Follow Us On Goggle News

What is eSIM: जानिए क्या होती है eSim, कैसे किया जाता है इसका इस्तेमाल

इस पोस्ट को शेयर करें :

What is eSIM: ऐपल ने लेटेस्ट आईफोन यानी आईफोन 14 सीरीज लॉन्च कर दी है. अमेरिकी बाजार में ये सीरीज बिना फिजिकल सिम कार्ड स्लॉट के आएगी. इसमें यूजर्स को ई-सिम का इस्तेमाल करना होगा. अब सवाल आता है कि ई-सिम क्या है और भारत में आप कैसे eSIM को इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए जानते हैं इसकी डिटेल्स.

 

What is eSIM: पिछले कुछ दिनों से eSIM पर काफी ज्यादा चर्चा हो रही है. iPhone यूजर्स के लिए यह टर्म नया नहीं है, क्योंकि iPhone में पिछले कई साल से eSIM की मदद से ही डुअल सिम का सपोर्ट मिलता है. कंपनी ने हाल में लॉन्च हुए iPhone 14 सीरीज में कोई फिजिकल सिम कार्ड स्लॉट नहीं दिया है. हालांकि, ऐसा सिर्फ अमेरिकी मॉडल्स के साथ हुआ है.भारत में जो स्मार्टफोन लॉन्च होंगे, उनमें आपको एक फिजिकल सिम कार्ड स्लॉट मिलेगा. दूसरे सिम के लिए आपको eSIM का इस्तेमाल करना होगा. आइए जानते हैं क्या होता है eSIM और इसे कैसे यूज किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें :  Aadhar 2.0 Update : साइबर अपराध पर लगेगी रोक ! शीघ्र ही आने वाला है Aadhar 2.0, ब्लॉकचेन व क्वांटम कंप्यूटिंग से होगा लैस.

 

क्या होता है eSIM?

eSIM का पूरा नाम Embedded-Subscriber Identity Module है. यह एक वर्चुअल सिम कार्ड की तरह होता है, जिसे आप किसी भी सपोर्टेड डिवाइस में एक्टिवेट कर सकते हैं. आसान भाषा में समझे तो यह फोन की इंटरनल मेमोरी की तरह होते हैं.

आप इंटरनल मेमोरी को बाहर नहीं निकाल सकते या एक्सपैंड नहीं कर सकते हैं. इसी तरह से eSIM भी काम करता है, जिसे टेलीकॉम ऑपरेटर आपके फोन में डिजिटल ट्रांसफर या एक्टिवेट करते हैं.

भारत में Jio, Vi और Airtel तीनों ही eSIM की सुविधा ऑफर करते हैं. ई-सिम को फिजिटल सिम की तरह रिप्लेस नहीं किया जा सकता है. अगर आप SIM रिप्लेस करना चाहते हैं, तो आपको टेलीकॉम ऑपरेटर से कॉन्टैक्ट करना होगा.

 

कैसे एक्टिवेट कर सकते हैं eSIM कार्ड?

eSIM का ऑप्शन आपको चुनिंदा स्मार्टफोन्स पर ही मिलता है. Jio eSIM को आप iPhone 14 सीरीज, iPhone 13, 12, 11, XS सीरीज और दूसरे आईफोन्स में इसका सपोर्ट मिलता है. ई-सिम के लिए अप्लाई करने से पहले ध्यान दें कि हैंडसेट iOS 12.1 के ऊपर वाले ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता हो.

यह भी पढ़ें :  BSNL के 4 नए सस्ते प्लान्स लॉन्च, 90 दिनों तक मिलेगा 180GB डेटा, फ्री कॉल्स और SMS, जानिए प्लान्स की डिटेल्स.

जियो यूजर्स को ई-सिम के लिए 199 पर GETESIM के साथ EID नंबर और IMEI नंबर SMS करना होगा. SMS के बाद आपको 19 अंक का eSIM नंबर मिलेगा. साथ में कॉन्फिगर करने की डिटेल्स होंगी.

इसके बाद आपको 199 पर SIMCHG के साथ eSIM को SMS करना होगा. लगभग दो घंटे के बाद आपको एक मैसेज आएगा, जिसके मुताबिक आपको 183 पर 1 सेंड करके कन्फर्म करना होगा.

अब आपको एक ऑटोमेटेड कॉल आएगा, जिस पर आपको 19 डिजिट के eSIM नंबर को कन्फर्म करना होगा. इसके बाद आपको अपनी प्रोफाइल कॉन्फिगर करनी होगी और डेटा प्लान सलेक्ट करना होगा.

 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page