LPG Gas Cylinder Trick: सिलेंडर में कितनी बची है गैस? हिलाकर नहीं ऐसे करें चेक.

LPG Gas Cylinder Check : कई बार घर में मेहमान आते हैं और खाना पकाते हुए अचानक सिलेंडर में से गैस खत्म हो जाती है. शर्मिंदगी होने के साथ-साथ बहुत मुश्किल भी हो जाती है. इसलिए आज हम आपको एक ऐसे तरीके के बारे में बताएंगे जिससे आप मिनटों में चेक कर सकते हैं कि सिलेंडर में कितनी गैस बची हुई है.

LPG Gas Cylinder: रसोई गैस का उपयोग दिनों दिन बढ़त जा रहा है। भागदौड़ भरी इस जिंदगी में पता भी नहीं चल पाता है कि रसोई गैस का सिलेंडर खत्म हो गया है। कभी अचानक गैस सिलेंडर खत्म होने पर कई तरह की कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में मजबूरन लोगों को दोबारा अपने रसोई गैस सिलेंडर को भरवाने जाना पड़ता है। इसी कड़ी में आज हम आपको एक खास तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसकी मदद से आप इस बारे में पता कर सकते हैं कि आपके रसोई गैस सिलेंडर में कितनी गैस बची है?

ऐसे न करें चेंक :

जब आप घर में नया सिलेंडर लगाते हैं तो पहले खूब ठीक चलता है। फिर जैसे-जैसे चूल्हे में आंच कम आने लगती है, तो आप अंदाजा लगा लेते हैं कि अब सिलेंडर को बदलने का समय आ गया है। और इसी हड़बड़ी में आप सिलेंडर को थोड़ा सा हिलाकर देखते हैं कि उसमें गैस बची है या नहीं। सिलेंडर के वजन के अनुसार आप अंदाजा लगा लेते हैं कि इसमें कितनी गैस होगी, लेकिन क्या आपको मालूम है कि इस तरीके से आपको कितना नुकसान हो रहा है।

यह भी पढ़े :  खुशखबरी ! Airtel ने बढ़ाई इस प्लान की वैलिडिटी, मिलेगा 62GB डेटा और ढेर सारे फायदे.

जानिए क्या है सही तरीका :

आपके रसोई गैस सिलेंडर में कितनी गैस बची है। आप गीले कपड़े से पता लगा सकते है। एक गीले कपड़ा लेकर सिलेंडर में लपेट दें। कुछ मिनटों के बाद आपको गीले कपड़े को सिलेंडर के ऊपर से हटा देना है। इतनी देर तक सिलेंडर का काफी हिस्सा गीले कपड़े से पानी का ज्यादातर हिस्सा सोख लेगा। इसके कुछ देर बाद सिलेंडर का जो हिस्सा खाली होगा। वहां पानी सूख जाएगा। दरअसल, सिलेंडर का जो हिस्सा खाली होता है। वह अंदर से गर्म होता है। ऐसे में सिलेंडर के उस हिस्से में पानी जल्दी सूख जाता है। बजाए उस हिस्से के जहां पर एलपीजी गैस होती है। इस आसान तरीके से आप पता कर सकते हैं आपके एलपीजी गैस सिलेंडर में कितनी गैस बची हुई है।

 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए 

यहाँ क्लिक करें.