Follow Us On Goggle News

Fact Check : सरकार रात 11:30 से सुबह 6 बजे तक बंद रखेगी Whatsapp? जानिए क्या है आखिर सच्चाई | Viral News

इस पोस्ट को शेयर करें :

Fact Check : सोशल मीडिया  प्लेटफॉर्म्स पर एक मैसेज वायरल हो रहा है. जहां दावा किया गया है कि भारत सरकार ने रात के दौरान Whatsapp को सस्पेंड करने का आदेश जारी किया है. PIB ने इसकी सच्चाई बताई है…

Fact Check  : एक वायरल Whatsapp मैसेज यह दावा कर रहा है कि भारत सरकार ने रात के दौरान एप को सस्पेंड करने का आदेश जारी किया है. मैसेज में कहा गया है कि सरकार फेसबुक द्वारा विकसित इंस्टेंट मैसेजिंग एप्लिकेशन Whatsapp पर रात के 11:30 बजे से 06:00 बजे के बीच काम करने पर प्रतिबंध लगा रही है. भ्रामक संदेश यह बताता है कि यदि मैसेज अधिक यूजर्स को फॉर्वड नहीं किया गया तो यूजर के ( Fact Check ) अकाउंट को डिएक्टिवेट कर दिया जाएगा.

 

fact-check

 

फर्जी मैसेज हो रहा वायरल : Fact Check 

इसके अलावा, व्यापक रूप से प्रसारित फेक न्यूज ( Fact Check ) में कहा गया है कि Whatsapp यूजर्स के अकाउंट को एक्टिव करने के लिए हर महीने पैसे देने होंगे. मैसेज में यह भी दावा किया गया है कि फॉरवर्ड किए गए मैसेज में बताए गए स्टेप्स को फॉलो करने वाले यूजर्स के लिए एक नया और सुरक्षित वॉट्सएप अकाउंट एक्टिवेट हो जाएगा.

यह भी पढ़ें :  Aadhaar Seva Kendra : UIDAI देश भर में 166 आधार सेवा केंद्र खोलेगा , जानिए यहां क्या-क्या काम कराए जाते हैं.

अब, प्रेस इंडिया ब्यूरो (PIB) ने एक फैक्ट चेक अपडेट जारी किया है, जिसे फर्जी बताते हुए खारिज कर दिया गया है.

 

गलत सूचना देने वाले संदेश का विरोध करते हुए, पीआईबी द्वारा जारी एक फैक्ट चेक ( Fact Check ) अपडेट ने यूजर्स से संदेश को फॉरवर्ड करने से बचने का आग्रह किया. ट्विटर पर PIB ने फेक मैसेज शेयर करते हुए लिखा, ‘एक फॉरवर्ड मैसेज ( Fact Check ) में यह दावा किया जा रहा है कि #WhatsApp रात 11:30 बजे से सुबह 6 बजे तक बंद रहेगा और इसे एक्टिव करने के लिए मासिक शुल्क का भुगतान करना होगा. #PIBFactCheck: यह दावा #FAKE है. भारत सरकार द्वारा ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है. इस तरह के लिंक से न जुड़ें.’

यह भी पढ़ें :  Parle-G Rumors : पार्ले-जी बिस्किट पर उड़ी अजीब अफवाह, इसे न खाने से हो सकती है अनहोनी!

फर्जी वायरल मैसेज पहली बार सोशल मीडिया दिग्गजों, जैसे वॉट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक को इस महीने की शुरुआत में आउटेज का सामना करने के कुछ दिनों बाद ही सामने आया.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page