 और 30 अप्रैल दोनों को राजस्थान में धूल भरी आंधी और गरज के साथ बहुत हल्की बारिश होने की संभावना है. इस बीच, 2 मई से उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करने वाले एक और ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में 2-4 मई के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में गरज और बिजली गिरने की संभावना के साथ हल्की से भारी बारिश हो सकती है.

 

राजस्थान के इन जिलों में पारा 45 के पार :

राजस्थान भी भीषण गर्मी की चपेट में है. पिछले 24 घंटों में राज्य के सात जिलों में तापमान 45 डिग्री से ऊपर पहुंच गया है. बुधवार को बांसवाड़ा में अधिकतम तापमान 45.5 डिग्री, वनस्थली में 45.4 डिग्री, धौलपुर में 45.4 डिग्री, बाड़मेर में 45.1, जोधपुर के फलोदी में 45.2, बीकानेर में 45.2 डिग्री और करौली में 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पिलानी में 44.4 डिग्री, चुरू में 44 डिग्री, श्रीगंगानगर में 44.7, नागौर में 44.5, बूंदी में 44.5, बारां के अंता में 44.2, डूंगरपुर में 44.4 और जालौर में अधिकतम तापमान 44 डिग्री से ऊपर रहा. 

यह भी पढ़ें :  Weather Updates : बिहार में शीतलहर का कहर ! कई जिलों में ठंड और घने कोहरे से जनजीवन अस्त-व्यस्त.

 

मौसम विभाग ने राजस्थान के 17 जिलों- बांसवाड़ा, नागौर, बूंदी, बारां, डूंगरपुर, जालोर, भरतपुर, धौलपुर, करौली आदि में गुरुवार को लू की चेतावनी दी है. चार जिलों भरतपुर, जयपुर, बीकानेर और जोधपुर में 25 से 35 किमी की रफ्तार से धूल भरी हवाएं चलेंगी. इस दौरान बुजुर्गों बच्चों और बीमार लोगों को अतिरिक्त सावधानी बरतने और लू के दौरान सावधानी बरतने की चेतावनी दी गई है.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page