Follow Us On Goggle News

Weather Red Alert: देशभर में भीषण गर्मी और लू, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Weather Red Alert: देशभर में इस समय भीषण गर्मी का प्रकोप शुरू है। जिसको लेकर राज्य भर में अलर्ट जारी कर दिया गया है। कई राज्य सरकार ने तत्काल प्रभाव से शिक्षण संस्थानों को तत्काल बंद करने का आदेश जारी कर दिया है। वही बढ़ती गर्मी Weather Red Alert के साथ-साथ कोरोना के संक्रमण भी लगातार बढ़ते जा रहे हैं।

 

इसको लेकर केंद्र एवं राज्य सरकार की चिंता बढ़ रही है। देश के उत्तर और उत्तर पश्चिमी राज्यों में बीते कई सप्ताह से लू Weather Red Alert का कहर जारी है और भीषण गर्मी Weather Red Alert से लोगों को राहत नहीं मिल पा रही है। खासतौर पर पावर कट ने हालात और बिगाड़ दिए हैं। दिन का तापमान 43 से 45 डिग्री सेल्सियस तक जा रहा है।

दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, यूपी, मध्य प्रदेश, बिहार, राजस्थान से लेकर बंगाल तक में प्रचंड गर्मी Weather Red Alert पड़ रही है। हालांकि इस बीच मौसम विभाग ने राहत का खबर दी है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिनों में बारिश होने की संभावना है और इससे तापमान में गिरावट आ सकती है। हालांकि उससे पहले तीन दिनों तक उत्तर एवं उत्तर पश्चिम भारत के सभी राज्यों को गर्मी Weather Red Alert का सितम झेलना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें :  Bihar Weather Update : बिहार में मौसम बदलने के आसार, पूर्वा हवा के साथ बारिश की भी संभावना.

मौसम विभाग ने स्थानीय प्रशासन को लोगों को राहत देने के लिए जरूरी कदम उठाने की सलाह दी है। गुरुग्राम की ही बात करें तो गुरुवार को तापमान यहां 45.6 डिग्री सेल्सियस था। इसके अलावा हरियाणा के हिसार में तापमान 46 के पार पहुंच गया था। इसके अलावा दिल्ली के सफदरजंग में तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

अप्रैल के महीने में आमतौर पर इतना अधिक तापमान नहीं रहता है। दिल्ली स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक चरण सिंह ने कहा, ‘उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा धूल भरी आंधी भी चल सकती है, जिससे तापमान में और इजाफा नहीं होगा। अगले कुछ दिनों में तापमान 1 से 2 डिग्री सेल्सियस और बढ़ता है। उसके बाद यह स्थिर हो जाएगा।’

अनुमान के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ का असर उत्तर पश्चिम भारत में दिखना शुरू हो गया है। अगले दो दिनों में गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद क्षेत्र में बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा अगले 5 दिनों में हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें :  Cold Weather Alert : 21 दिसंबर तक शीत लहर की चपेट में होगा भारत.

वहीं पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, यूपी और राजस्थान में धूल भरी आंधी चलने की उम्मीद है। हल्की बारिश भी हो सकती है, जिसके चलते तापमान में कुछ कमी आ सकती है। 3 से 4 मई के दौरान भी कुछ ऐसा ही मौसम हो सकता है। ऐसे में माना जा रहा है कि मई की शुरुआत के साथ ही राहत मिलनी शुरू हो सकती है।

 

आखिर इतनी जल्दी क्यों बढ़ गई गर्मी: Weather Red Alert

मौसम विभाग का कहना है कि मार्च और अप्रैल के महीने में इस साल बारिश ही नहीं हुई है। आमतौर पर मार्च और अप्रैल में थोड़ी बहुत बारिश होती रही है, लेकिन इस बार ऐसा न होने के चलते गर्मी तेजी से बढ़ी है। 1 मार्च से लेकर अब तक औसत बारिश में 87 फीसदी तक की कमी देखने को मिली है। अभी यह कहना जल्दबाजी होगा, लेकिन मौसम यदि ऐसा ही बना रहता है तो बीते कई सालों का गर्मी का रिकॉर्ड इस बार टूट सकता है। इस साल होली के बाद से ही गर्मी में तेजी से इजाफा हुआ है और बहुत पहले ही लू चलने लगी है, जिसके चलते कई राज्यों ने स्कूल और कॉलेजों में छुट्टी का ऐलान कर दिया है।


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page