Follow Us On Goggle News

Aadhaar Card : सावधान ! कहीं आपके आधार कार्ड से फ्रॉड तो नहीं कर रहा कोई , बचने के लिए करें ये खास उपाय.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Aadhaar Card Fraud : वर्तमान में आधार कार्ड का इस्तेमाल हर जगह हो रहा है। आधार कार्ड को गैस कनेक्‍शन से लेकर बैंक खाता, पैन और राशन कार्ड तक लिंक किया जा रहा है। ऐसे आधार कार्ड से जालसाजी होने की संभावना अधिक है और इसके कई मामले भी सामने आ चुके हैं।आइए जानते से आधार के जरिए होने वाली ठगी से बचने के उपाय:

Aadhaar Card Fraud: आज आधार कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है। कोई भी जरूरी काम हो आधार कार्ड का होना अनिवार्य होता है। आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लेकर पैन और राशन कार्ड तक लिंक किया जा रहा है ताकि ग्राहकों की बायोमेट्रिक जानकारी शाखाओं के पास रह सकें। बता दें कि बायोमेट्रिक जानकारी बहुत ही संवेदनशील होता है, इसमें फिंगरप्रिंट और आंखों की स्कैनिंग जैसे महत्वपूर्ण डेटा मौजूद होता है।

 

वहीं जैसे जैसे आधार हमारे में लिए महत्वपूर्ण होता जा रहा है वैसे वैसे इसके जरिए फ्रॉड के मामले में इजाफा देखने को मिल रहा है। आधार कार्ड से जालसाजी के कई मामले भी सामने आ चुके हैं। आज हम आपको कुछ ऐसै तरीके बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप आधार कार्ड के जरिए होने वाले फ्रॉड से बच सकते हैं:

यह भी पढ़ें :  Automobile : टाटा मोटर्स और महिंद्रा की बिक्री में आयी उछाल, मारुति सुजुकी और ह्यूंदै की बढ़ी टेंशन.

1. फर्जी आधार, पैन बनाकर भी हो रही ठगी :

इन दिनों फर्जी आधार कार्ड, पैन कार्ड जैसे दस्तावेज बनाकर भी ठगी की घटना को अंजाम दे रहे है. इसलिए अपना आधार नंबर किसी भी अनजान के साथ साझा नहीं करना चाहिए. इसकी वजह से आपको परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है.

 

2. आधार OTP कभी शेयर न करें :

कई बार आधार कार्ड का इस्तेमाल करने पर रजिस्टर मोबाइल नंबर एक ओटीपी आता है. आधार ओटीपी को कभी भी किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए. यह फ्रॉड की एक बड़ी वजह बन सकता है. पर्सनट डिटेल किसी को न दें. ठगी KYC अपडेट के नाम पर आधार कार्ड से जुड़ी जानकारी पर्सनल डिटेल ले लेते हैं. ऐसे में यह ध्‍यान रखें कि कभी भी पर्सनल डिटेल किसी के साथ साझा नहीं करना है.

 

3. UIDAI नहीं मांगता कोई डिटेल :

UIDAI कभी भी आधार धारक से कोई जानकारी नहीं मांगता है. फ्रॉड लोगों से बचने के लिए कभी भी फोन, एसएमएस या ईमेल पर किसी भी प्रकार की जानकारी नहीं देनी चाहिए.

 

4. मोबाइल नंबर हमेशा रखें अपडेट :

सबसे खास बात अपने आधार में हमेशा मोबाइल नंबर अपडेट रखें. अगर आपको आधार से लिंक्‍ड अपने मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी को लेकर कोई संदेह है तो उसे तुरंत आधार की वेबसाइट https://resident.uidai.gov.in/verify-email-mobile पर जाकर वेरिफाई करा लें. 

यह भी पढ़ें :  अब सीधे गूगल क्रोम ब्राउजर पर ही एडिट कर पाएंगे PDF डॉक्यूमेंट, देखें कैसे...

 

वहीं आधार के साथ एक सबसे अच्छी बात ये है कि आप समय-समय पर इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि इसका इस्तेमाल कब और कहां हुआ है. बताते चलें कि आधार कार्ड जारी करने वाली एजेंसी UIDAI ने आपके आधार को सुरक्षा देने के लिए कई तरह के पुख्ता इंतजाम कर रखे हैं, ताकि कोई व्यक्ति आपके आधार का गलत इस्तेमाल न कर पाए. इसके लिए आप आधार की वेबसाइट पर जाकर बीते 6 महीनों में हुए इसके इस्तेमाल की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. UIDAI की वेबसाइट पर आपके आधार के इस्तेमाल की पूरी डिटेल्स मिल जाती हैं कि इसका कब और कहां इस्तेमाल हुआ है.

 

कैसे चेक करें आधार का ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री : 

  • अपने आधार के इस्तेमाल की जानकारी प्राप्त करने के लिए सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं.
  • अब नीचे की ओर आकर Aadhaar Services पर क्लिक करें, जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा.
  • नए पेज पर नीचे की ओर आने पर आपको Authentication History का ऑप्शन दिखेगा, जहां आपको क्लिक करना है.
  • Authentication History के पेज पर आने के बाद आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर और सिक्योरिटी कोड डालना होगा.
  • अब Send OTP पर क्लिक कर दें. अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का ओटीपी आ जाएगा.
  • 6 अंकों का ओटीपी डालने के बाद Submit पर क्लिक कर दें.
  • अब आपको बीते कितने समय की हिस्ट्री देखनी है, उसकी जानकारी भरकर ओटीपी वेरिफाई करने के लिए Verify OTP पर क्लिक कर दें.
  • Verify OTP पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर आपके आधार का ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री आ जाएगा. जहां आप देख पाएंगे कि बीते 6 महीनों में आपके आधार कार्ड का कब और कहां इस्तेमाल हुआ है.
  • बताते चलें कि UIDAI की वेबसाइट पर आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री चेक करना पूरी तरह से मुफ्त है और इसके लिए किसी तरह की कोई फीस नहीं लगती है.
यह भी पढ़ें :  Buy Cheapest SmartPhones : 5,000 रुपये में खरीदें बड़े डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन, और भी हैं शानदार फीचर्स.

बताते चलें कि आधार कार्ड जारी करने वाली एजेंसी UIDAI ने आपके आधार को सुरक्षा देने के लिए कई तरह के पुख्ता इंतजाम कर रखे हैं, ताकि कोई व्यक्ति आपके आधार का गलत इस्तेमाल न कर पाए.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page