Follow Us On Goggle News

Gmail स्टोरेज को Clean करने का ये है सबसे आसान तरीका, इस Trick से फालतू ईमेल्स को चुटकियों में करें डिलीट.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Gmail  अकाउंट में दिन में सैकड़ो मेल आते हैं. समय न होने पर डिलीट नहीं हो पाते और देखते ही देखते हजारों मेल इकट्ठे हो जाते हैं. उनमें से तो कई स्पैम मेल होते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप चुटकियों में फालतू ईमेल्स को डिलीट कर सकते हैं : 

Gmail Tips and Tricks : आज के समय में Gmail का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है. ई-मेल की यह दुनिया में सबसे पॉपुलर सर्विस है. इसके बिलियन से अधिक यूजर है. अकाउंट में दिन में सैकड़ो मेल आते हैं. समय न होने पर डिलीट नहीं हो पाते और देखते ही देखते हजारों मेल इकट्ठे हो जाते हैं. उनमें से तो कई स्पैम मेल होते हैं. कई मेल्स तो हेवी फाइल्स के साथ आते हैं जो फालतू स्टोरेज घेर लेते हैं. बता दें, Google अपने जीमेल यूजर्स को 15GB तक का स्टोरेज देता है. इससे अधिक स्टोरेज प्राप्त करने के लिए पैसे खर्च करके सर्विस लेनी पड़ती है. आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप चुटकियों में फालतू ईमेल्स को डिलीट कर सकते हैं…

यह भी पढ़ें :  Realme Narzo 50 5G फोन भारत में 18 मई को होगी लॉन्च ! बेहद शानदार है फोन का लुक, ये होंगे फीचर और स्पेसिफिकेशन.

1.जीमेल में स्टोरेज बढ़ाने के लिए फालतू Email को डिलीट करें :

Gmail अकाउंट खोलें. सर्च बार पर “has:attachment larger:10M” टाइप करें. यह ऐसी मेले खोज लेगा जो 10 एमबी से ऊपर हो. अगर आप बड़ी फाइल डिलीट करना चाहते हैं तो 10 की जगह और कोई संख्या लिख सकते हैं. जीमेल के सर्च रिजल्ट में जाकर आप अनचाही मेल को डिलीट कर सकते हैं. Trash सेक्शन में जाकर उसे खाली कर दें. पुरानी मेल को डिलीट करने के लिए सेंडर का नाम सर्च बार में टाइप करें. सारी मेल आने के बाद आप उन्हें डिलीट कर सकते हैं. 

quotes 1200 × 450 px 8 Gmail स्टोरेज को Clean करने का ये है सबसे आसान तरीका, इस Trick से फालतू ईमेल्स को चुटकियों में करें डिलीट.

2.कैसे बचाएं जीमेल स्टोरेज को फुल होने से :

इसके लिए सबसे पहले अनावश्यक ई-मेल को अनसब्सक्राइब करें. पुरानी ई-मेल को डिलीट कर दें. इस बात को ध्यान रखें कि अनसब्सक्राइब करने के बाद मेल बंद होने में कुछ दिन का समय लगता है.

3. धुंधली और डुप्लीकेट फोटो को हटाएं :

अपनी गूगल फोटो लाइब्रेरी को एक बार विजिट करें. देखें कौन सी फोटो धुंधली है. कौन सी फोटो डुप्लीकेट है. इन Photos को हटाएं. आप एक और Gmail अकाउंट बना सकते हैं और सारी फोटोज का बैकअप ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें :  5G Service को लेकर अश्विनी वैष्णव का बड़ा बयान, कहा - 'देश में अक्टूबर से शुरू हो सकती हैं 5जी सेवाएं'.

4. सारी फोटोज का बैकअप ले.

अगर आपके पास बहुत सारा डाटा स्कैन करने को है तो आप जल्दी से एक जीमेल अकाउंट बना सकते हैं. इस अकाउंट को आप फोटोज के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. इस स्थिति में आपका काफी तनाव कम हो जाएगा.

5. फोन की स्टोरेज का इस्तेमाल :

अगर आपके फोन की स्टोरेज 256 जीबी या 512 जीबी की है तो आप अपने फोटो को यहां मूव करा लें.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page