Follow Us On Goggle News

SBI KYC Update : SBI ग्राहकों का घर बैठे होगा KYC अपडेट, नहीं लगाने होंगे ब्रांच के चक्कर, जानें क्या है प्रोसेस.

इस पोस्ट को शेयर करें :

SBI KYC Update : कोरोना महामारी की वजह से बैंक से जुड़े कई अब ऑनलाइन करवाए जा सकते हैं। जिसमें KYC भी शामिल है। बैंक ने कोरोना महामारी को ध्यान देते हुए कहा गया कि KYC के लिए अब स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की शाखाओं में जाने की जरूरत नहीं होगा। ग्राहक घर बैठे ही अपना KYC करवा सकेंगे। आइए जानते हैं कि कोई कैसे SBI केवाईसी करवा सकता है।

SBI KYC Update : स्टेप बाय स्टेप समझें पूरा प्रोसेस –

स्टेप 1- ग्राहकों को अपना एड्रेस प्रूफ और पहचान प्रमाण पत्र अपने ब्रांच के ऑफिशियल मेल आइडी पर स्कैन करके भेजना होगा।

स्टेप 2- ध्यान रहे कि ई-मेल सिर्फ रजिस्टर्ड ईमेले से ही भेजना है।

स्टेप 3- अगर आपका केवाईसी डाॅक्यूमेंट पूरा नहीं हुआ है तो आप केवाईसी डाॅक्यूमेंट ऑनलाइन भेज दें।

स्टेप 4- जिन डाॅक्यूमेंट को भेजना होगा उसमें पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, नरेगा कार्ड, पैन कार्ड के साथ अपना एड्रेस प्रूफ।

यह भी पढ़ें :  Tech News : WhatsApp यूजर्स को बड़ा झटका! अब इन स्मार्टफोन्स पर नहीं चलेगा WhatsApp, चेक कर लें लिस्ट कहीं आपका फोन भी तो नहीं शामिल.

स्टेप 5- अगर किसी नाबालिग की उम्र 10 साल से कम है। ऐसी स्थिति में ऐसे व्यक्ति का पहचान पत्र देना होगा जो उस अकाउंट को ऑपरेट करते हैं।

स्टेप 6- जब अकाउंट होल्डर उम्र 10 वर्ष से अधिक हो जाएगी तब की स्थिति में उन्हें भी सभी की तरह केवाईसी डाॅक्यूमेंट देना होगा।

कब होता है के वाई सी : बैंक ( SBI KYC Update  ) अमूमन लो रिस्क वाले ग्राहकों से हर दस साल पर के वाई सी अपडेट करने को कहता है। वहीं मीडियम रिस्क वाले ग्राहकों को आठ साल पर के वाई सी अपडेट करवाना होता है। जबकि हाई रिस्क वाले कस्टमर को हर दो साल पर के वाई सी अपडेट करना पड़ता है। यह कैटेगरी वैल्यू और ट्रांजैक्शन के आधार पर तय किया जाता है।


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page