Follow Us On Goggle News

Good News For Ration Dealers: सरकार ने बढ़ाई राशन डीलरों की कमीशन, झूम उठे कोटेदार.

इस पोस्ट को शेयर करें :

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से राशन डीलरों को बड़ी सौगात दिए जाने से राशन डीलर गदगद हैं. राशन डीलर लंबे समय समय कमीशन बढ़ाने की मांग कर रहे थे. इसके अलावा अतिरिक्त आय के रूप में सीएससी की सुविधा भी सरकार की ओर से दिये जाने का स्वागत किया गया है. अब राशन डीलरों को खाद्यान्न सामग्री पर मार्जिन राशि के रूप में 70 रुपये के बजाय 90 रुपये प्रति क्विंटल मिल सकेगा. राशन डीलर जन सुविधा केंद्र भी राशन की दुकानों पर खोल सकेंगे.

सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ की तरफ से कोटेदारों के ल‍िए दो बड़ी घोषणाएं की गई हैं, इन ऐलान के बाद वे आर्थ‍िक रूप से पहले से ज्‍यादा मजबूत हो सकेंगे. इनमें से एक चीज का फायदा कार्ड धारकों को भी म‍िलेगा.

सभी 80 हजार कोटेदारों को होगा फायदा:

सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ की घोषणा के बाद कोटे की सभी 80 हजार दुकानों को लोगों की सुविधा के लिए जनसेवा केंद्र (CSC) के रूप में डेवलप किया जाएगा. इससे उनकी इनकम बढ़ेगी. इसके अलावा सभी कोटेदारों का कमीशन भी 20 रुपये प्रति क्‍व‍िंटल बढ़ाया जा रहा है. मुख्यमंत्री की मौजूदगी में राशन की सभी दुकानों को सीएससी के रूप में विकसित करने के लिए एमओयू पर साइन क‍िए गए.

यह भी पढ़ें :  Liquor Price Hike: शराब के शौकीनों के लिए बड़ी खबर, बदल गए शराब के रेट.

20 प्रति क्‍व‍िंटल के ह‍िसाब से बढ़ा कमीशन:

अब कोटेदारों का कमीशन 70 रुपये से बढ़ाकर 90 रुपये प्रति क्‍व‍िंटल होने जा रहा है. दोनों ही घोषणाएं प्रदेश के कोटेदारों को ध्‍यान में रखकर की गई हैं. आपको बता दें लंबे समय से कोटेदारों को 70 रुपये प्रति क्‍व‍िंटल का कमीशन द‍िया जाता है. राशन डीलरों की तरफ से काफी समय से इसे बढ़ाने की मांग की जा रही थी. अब सरकार ने इस पर मुहर लगा दी है. कोटेदार के यहां पर सीएससी की सुविधा शुरू होने से गांव के लोगों और क‍िसानों को अपने नजदीक ही विभिन्न सरकारी योजनाओं की जानकारी मिल सकेगी.

राशन डीलर के यहां म‍िलेंगी ये सेवाएं:

आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, पीएम उज्जवला कनेक्शन, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना, प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि, भारत निर्वाचन आयोग से जुड़ी सर्व‍िस, पासपोर्ट एवं पैन का आवेदन, डिजि पे, ई कोर्ट सेवाएं, स्किल डेवलपमेंट : स्कीम व पाठ्यक्रम, जॉब पोर्टल्स, ई डिस्ट्रिक्ट सर्विसेज, ई स्‍टैंप, ई वाहन सारथी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज, बैंक मित्र, बैंक से जुड़ी सर्व‍िसेज, इंश्योरेंस सर्व‍िसेज, फास्टटैग सर्व‍िस, सिबिल रिक्वेस्ट, यूटिलिटी बिल पेमेंट, मोबाइल / डीटीएच रिचार्ज, आईइटीआर आद‍ि सुव‍िधाएं म‍िल सकेंगी.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page