Follow Us On Goggle News

VIRAL News: बाइक में कम था पेट्रोल, तो ट्रैफिक पुलिसवाले ने काट दिया चालान? ऐसा कोई नियम है क्या?

इस पोस्ट को शेयर करें :

VIRAL News: केरल में एक व्यक्ति को हाल ही में ट्रैफिक पुलिस ने एक चालान थमा दिया, जिसमें बताया गया था कि वह पर्याप्त ईंधन के बिना अपनी मोटरसाइकिल चला रहा था.

 

VIRAL News: क्या आपको पता है कि गाड़ी में कम तेल होने के कारण भी आपका चालान (Challan) कट सकता है और आपको इस कारण जुर्माना भरना पड़ सकता है. यातायात के नियम (Traffic Rule) में वास्तव में ऐसा प्रावधान है. यह मामला तब खुला, जब केरल में ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) ने एक व्यक्ति को मोटरसाइकिल में तेल कम होने का चालान पकड़ा दिया. अब उस चालान की पर्ची सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है.

 

गलती से ट्रैफिक पुलिस ने काटा चालान

मोटरसाइकिल में कम तेल की वजह से चालान कटने का यह मामला तुलसी श्याम नामक एक शख्स के साथ जुड़ा है. श्याम ने घटना के बारे में फेसबुक पर खुद जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि वह रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 से ऑफिस जा रहे थे. वनवे सड़क पर उल्टी दिशा में मोटरसाइकिल चलाने के कारण ट्रैफिक पुलिस ने उन्हें रोका. इसके बाद ट्रैफिक पुलिस ने उन्हें 250 रुपये का चालान थमा दिया. श्याम ने जुर्माना भरा और ऑफिस चले गए.

यह भी पढ़ें :  Challan of 12500: अब वाहनों का कटेगा 12500 का चालान! देख ले ये नियम और भूलकर भी ना करे ये गलती.

श्याम ने आगे बताया कि उस समय वह ऑफिस पहुंचने की जल्दी में थे तो उन्होंने पैसे भरे और पर्ची लेकर निकल लिए. बाद में जब उन्होंने स्लिप पर गौर किया तो देखा कि चालान काटे जाने की वजह ‘यात्रियों के साथ बिना पर्याप्त पेट्रोल के गाड़ी चलाना’ बताई गई. यह देख श्याम चकरा गए. उन्होंने इस बारे में वकीलों से संपर्क किया. सभी ने श्याम को एक ही बात बताई कि कम पेट्रोल होने पर चालान नहीं काटा जा सकता है.

तेल कम होने पर 250 रुपये का चालान

बाद में मोटर व्हीकल डिपार्टमेंट (Motor Vehicle Department) के एक अधिकारी ने श्याम को इसके संबंध में फोन किया. अधिकारी ने बताया कि टंकी में कम ईंधन होने पर चालाना सिर्फ व्यावसायिक वाहनों का काटा जाता है. ऐसा यह सुनिश्चित करने के लिए होता है कि गाड़ी में सवारियों को उनके डेस्टिनेशन तक छोड़ने लायक पर्याप्त ईंधन हो. इसके लिए 250 रुपये की पेनाल्टी का प्रावधान है. श्याम ने कहा कि ट्रैफिक पुलिस ने गलती से उन्हें कम पेट्रोल होने का चालान काट दिया.

यह भी पढ़ें :  PM Corona Help : कोरोना की तीसरी लहर में मोदी सरकार दे रही 5000 रुपये ? यहाँ पढ़े पूरी जानकारी ...

इन वाहनों पर लागू होता है नियम

कम तेल होने पर चालान काटे जाने का यह नियम सिर्फ व्यावसायिक वाहनों पर लागू होता है. यह नियम भी सवारियों को असुविधा न हो, यह सुनिश्चित करने के लिए है. निजी वाहनों पर यह नियम लागू नहीं होता है. उक्त मामले के भुक्तभोगी श्याम भी स्वीकार करते हैं कि ट्रैफिक पुलिस के कर्मियों ने भूलवश उनका गलत चालान काट दिया था. बहरहाल चालान की पर्ची अभी भी सोशल मीडिया पर खूब चर्चा बटोर रही है.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page