Follow Us On Goggle News

Online fraud : सावधान! PF खाताधारकों पर ऑनलाइन धोखाधड़ी का खतरा, EPFO ने बताया बचने का तरीका.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Online fraud : EPFO ने अपने सदस्यों को ऑनलाइन धोखाधड़ी से सावधान रहने की हिदायत दी है. उन्होंने कहा है कि, ईपीएफओ कभी भी अपने सदस्यों से फोन, सोशल मीडिया, व्हाट्सऐप के माध्यम से आधार, पैन, यूएएन, बैंक खाते, ओटीपी समेत किसी भी तरह की व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगता.

 

Online fraud : ऑनलाइन गतिविधियां बढ़ने के साथ ही पिछले कुछ समय से ऑनलाइन धोखाधड़ी (Online fraud) के मामलों में भी काफी बढ़ोतरी हुई है. आज ऑनलाइन प्लेटफॉर्म में ऐसी शायद ही कोई जगह होगी, जहां आप पूरी तरह से सुरक्षित होंगे. फ्री वाउचर, फोन से, मैसेज से और ईमेल के द्वारा भी फ्रॉड के मामले बढ़े हैं, जिसका खामियाजा आपको अपनी मेहनत की कमाई गंवा कर चुकाना पड़ता है. बैंक अपने ग्राहकों को लगातार सावधान रहने की हिदायत देते हैं, साथ ही उन तमाम चीजों का जिक्र भी किया जाता है, जिनसे आपके साथ फ्रॉड को अंजाम दिया जाता है. इतना ही नहीं, अब पीएफ खाताधारकों (PF account holders) पर भी ऑनलाइन धोखाधड़ी का खतरा मंडराने लगा है, इसलिए ईपीएफओ (EPFO) ने खाताधारकों को चेतावनी दी है.

यह भी पढ़ें :  Mutual Fund : 16 साल में 12 लाख हो गई 10 हजार रुपये की जमा रकम, इस म्यूचुअल फंड ने दिया 1138% रिटर्न.

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अपने सदस्यों को ऑनलाइन धोखाधड़ी से सावधान रहने की हिदायत दी है. EPFO के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से सदस्यों को जानकारी देते हुए लिखा गया है कि, EPFO कभी भी अपने सदस्यों से फोन, सोशल मीडिया, व्हाट्सऐप आदि के माध्यम से आधार, पैन, यूएएन, बैंक खाते, ओटीपी आदि जैसी आपकी व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगता.

 

 

 

वहीं उन्होंने आगे लिखा कि, किसी भी सेवा के लिए, ईपीएफओ कभी भी व्हाट्सऐप, सोशल मीडिया आदि के माध्यम से कोई राशि जमा करने के लिए नहीं कहता है. वहीं उन्होंने ईपीएफओ के सदस्यों से कहा है कि, इस तरह के कॉल और मैसेज का उत्तर कभी न दें. दरअसल साइबर ठग हमेशा आपसे जुड़ी हुई चीजों के नाम पर ही फ्रॉड करते हैं, ताकी किसी को उनपर शक ना हो.

यह भी पढ़ें :  Buy Cheapest Laptop : ऑनलाइन पढ़ाई - वर्क फ्रॉम होम के लिए कम कीमत में धमाकेदार लैपटॉप, तगड़ी बैटरी और धांसू स्पीकर्स.

इन बातों का रखें खयाल :

दरअसल कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO)के सदस्यों को सेवाओं का लाभ उठाने के लिए किसी भी तरह के पैसे जमा करने के लिए नहीं कहा जाता है. लेकिन अगर बावजूद आपसे पैसों की मांग की जाती है, तो आप टोल फ्री नंबर 1800-118-005 पर फोन करके इससे जुड़ी जानकारी हासिल कर सकते हैं. साथ ही खाताधारक https://epfigms.gov.in पर ईपीएफओ से संपर्क कर सकते हैं.

केवाईसी अपडेट करना, वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन समेत कई ऐसी चीजें हैं, जिनके नाम पर लोगों से फ्रॉड हो रहे हैं. वहीं अगर आप पीएफ का पैसा निकालने की सोच रहे हैं, और इसके लिए आपसे पैसों की मांग की जा रही है, तो किसी भी फ्रॉड में ना फंसे. खुद कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने ट्वीट करते हुए सदस्यों को इसकी जानकारी दी है.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page