Follow Us On Goggle News

Reliance Jio 5G: इन शहरों में सबसे पहले शुरू होगी Jio की 5G सर्विस, यहां देखिए पूरी लिस्ट.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Reliance Jio 5G सर्विस की शुरुआत दिवाली से होगी. मुकेश अंबानी के मुताबिक शुरुआत में Jio 5G की सर्विस दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में मिलेगी. उन्होंने कहा है कि दिवाली तक इन शहरों मे 5G सर्विस मिलने लगेगी. हालांकि पूरे देश भर में Jio 5G सर्विस देने में अभी थोड़ा वक्त और लगेगा. अंबानी के मुताबिक 2023 के दिसंबर तक कंपनी देश भर में 5G सर्विस शुरू कर देगी. AGM के दौरान मुकेश अंबानी ने कहा है कि Reliance Jio 5G सर्विस के लिए कंपनी ने इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार कर लिया है. गौरतलब है कि 5G स्पेक्ट्रम ऑक्शन के दौरान सबसे ज्यादा स्पेक्ट्रम Reliance ने ही खरीदे हैं. मुकेश अंबानी ने कहा है, ‘Jio ने दुनिया के सबसे तेज़ 5G रोलआउट का प्लान तैयार कर लिया है’ अंबानी के मुताबिक़ 2023 के आख़िर तक भारत के हर शहर, तालुक़ा और तहसील तक Jio की 5G सर्विस पहुँच जाएगी. उन्होंने कहा है कि Jio 5G सर्विस सभी लोगों को और सभी जगहों को कनेक्ट करेगा.

Reliance Jio 5G: 5G सर्विस को लेकर लोगों के मन बेताबी बढ़े जा रही है और इसी बीच Reliance ने 45वीं वार्षिक आम बैठक में Jio की 5G सर्विस को इस साल दिवाली तक लॉन्च करने की घोषणा कर दी है। Jio 5G लॉन्च के साथ-साथ भारत में Jio Fiber के एक्सपेंशन प्लान्स की डिटेल्स भी हम आपको दे रहे हैं। यह हम आपको बता रहे हैं की भारत में रहने वाले किन शहरों के लोगों को सबसे जल्दी Jio 5G की सर्विस मिलेगी:

यह भी पढ़ें :  WhatsApp Tips : व्हाट्सएप पर बिना टाइप किए चुटकियों में भेजें मैसेज, इस ट्रिक ने मचाई खलबली.

सबसे पहले शहरों को मिलेगा Reliance Jio 5G नेटवर्क: 

  • दिल्ली
  • मुंबई
  • चेन्नई
  • कोलकाता

वहीं दिसंबर 2023 तक 18 महीनों में पूरे भारत को कवर करने के लिए इसे अन्य शहरों और कस्बों में तेजी से 5G सर्विस पहुंचेगी। Jio 5G का रोलआउट प्लान दुनिया में सबसे तेज होगा। Jio 5G दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे अच्छा 5G नेटवर्क होने का दावा करता है। Jio के 5G नेटवर्क की 4G नेटवर्क पर निर्भरता नहीं होगी और ये स्टैंड-अलोन होगा।

Reliance Jio 5G से पूरे देश को जोड़ने के लिए Jio 2 लाख करोड़ रुपये खर्च करेगा :

पूरे इंडिया में 5 जी नेटवर्क बनाने के लिए, Jio कुल 2 लाख करोड़ रुपये का निवेश करने वाला है। Jio ने स्वदेशी रूप से एक एंड-टू-एंड 5G स्टैक विकसित किया है, जो पूरी तरह से क्लाउड नेटिव है, सॉफ्टवेयर डिफाइंड है, क्वांटम सिक्योरिटी जैसी उन्नत सुविधाओं के समर्थन के साथ डिजिटल रूप से मैनेज्ड है।

Reliance Jio 5G Fiber को लेकर है ये प्लान :

Jio Fiber के बारे में बात करते हुए, Jio ने कहा कि उसने 11 लाख रूट किलोमीटर से अधिक के पैन इंडिया फाइबर-ऑप्टिक नेटवर्क के साथ फाइबर और FTTH डिप्लॉयमेंट में प्रोग्रेस की है। हर तीन में से दो नए ग्राहक JioFiber को चुन रहे हैं। फिक्स्ड ब्रॉडबैंड अपनाने में भारत दुनिया में 138वें स्थान पर है। जियो भारत को फिक्स्ड ब्रॉडबैंड अपनाने में ग्लोबली टॉप 10 में ले जाएगा।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page