Follow Us On Goggle News

Sim Card Rule: बदल गए हैं नये सिम कार्ड खरीदने के नियम, इन कस्टमर्स को नहीं मिलेगा नया सिम

इस पोस्ट को शेयर करें :

New Sim Card Rule: सरकार ने सिम कार्ड खरीदने के नियमों में बदलाव किये हैं. इसके तहत कुछ कस्टमर्स को नया सिम कार्ड इश्यू नहीं किया जाएगा. जानिये क्या हैं नये नियम और किन्हें कार्ड नहीं दिया जाएगा.

 

Sim Card Rule: अगर आप नया सिम लेने की प्लानिंग कर आ रहे हैं तो ये खबर जरूर पढ़ लें. सरकार ने सिम कार्ड को लेकर नियमों को बदल दिया है. नए नियम के तहत अब कुछ कस्टमर्स के लिए नया सिम लेना आसान हो गया है, लेकिन कुछ कस्टमर्स के लिए नया सिम लेना मुश्किल हो गया है. नए नियम के तहत ये सुविधा मिलेगी कि कस्टमर्स अब नए सिम के लिए ऑनलाइन अप्लाई करेंगे और सिम कार्ड उनके घर तक आ जाता है.

 

सिम लेने के बदल चुके हैं नियम

– सरकार ने सिम के लिए नियमों में बदलाव कर दिया है. अब नए नियम के तहत 18 साल से कम उम्र के कस्टमर्स को कंपनी नया सिम नहीं बेच सकती है.
– वहीं, 18 साल के ऊपर के उम्र के कस्टमर अपने नए सिम के लिए आधार या डिजीलॉकर में स्टोर्ड किसी भी डॉक्यूमेंट से खुद को वेरिफाई कर सकते हैं.
– आपको बता दें कि DoT का यह कदम 15 सितंबर 2021 को कैबिनेट द्वारा अप्रूव्ड टेलीकॉम रिफॉर्म्स का हिस्सा है.
– अब यूजर्स को नए मोबाइल कनेक्शन (New Mobile Connection) के लिए UIDAI की Aadhaar बेस्ड e-KYC सर्विस के माध्यम से सर्टिफिकेशन के लिए बस एक रुपये का भुगतान करना होगा.

यह भी पढ़ें :  Diwali 2021: इस दिवाली अपनों को गिफ्ट करें ये स्मार्टफोन्स, कीमत 15 हजार से भी कम- जानें इन Top 5G फोन्स की खासियत | Top Five 5G Smartphones under 15 Thousand.

इन यूजर्स को नहीं मिलेगी नई सिम!

– टेलीकॉम डिपार्टमेंट के नए नियमों के मुताबिक अब कंपनी 18 साल से कम उम्र के यूजर्स को सिम कार्ड नहीं मिलता.
– इसके अलावा अगर कोई शख्स मानसिक रूप से बीमार है तो ऐसे व्यक्ति को भी नया सिम कार्ड जारी नहीं किया जाएगा.
– अगर ऐसे शख्स नियमों का उल्लंघन करते पकड़ा गया तो उस टेलीकॉम कंपनी को दोषी माना जाएगा, जिसने सिम बेचा है.

घर बैठे मिलेगा सिम कार्ड

नए नियम के तहत अब ग्राहकों को UIDAI बेस्ड वेरिफिकेशन के जरिए अपने घर पर ही सिम मिल जाता है. आपको बता दें कि ग्राहकों को मोबाइल कनेक्शन एक ऐप/पोर्टल बेस्ड प्रोसेस के जरिए दिया जाता है जिसमें ग्राहक घर बैठे मोबाइल कनेक्शन के लिए आवेदन कर सकते हैं. दरअसल, पहले मोबाइल कनेक्शन के लिए या प्रीपेड से पोस्टपेड कराने के लिए ग्राहकों को KYC प्रोसेस से गुजरना पड़ता था.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page