Follow Us On Goggle News

Aadhar Card Update : बच्चों के Aadhar Card में समय पर कराएं ये जरूरी अपडेट, वर्ना हो जाएगा इनएक्टिव.

इस पोस्ट को शेयर करें :

आधार कार्ड (Aadhaar Card) आज हर किसी के लिए एक आवश्यक और अनिवार्य दस्तावेजों में से एक है. सरकार ने लगभग सभी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए इसे अनिवार्य कर दिया है. 

ज के दौर में आधार कार्ड (Aadhaar Card) एक अहम दस्तावेज है। हर उम्र के लोगों के लिए यह एक बेहद जरूरी डाक्यूमेंट है। आधार कार्ड (Aadhaar Card) आज हर किसी के लिए एक आवश्यक और अनिवार्य दस्तावेजों में से एक है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना, पीएम जन धन योजना, एलपीजी सब्सिडी जैसी लगभग सभी सरकारी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए इसे अनिवार्य कर दिया गया है। यही वजह है कि अब UIDAI ने एक दिन के बच्चे आधार कार्ड बनना शुरू कर दिया है।

इसके लिए माता-पिता अपने नवजात शिशु के अस्पताल के डिस्चार्ज सर्टिफिकेट और माता-पिता में से किसी एक का आधार कार्ड जमा करके बाल आधार कार्ड (Baal Aadhaar Card) के लिए आवेदन कर सकते हैं। लेकिन ये बात ध्यान रखें कि बच्चे के 5 साल का होने के बाद उसके बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन (Biometric Verification) की आवश्यकता होती है। ऐसा न करने पर बच्चे का बाल आधार कार्ड इनएक्टिव हो जाता है। आइए आपको बताते हैं इस नियम से जुड़ी सभी जानकारी और बच्चे की बायोमेट्रिक डिटेल्स को 5 साल के होने के बाद कैसे वेरीफाई किया जा सकता है उसका प्रोसेस:

यह भी पढ़ें :  TechNews : Truecaller की छुट्टी करने आया भारतीय App, बिना Contact को सेव किए देगा आपको सारी जानकारी, जानिए सबकुछ.

UIDAI ने ट्वीट कर दी ये जरूरी जानकारी : UIDAI ने अपने बच्चे के संबंध में माता-पिता की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी के बारे में एक ट्वीट के माध्यम से जानकारी दी है और कहा है कि बाल आधार का उपयोग केवल 5 वर्ष की आयु तक किया जा सकता है। 5 साल के बाद बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन नहीं कराने पर बाल आधार इनएक्टिव या बंद हो जाता है।

 

बायोमेट्रिक अपडेट कराने के लिए ऐसे ढूंढे Aadhaar Center : निकटतम आधार कार्ड केंद्र जाकर बायोमेट्रिक कराने के लिए आप सीधा यूआईडीएआई के appointments.uidai.gov.in/easearch.aspx इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं और बच्चे के बायोमेट्रिक्स को अपडेट करा सकते हैं। जिससे आपके बच्चे को स्कूल में एडमिशन कराने या किसी और काम में कोई दिक्कत नहीं आए। UIDAI ने कहा कि अपने 5 साल के बच्चे का बायोमेट्रिक अपडेट करवाने के बाद, जब वही बच्चा 15 साल का हो जाता है, तो फिर आपको अपने बच्चे के बायोमेट्रिक्स को आधार में अपडेट करवाना होगा। बता दें कि बच्चों के लिए ये अनिवार्य बायोमेट्रिक अपडेट मुफ्त हैं।

यह भी पढ़ें :  Reliance Jio का सबसे किफायती प्लान, 129 रुपये में मिल रही है महीने भर के लिए डेटा और कॉलिंग.

ऐसे बुक करें आधार सेंटर पर अप्‍वाइंटमेंट: आधार सेंटर पर अप्‍वाइंटमेंट बुक करने के लिए आपको UIDAI की वेबसाइट https://appointments.uidai.gov.in/easearch.aspx पर जाना होगा. यहां पर Book an appointment पर क्लिक करें. इसके बाद लोकेशन डिटेल्स भरें और Proceed to Book an appointment पर क्लिक करें.

Biometric Verification

 

घर बैठे ऐसे करें बाल आधार कार्ड के लिए आवेदन :

स्‍टेप 1: इसके लिए सबसे पहले आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इस वेबसाइट पर फिर आपको आधार कार्ड रजिस्‍ट्रेशन लिंक पर क्लिक करना होगा।

स्‍टेप 2: यहां पर बच्‍चे का नाम, माता-पिता का नाम समेत कई जरूरी जानकारी को भरना होगा। आपको आधार एनरोलमेंट फॉर्म भी भरना होगा।

स्‍टेप 3: इस स्‍टेप में आप पता, लोकेलिटी, जिला/शहर, राज्‍य आदि की जानकारी भरेंगे।

स्‍टेप 4: इसके बाद अप्‍वॉइंटमेंट बटन पर क्लिक करें और आधार कार्ड रजिस्‍ट्रेशन के लिए शेड्यूल चुनें। आप अपने घर के सबसे नजदीकी एनरोलमेंट सेंटर को चुन सकते हैं।

यह भी पढ़ें :  Voter Id Card Apply online : घर बैठे ऑनलाइन बनवायें वोटर आईडी कार्ड, बदले या सही कराएं नाम, कहीं भटकने की जरूरत नहीं.

स्‍टेप 5: अप्‍वॉइंटमेंट की तारीख पर आपको एनरोलमेंट सेंटर जाना होगा। यहां पर आपको बच्‍चे का बर्थ सर्टिफिकेट, माता-पिता के आधार कार्ड की फोटो कॉपी और रेफरेंस नंबर भी ले जाना होगा।

स्‍टेप 6: एनरोलमेंट सेंटर सभी डॉक्यमेंट्स को वेरिफाई किया जाएगा इसके बाद बायोमेट्रिक जानकारी को लेकर बच्‍चों के आधार कार्ड से लिंक किया जाएगा। 5 साल से छोटे बच्‍चे का केवल फोटोग्राफ ही रजिस्टर किया जाता है।

स्‍टेप 7: यहां पर भी सभी प्रक्रिया पूरा होने के बाद आवेदक को अकनॉलेजमेंट नंबर दिया जाता है, जिसकी मदद से आप एप्‍लीकेशन की स्‍टेटस जान सकते हैं।

स्‍टेप 8: रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर 60 दिनों के बाद एक SMS आएगा। एनरोलमेंट प्रोसेस के 90 दिन के अंदर आपको बाल आधार भेज दिया जाएगा।

 


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page