Follow Us On Goggle News

अब सीधे गूगल क्रोम ब्राउजर पर ही एडिट कर पाएंगे PDF डॉक्यूमेंट, देखें कैसे…

इस पोस्ट को शेयर करें :

 

 

PDF फाइल का इस्तेमाल बड़े स्तर पर किया जाता है, अगर आप भी पीडीएफ का इस्तेमाल करते हैं तो आपको यह खबर ध्यान से पढ़नी चाहिए। जी हां, Adobe ने Google क्रोम के एक्रोबैट एक्सटेंशन का एक अपडेट शुरू कर दिया है। इसके बाद अब यूजर्स ब्राउजर पर ही PDF फाइल्स को एडिट कर पाएंगे। इससे पहले एक्सटेंशन सिर्फ यूजर्स को PDF डॉक्यूमेंट्स पर व्यू, कॉपी और कई अन्य टास्क करने की मंजूरी देता था।

अब तक यूजर्स को कंप्यूटर पर एक नई ऐप ओपन करने के लिए या पीडीएफ एडिट के लिए एक वेब ऐप सर्च करनी पड़ती थी। मगर अब नए अपडेट के चलते यूजर्स डायरेक्ट ब्राउजर विंडो से PDF फाइल पर कमेंट कर सकते हैं, मार्क अप कर सकते हैं, फिल इन कर सकते हैं और साइन इन समेत काफी कुछ कर सकते हैं।

 

 

यह भी पढ़ें :  TechNews : Truecaller की छुट्टी करने आया भारतीय App, बिना Contact को सेव किए देगा आपको सारी जानकारी, जानिए सबकुछ.

  • Adobe एक्रोबैट एक्सटेंशन कैसे मिलेगा
  • Adobe एक्रोबैट एक्सटेंशन के लिए आपको सबसे पहले Chrome वेब स्टोर पर जाना है।
  • फिर उसके बाद आपको Adobe Acrobat सर्च करना है।
  • फिर आपको Chrome में ऐड करें पर टैप करना है।

 

 

आपको बता दें कि इसमें दिए गए सभी फीचर्स फ्री में उपलब्ध हैं। यूजर्स Adobe Acrobat Pro DC मेंबरशिप के ऑप्शन का चयन कर सकते हैं जो कि ऐप में ज्यादा फीचर्स देता है। इन फीचर्स में PDF को डायरेक्ट वर्ड डॉक्यूमेंट में बदलने की क्षमता, वेबपेज को PDF में बदलने के साथ PDF पेज के प्लेसमेंट और ओरिएंटेशन को एडजस्ट करने की कैपेसिटी मौजूद है।

 

 

अगर आप PDF फाइल से कुछ खास पेज डिलीट करना चाहते हैं तो मेंबरशिप की जरूरत होती है। खासतौर पर सपोर्ट पेज के मुताबिक, नए फीचर्स को अगस्त में किसी भी तौर पर मुहैया करवाया गया था। मगर कंपनी अब एक्स्ट्रा टूल दिखा रही है।

यह भी पढ़ें :  Aadhaar Seva Kendra : UIDAI देश भर में 166 आधार सेवा केंद्र खोलेगा , जानिए यहां क्या-क्या काम कराए जाते हैं.

 

 

यूजर्स को अपने कंप्यूटर पर एक नई ऐप ओपन करना या पीडीएफ एडिट के लिए एक वेब ऐप ओपन करना कई बार परेशानी का कारण बन जाता है खासतौर पर जब आपको जल्दी होती है। आमतौर पर वेब ब्राउजर में मौजूदा डिफॉल्ट PDF व्यूअर की क्षमता होती है, जिससे सिर्फ PDF फाइल देखी जा सकती है और डाउनलोड की जा सकती है।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page