Follow Us On Goggle News

Google Maps अब बिना इंटरनेट के भी चलेगा, जानिए ऑफलाइन इस्तेमाल करने का जबरदस्त तरीका.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Google के मुताबिक, अब यूजर्स कार में खराब इंटरनेट कनेक्शन की स्थिति में गूगल मैप्स को ऑफलाइन भी यूज कर सकते हैं. जानिए Google Maps को बिना इंटरनेट इस्तेमाल करने का तरीका.

 

Google Maps दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले जरूरी ऐप्स में से एक है। जब भी हमें एक जगह से दूसरी जगह जाना होता है तो हमारा सहारा बनता है गूगल का यह खास ऐप। गूगल मैप्स को चलाने के लिए यूजर्स को इंटरनेट कनेक्शन चाहिए होता है। लेकिन Google के सपॉर्ट पेज पर दी गई जानकारी के मुताबिक, अगर यूजर्स कार में खराब इंटरनेट कनेक्शन की स्थिति में गूगल मैप्स को ऑफलाइन भी यूज कर सकते हैं। Google Maps Offline ऑटोमैटिकली डाउनलोड हो सकता है और आपकी करंट लोकेशन के आधार पर अपडेट किया जा सकता है।

 

गौर करने वाली बात है Google Maps Built ऑफलाइन सुविधा सिर्फ आपकी कार के लिए है। इस फीचर की उपलब्धता या काम करना आपकी कार के मैन्युफैक्चरर, जगह और डेटा प्लान पर निर्भर करता है। इसके अलावा अभी यह फीचर सभी लैंग्वेज और देशों में उपलब्ध नहीं है। अगर आप अपने Google Maps Offline द्वारा कवर किए जाने वाले एरिया से बाहर जाते हैं तो आपको नोटिफिकेशन के जरिए जानकारी मिलेगी। इसके अलावा आप Google Maps को ऑफलाइन मैप्स को मैनेज करने की भी छूट दे सकते हैं।

यह भी पढ़ें :  WhatsApp Accounts Banned: वाट्सएप ने बैन किया 18 लाख से अधिक भारतीय अकाउंट.

 

Google MAps कार में सेफ्टी से जुड़े ड्राइवर असिस्टेंट फीचर जैसे रोड साइन इंटिग्रेश और अडेप्टिव क्रूज कंट्रोल सपॉर्ट के लिए Vehicle Map Service (VMS) के जरिए डेटा प्रोवाइड कराता है। ये सेफ्टी फीचर्स ऑफलाइन मैप डेटा पर निर्भर करते हैं। अपने Privacy Center में जाकर Auto Download टर्न ऑन कर दें ताकि map Data हमेशा उपलब्ध रहे।

 

Privacy Center में ऑटो-डाउनलोड कैसे टर्न ऑन करें :

1- Google Maps ओपन करें और सबसे नीचे दिख रहे Settings पर टैप करें।

2- इसके बाद Privacy Center में जाकर Offline Maps में जाएं। यहां Auto-Download ऑफलाइन मैप्स को सिल्केट करें।

3- ध्यान रहे कि कि आपके पास चालू इंटरनेट कनेक्शन हो और ऑफलाइन मैप डाउनलोड होने तक इंतजार करें।

4- बता दें कि अगर अब आप ऑटो-डाउनलोडेड बंद कर देते हैं तो भी पहले से डाउनलोडेड मैप्स सेव ही रहेंगे। लेकिन कोई भी नया मैप ऑटोमैटिकली डाउनलोड नहीं होगा।

 

यह भी पढ़ें :  Samsung Discount offer : 2500 रुपये सस्ता हुआ सैमसंग का यह 5G फोन, मिलेगा 3 हजार रुपये का इंस्टैंट डिस्काउंट भी.

ऑफलाइन मैप्स को कैसे मैनेज करें :

1- अपनी कार में Offline Maps में जाने पर आपकी कार के मूवमेंट के आधार पर आपको ऑफलाइन मैप्स दिखने लगेंगे अगर आपने Auto Downloaded टर्न ऑन किया है।

2- अगर आपने साइन इन किया है तो आप Home and Work मैप्स मैनेज कर सकते हैं।

3- इसके अलावा आप मैप्स को मैनुअली भी डाउनलोड कर सकते हैं।

4- गौर करने वाली बात है कि Home और Work मैप्स आपके घर और ऑफिस अड्रेस के आधार पर सेव होते हैं या फिर आपके गूगल अकाउंट की लोकेशन हिस्ट्री के आधार पर।

 


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page