Follow Us On Goggle News

Aadhaar Card Update : आधारकार्ड से जुड़े नियम में बड़ा बदलाव, UIDAI ने आधार को डाउनलोड करने का प्रोसेस किया बहुत आसान.

इस पोस्ट को शेयर करें :

आधार कार्ड (Aadhaar Card) सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है जो हर भारतीय नागरिक के पास होना चाहिए। आधार कार्ड बैंक खाता खुलवाने, वाहन पंजीकरण कराने से लेकर होम लोन के लिए भी जरूरी होता है। यही कारण है कि ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से आधार का एक्सेस होना बहुत जरूरी है।

आपको बता दें कि अब आपके पास आधार डाउनलोड करने के लिए रजिस्टर्ड फोन नंबर होना जरूरी नहीं है। आधार जारी करने वाली संस्था यूआईडीएआई (UIDAI) ने हाल ही में नए बदलाव किए हैं। इसके बाद अब आधार कार्ड को डाउनलोड करने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना जरूरी नहीं है। तो आइए जानते हैं की कैसे आप आसानी से बिना रजिस्टर्ड फोन नंबर के आधार डाउनलोड कर सकते हैं:

बिना मोबाइल नंबर के Aadhaar Download करने का स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस : 

Step 1: यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

यह भी पढ़ें :  Festival Bonus: दशहरा से पहले ही रेलवे ने कर्मचारियों को दी बड़ी सौगात, रेल कर्मचारियों को मिलेगा 78 दिन का बोनस.

Step 2: होम पेज से ‘माई आधार’ विकल्प चुनें। आप इसे पेज के ऊपरी दाएं कोने में स्थित ड्रॉप-डाउन मेनू में पा सकते हैं।

Step 3: एक बार जब आप ‘माई आधार’ पर पहुंच जाते हैं, तो स्क्रीन पर दिखाई देने वाले ‘Order Aadhaar Reprint’ के विकल्प पर क्लिक करें।

Step 4: इसके बाद आपको अपना 12-अंकीय आधार नंबर या अपना 16-अंकीय वर्चुअल आइडेंटिफिकेशन नंबर (VID) दर्ज करें।

Step 5: एक बार जब आप उस प्रक्रिया को पूरा कर लेते हैं, तो आपको सुरक्षा कोड दर्ज करना होगा।

Step 6: मोबाइल नंबर के बिना कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको ‘My Mobile number is not registered’ ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step 7: फिर आपको अपना alternative number या non-registered मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।

Step 8: इसके बाद आपको ‘Send OTP’ पर क्लिक करना होगा।

Step 9: ‘नियम और शर्त’ चेकबॉक्स पर क्लिक करें और अंत में, ‘सबमिट’ पर क्लिक करें। ओटीपी को वेरीफाई करने के बाद आपको एक नए पेज पर भेज दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें :  Bihar Caste Census: नीतीश कुमार के पत्र का पीएम मोदी ने दिया जवाब, जानें कब जातीय जनगणना पर बातचीत के लिए होगी मुलाकात.

Step 10: इसके बाद आपको आधार रीप्रिंट से पहले ‘Preview Aadhaar Letter’ की स्क्रीन दिखाई देगी। दो बारा अपनी डिटेल्स को चेक कर लें। अब आपको भुगतान करने के विकल्प का चयन करना होगा और अब आपको पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए अपना डिजिटल हस्ताक्षर जमा करना होगा।

Step 11: अंत में, एसएमएस के माध्यम से एक सर्विस रिक्वेस्ट नंबर मिलेगा। आधार पत्र भेजे जाने तक आपको अपने आवेदन की स्थिति को ट्रैक करने के लिए बस इस नंबर का उपयोग करने की आवश्यकता है।

एक और परिवर्तन आपके लिए ध्यान देने योग्य है वह है कि आधार कार्डधारक जिनके पास स्मार्टफोन या कंप्यूटर नहीं है, वे एक साधारण एसएमएस के माध्यम से भी आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं यदि उनके पास पंजीकृत मोबाइल नंबर है।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page