Follow Us On Goggle News

WhatsApp Accounts Banned: वाट्सएप ने बैन किया 18 लाख से अधिक भारतीय अकाउंट.

इस पोस्ट को शेयर करें :

WhatsApp Accounts Banned: मैसेजिंग एप वाट्सएप ने इस साल मार्च में 18.05 लाख भारतीय अकाउंट बंद कर दिया। इन अकाउंट को लेकर शिकायतें मिली थीं। वाट्सएप की ओर से जारी मासिक अनुपालन रिपोर्ट में एक मार्च से 31 मार्च के बीच का आंकड़ा दिया गया है। रिपोर्ट में इसने उपभोक्ताओं की ओर से मिली शिकायतों और इस संबंध में की गई कार्रवाई की जानकारी दी है। गौरतलब है कि नए आइटी नियम पिछले वर्ष लागू हुए हैं।

 

IT Rules 2021 के अंतर्गत कंपनी ने अपनी दसवीं मंथली रिपोर्ट जारी की। इसके अनुसार 1 मार्च से 31 मार्च से बीच भारत में 18 लाख से भी ज्यादा अकाउंट्स को बंद WhatsApp Accounts Banned किया गया है। कंपनी ने कहा कि उसे मार्च में देश भर से कुल 597 ग्रीवांस रिपोर्ट मिले और इनमें से 74 के खिलाफ ऐक्शन भी लिया गया है।

यह भी पढ़ें :  WhatsApp Tips : व्हाट्सएप पर बिना टाइप किए चुटकियों में भेजें मैसेज, इस ट्रिक ने मचाई खलबली.

कंपनी के एक प्रवक्ता ने बयान जारी करके कहा कि कंपनी ने आईटी रूल्स 2021 के तहत मार्च 2022 की रिपोर्ट को सार्वजनिक किया है। इस यूजर सेफ्टी रिपोर्ट में यूजर्स से मिली शिकायतों और उन पर लिए गए ऐक्शन्स की पूरी जानकारी दी गई है। इसके साथ ही कंपनी ने इस रिपोर्ट में प्लैटफॉर्म के गलत इस्तेमाल को रोकने के लिए किए जा रहे प्रयासों का भी डीटेल दिया गया है।

ऐसे तैयार की गई रिपोर्ट: WhatsApp Accounts Banned

कंपनी ने इस रिपोर्ट को अब्यूज डिटेक्शन अप्रोच से तैयार किया है और इसमें वॉट्सऐप में दिए गए Report फीचर से मिले नेगेटिव फीडबैक के खिलाफ की गई कार्रवाई भी शामिल है। सरकार ने आईटी रूल्स 2021 के तहत 50 लाख से ज्यादा यूजर वाले डिजिटल और सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म के लिए मंथली रिपोर्ट को पब्लिश करना अनिवार्य कर दिया था।

 

 
इसलिए बैन किए गए लाखों अकाउंट: WhatsApp Accounts Banned

माना जा रहा है कि वॉट्सऐप ने इन अकाउंट्स को छेड़छाड़, गलत जानकारियों को फॉरवर्ड करने या दूसरे यूजर्स के साथ जालसाजी करने जैसे गलत कामों के लिए बैन किया है। पिछले कुछ साल से वॉट्सऐप अपने प्लैटफॉर्म को यूजर्स के लिए सेफ बनाने के लिए ऐसे जरूरी कदम उठाता आ रहा है। इससे वॉट्सऐप पर तेजी से वायरल होने वाले फेक न्यूज पर भी लगाम कसने में मदद मिली है।

यह भी पढ़ें :  Smart Meters for Electricity : स्मार्ट मीटर लगाने से मना करने वाले ग्राहकों की कटेगी बिजली, विद्युत मंत्रालय ने जारी किया आदेश.

 

फरवरी में बैन हुए थे 14 लाख से ज्यादा अकाउंट: WhatsApp Accounts Banned

मेटा ने इसी साल फरवरी में 14.26 लाख इंडियन वॉट्सऐप अकाउंट्स पर ग्रीवांस रिपोर्ट के जरिए मिली शिकायतों और खुद की डिटेक्श पॉलिसी के आधार पर बैन किया था। कंपनी ने 1 से 28 फरवरी के बीच 335 ग्रीवांस रिपोर्ट मिली थीं और इनमें से 21 अकाउंट्स के खिलाफ ऐक्शन लिया गया था।

 

 

Input: livehindustan.com


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page