Follow Us On Goggle News

Voter ID- Aadhaar Linking: Aadhaar Card से Voter ID को लिंक करने का आसान तरीका, घर बैठे मोबाइल से हो जाएगा काम

इस पोस्ट को शेयर करें :

Voter ID- Aadhaar Linking: 1 अगस्त से महाराष्ट्र में वोटर आईडी और आधार कार्ड को लिंक करने के लिए कैंपेन शुरू हो रही है. वैसे तो आप चाहें तो घर बैठे ऑनलाइन भी अपने आधार कार्ड को वोटर आईडी कार्ड से लिंक कर सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे. ये प्रॉसेस बहुत ही आसान है. आइए जानते हैं इसका तरीका.

 

Voter ID- Aadhaar Linking: पैन और आधार लिंक करने के बाद अब बारी वोटर आईडी कार्ड की है. आधार कार्ड से अब वोटर आईडी कार्ड को जोड़ा जाएगा. महाराष्ट्र में इसके लिए 1 अगस्त से कैंपेन शुरू होगी. इसकी जानकारी महाराष्ट्र के मुख्य चुनाव आयुक्त श्रीकांत देशपांडे ने दी है. उन्होंने बताया कि वोटरों की पहचान करने के लिए और वोटर लिस्ट में डुप्लीकेसी रोकने के लिए ऐसा किया जाएगा.

 

चुनाव आयोग महाराष्ट्र में इसके लिए कैंप्स का लगाएगा, जिससे आधार-वोटर आईडी लिंक करने के प्रॉसेस को आसान बनाया जा सके. हालांकि, आप चाहें तो इसे ऑनलाइन भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ कुछ प्रॉसेस फॉलो करने की जरूरत है. आइए जानते हैं वोटर आईडी कार्ड से आधार को लिंक करने का ऑनलाइन तरीका.

यह भी पढ़ें :  आ गया 18 हजार रुपये का माइक्रोसॉफ्ट का सबसे सस्ता लैपटॉप. | Microsoft's Cheapest Laptop

 

क्या आपने रजिस्ट्रेशन किया है?

अगर आपने खुद को NVSP की वेबसाइट पर रजिस्टर नहीं किया है, तो सबसे पहले आपको बतौर नए यूजर रजिस्टर करना होगा. रजिस्टर करने के लिए आपको वेबसाइट पर जाना होगा और लॉगइन बटन पर क्लिन करना होगा.

नीचे दिए गए New User Registration ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. यहां यूजर्स को अपना मोबाइन नंबर और कैप्चा डालना होगा, जिसके बाद आपके पास OTP आएगा.

OTP वेरिफाई करने के बाद नए अकाउंट के पेज पर पहुंच जाएंगे. यहां आपको सारी डिटेल्स डालकर रजिस्टर करना होगा. रजिस्ट्रेशन के बाद आप वापस लॉगइन पेज पर पहुंच जाएंगे.

 

NVSP के जरिए करना होगा लिंक

सबसे पहले यूजर्स को NVSP (नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल) की वेबसाइट https://www.nvsp.in/ पर जाना होगा. यहां आपको लॉगइन करना होगा.

अब होम पेज पर नजर आ रहे Search in Electoral Roll पर क्लिक करना होगा. आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा.

यह भी पढ़ें :  बिहार में गहराया बिजली संकट, कई जिलों में 10 घंटे से अधिक की बिजली कटौती | Power Crisis Deepens in Bihar.

यहां आपको अपना वोटर कार्ड, पर्सनल डिटेल्स या फिर EPIC नंबर और स्टेट डालकर सर्च करना होगा.

यूजर्स को यहां Feed Aadhaar No का ऑप्शन मिलेगा, जो स्क्रीन की बाईं ओर दिया गया है. इस पर आपको क्लिक करना होगा.

अब आपके सामने एक पॉप-अप विंडो ओपन होगा, जहां आपको अपनी आधार कार्ड डिटेल्स डालनी होंगी.

इसके बाद यूजर्स को जरूरी जानकारियां भरनी होंगी और अपनी पहचान को वेरिफाई करना होगा. इसके लिए आपको रजिस्टर्ड नंबर और ईमेल पर आए OTP को एंटर करना होगा.

आखिर में सबमिट पर क्लिक करना होगा.

इसके बाद आपको एक नोटिफिकेशन मिलेगा, जिसमें आधार कार्ड और वोटर आईडी कार्ड के लिंक होने की जानकारी होगी.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page