Follow Us On Goggle News

Tech News: Paytm से मोबाइल रिचार्ज कराने पर देना होगा एक्स्ट्रा चार्ज, अब आपको इतनी चुकानी होगी फीस

इस पोस्ट को शेयर करें :

Tech News: अगर आप पेटीएम (Paytm) के जरिए अपना मोबाइल रिचार्ज (Mobile Recharge) करते हैं, तो आपके लिए जरूरी खबर है. पेटीएम ने अपने प्लेटफॉर्म पर होने वाले मोबाइल रिचार्ज के लिए सरचार्ज (Surcharge) लगाना शुरू कर दिया है. चार्ज 1 रुपये से 6 रुपये के बीच का है, जो रिचार्ज की राशि पर निर्भर करेगा. यह सभी पेटीएम मोबाइल रिचार्ज पर लागू होगा. भुगतान (Payment) का माध्यम पेटीएम वॉलेट या यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) या क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड हो सकता है. इन सभी पर सरचार्ज लागू होगा. मौजूदा समय में, यह अपडेट सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं है. पिछले साल, पेटीएम के प्रतिद्वंद्वी फोनपे ने मोबाइल रिचार्ज पर सरचार्ज लेने का पायलट शुरू किया था.

 

ट्विटर पर कई यूजर्स ने बताया है कि पेटीएम ने मोबाइल रिचार्ज पर सरचार्ज लेना शुरू कर दिया है. यह अपडेट मार्च महीने के आखिर में यूजर्स को मिलना शुरू किया था. हालांकि, अब यह अपडेट बड़ी संख्या में यूजर्स के लिए उपलब्ध हो गया है.

यह भी पढ़ें :  Electric vs Petrol : इलेक्ट्रिक या पेट्रोल, कौन स्कूटर है आपके लिए बेहतर ? यहां जानें फायदे और नुकसान.

100 रुपये से ज्यादा के रिचार्ज पर लगेगी फीस

रिपोर्ट्स के अनुसार, पेटीएम 100 रुपये से ज्यादा के मोबाइल रिचार्ज पर फीस ले रहा है. कंपनी कम से कम 1 रुपये और अधिकतम 6 रुपये की फीस ले रही है.

पेटीएम ने साल 2019 में कहा था कि वह ग्राहकों से कार्ड, यूपीआई और वॉलेट का इस्तेमाल करके रिचार्ज करने पर किसी तरह की ट्रांजैक्शन फीस नहीं लेता है. हालांकि, रिपोर्ट्स के अनुसार, कंपनी जल्द सभी यूजर्स से मोबाइल रिचार्ज पर ट्रांजैक्शन फीस लेना शुरू कर सकती है. यह उसने कुछ ग्राहकों से लेना शुरू कर दिया है.

फोन पे भी लेता है मोबाइल रिचार्ज पर शुल्क

पेटीएम की तरह, फोन पे ने अक्टूबर में सरचार्ज लेना शुरू किया था. कंपनी 50 रुपये से ज्यादा के मोबाइल रिचार्ज के लिए ग्राहकों के लिए प्रोसेसिंग फीस वसूल रही है. कंपनी ने उस समय में कहा था कि चार्ज को छोटे स्तर पर लाया जा रहा है और इससे सभी यूजर्स पर असर नहीं पड़ेगा.

यह भी पढ़ें :  Samsung Galaxy Z Flip3 : सैमसंग का 1 लाख रुपये वाला फोन पाएं सिर्फ 7,417 रुपये में, जानिए Flipkart का महालूट Offer

इसके अलावा अगर आप अपने मोबाइल में पेटीएम ऐप चलाते हैं, तो आपको वॉलेट में पैसे लोड करने का नियम जानना जरूरी है. यूजर अगर क्रेडिट कार्ड से पेटीएम वॉलेट में पैसे एड करते हैं या लोड करते हैं तो उन्हें 2 परसेंट चार्ज देना होगा. इस नियम में डेबिट कार्ड या यूपीआई को शामिल नहीं किया गया है.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page