Follow Us On Goggle News

Fact Check : बेरोजगारों को हर महीने 3500 रुपये देगी मोदी सरकार? जानिए वायरल मैसेज का सच.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Fact Check : महामारी के दौरान, बेरोजगारों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हुई है. लेकिन इसी बीच, इस वायरल मैसेज में ये दावा भी किया गया है कि, भारत सरकार ‘प्रधानमत्री बेरोजगार भत्ता योजना’ के तहत सभी बेरोजगारों को हर महीने 3500 रुपये दे रही है.

Fact Check : सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार बेरोजगार युवकों को 3500 रुपए मासिक बेरोजगारी भत्ता देगी. दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना के जरिए यह मासिक वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई जाएगी. सोशल मीडिया पर चलाई जा रहे मैसेज में कहा गया है, “प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना 2021 के लिए प्री रजिस्ट्रेशन हो रहा है, इस योजना के अंतर्गत सभी बेरोजगार युवकों को 3500 रुपए हर महीने दिया जाएगा”.

इस संदेश के साथ एक वेबसाइट का लिंक भी दिया हुआ है और उस लिंक के जरिए युवाऔं को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए कहा गया है. साथ में यह भी बताया गया है कि रजिस्ट्रेशन के लिए किसी तरह का शुल्क नहीं लिया जा रहा एवं इसके लिए योग्यता 10वीं पास तथा आयु 18-40 वर्ष होनी चाहिए.

यह भी पढ़ें :  Weather Alert : आपदा विभाग ने जारी किया अलर्ट, बिहार के इन जिलों में भारी बारिश के साथ वज्रपात की चेतावनी.

अगर आपको भी ऐसा कोई व्हाट्सएप मैसेज आया है. जिसमें ये दावा किया जा रहा है कि, मोदी सरकार सभी बेरोजगारों को हर महीने 3500 रुपये दे रही है. तो सावधान हो जाइए. क्योंकि ये फर्जी खबर है. शायद इस खबर के जरिए कोई आपसे फ्रांड करने की कोशिश कर सकता है. ये व्हाट्सएप मैसेज लगातार वायरल हो रहा है. जिसके बाद, PIBFactCheck की टीम ने ट्वीट कर इस दावे को फर्जी बताया है.

वायरल मैसेज में 3500 मिलने की बात :

दरअसल, महामारी के दौरान, बेरोजगारों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हुई है. लेकिन इसी बीच, इस वायरल मैसेज में ये दावा भी किया गया है कि, भारत सरकार ‘प्रधानमत्री बेरोजगार भत्ता योजना’ के तहत सभी बेरोजगारों को हर महीने 3500 रुपये दे रही है.

इस फर्जी व्हाट्सएप मैसेज में लिखा गया है कि, प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना 2021 के लिए प्री- रजिस्ट्रेशन हो रहा है. इस योजना के अंतर्गत सभी युवा बेरोजगारी को 3500 रुपये हर महीने दिया जाएगा प्री रजिस्ट्रेशन करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर अपना फॉर्म भरे.

यह भी पढ़ें :  Bihar Weather : बिहार के 11 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, बारिश ने मुजफ्फरपुर नगर निगम के ड्रेनेज सिस्टम की खोली पोल.

PIB FactCheck ने खोली फर्जी दावे की पोल :

जबकि, PIBFactCheck टीम ने भी ट्वीट कर इस दावे को फर्जी बताया है. पीआईबी ने लिखा कि, ‘प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना’ के तहत भारत सरकार सभी बेरोजगारों को हर महीने 3500 रुपये दे रही है. किया गया दावा और ये मैसेज फर्जी है. भारत सरकार की ओर से ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है. किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक ना करें. यह धोखाधड़ी की कोशिश हो सकती है.

बता दें कि, सोशल मीडिया पर फैलाया जा रहा बेरोजगारी भत्ते का ये मैसेज पूरी तरह से फर्जी है. इस तरह शेयर किए जाने वाले मैसेज से लोगों को ठगने की कोशिशें की जाती है.

 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page