Follow Us On Goggle News

India News : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से करेंगे ‘ई-रुपी’ की शुरुआत, जानिए क्या है यह ?

इस पोस्ट को शेयर करें :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से डिजिटल भुगतान समाधान ‘ई-रुपी’ की शुरुआत करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने यह जानकारी दी.

प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी दो अगस्त को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से e-RUPI डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म को लॉन्च करेंगे. e-RUPI एक प्रीपेड इ-वाउचर है, जिसे NPCI ने विकसित किया हैं. इससे पूरी तरह नगदरहित और संपर्क रहित भुगतान होगा. 

e-RUPI क्यूआर कोड या एसएमएस स्ट्रिंग के आधार पर ई-वाउचर के रूप में कार्य करता है, जिसे लाभार्थियों के मोबाइल फोन पर पहुंचाया जाता है. e-RUPI प्लेटफॉर्म उपयोगकर्ताओं को कार्ड, डिजिटल भुगतान एप या इंटरनेट बैंकिंग एक्सेस के बिना वाउचर को भुनाने की अनुमति देगा.

पीएम मोदी द्वारा सदैव डिजिटल पहल को बढ़ावा देने को रेखांकित करते हुए पीएमओ ने कहा कि पिछले वर्षों के दौरान इच्छित लाभार्थियों तक लाभ पहुंचाना सुनिश्चित करने के लिए कई कार्यक्रम शुरू किए गए हैं ताकि सरकार और लाभार्थी के बीच सीमित संपर्क बिंदु रहें.

यह भी पढ़ें :  Ola S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर बेहद कम दाम में हुआ लॉन्च, 181Km की रेंज और कमाल के फीचर्स से है लैस, जानिए क्या है कीमत.

इसने कहा कि ‘इलेक्ट्रॉनिक वाउचर’ की अवधारणा सुशासन के इस दृष्टिकोण को आगे ले जाएगी. पीएमओ ने एक बयान में कहा कि ‘ई-रुपी’ डिजिटल भुगतान के लिए कैशलेस और संपर्क रहित माध्यम है.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page