Follow Us On Goggle News

Bihar Weather Updates : बिहार के 33 जिलों में बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया ब्लू अलर्ट.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Bihar Weather Updates : मौसम विभाग ने बिहार के 33 जिलों के लिए ब्लू अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में तेज हवा के साथ बारिश और वज्रपात की संभावना है.

Bihar Weather Updates : पटना मौसम विभाग (Meteorological Department) के अनुसार बिहार के 33 जिलों में बारिश की संभावना है. बक्सर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, भोजपुर, पटना, गया, नालंदा, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, सारण, सीवान, गोपालगंज और सारण समेत राज्य के 33 जिलों में बारिश हो सकती है.

बारिश की संभावना को देखते हुए मौसम विभाग ने ब्लू अलर्ट (Blue Alert) जारी किया है. बारिश के साथ ही तेज हवा चलने और वज्रपात की भी संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार ट्रफ रेखा झारखंड से होते हुए मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की तरफ जा रही है. इसके प्रभाव से बिहार और झारखंड में मौसम में लगातार बदलाव हो रहा है. बंगाल की खाड़ी से सक्रिय नमी बिहार की तरफ रुख कर रही है. इसके चलते राज्य में बारिश हो रही है.

यह भी पढ़ें :  Jawad Cyclone : 7 दिसम्बर के बाद बिहार और झारखंड में होगी बारिश और बढ़ जाएगा ठंड!

आपको बता दें कि जिन इलाकों में बारिश की संभावना होती है. उसके लिए मौसम विभाग ब्लू अलर्ट जारी करता है. इस दौरान जिले के कई इलाकों में गरज के साथ बारिश के आसार की चेतावनी होती है. भारी बारिश, तूफान, बाढ़ या ऐसी प्राकृतिक आपदा से पहले लोगों को सचेत करने के लिए मौसम विभाग येलो अलर्ट जारी करता है.

 

चक्रवात के कारण मौसम के बहुत अधिक खराब होने की आशंका होती है जो कि सड़क और वायु परिवहन को नुकसान पहुंचाने के साथ-साथ जान और माल की क्षति भी कर सकता है. ऐसे में ऑरेंज अलर्ट जारी किया जाता है. ऑरेंज अलर्ट में लोगों को घरों में रहने की सलाह दी जाती है. जब मौसम खतरनाक स्तर पर पहुंच जाता है और भारी नुकसान होने का खतरा रहता है तो रेड अलर्ट जारी किया जाता है.

यह भी पढ़ें :  Bihar News : खराब मौसम के बाद नालंदा में वज्रपात से एक ही परिवार के 2 लोगों की मौत, बड़ी बेटी झुलसी.

बता दें कि चक्रवाती तूफान ‘शाहीन’ गुजरात के तट की ओर बढ़ रहा है. तूफान को देखते हुए गुजरात के सभी जिलों में प्रशासन को सतर्क रखा गया है. 17 जिलों में एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की 18 टीमों को तैनात किया गया है.

 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page