Follow Us On Goggle News

Driving License : ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू कराने की डेडलाइन आगे बढ़ी, अब इस तारीख तक नहीं कटेगा चालान.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Driving License : सरकार का कहना है कि कोरोना के चलते कई लर्निंग लाइसेंस रिन्यू कराने वालों को ऑनलाइन स्लॉट या ऑनलाइन अपॉइंटमेंट नहीं मिल पा रहा है. इसके चलते दिल्ली सरकार ने लर्निंग लाइसेंस की मियाद 2 महीने के बढ़ा दी है.

Driving License : दिल्ली में लर्नर ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) की वैधता बढ़ाई गई है. जिन लर्नर लाइसेंस की वैधता (Learner License validity) 31 मार्च 2022 को समाप्त हो रही है, उसकी वैधता 2 महीने बढ़ाने का फैसला लिया गया है. अब ऐसे लर्नर लाइसेंस 31 मई 2022 तक मान्य होंगे. इस फैसले के बारे में दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने जानकारी दी है. उन्होंने कहा, यह लोगों के लिए लाइसेंस को रिन्यू कराने का अंतिम मौका है. आपको बता दें कि इसके पहले, इस साल जनवरी में दिल्ली सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस की वैधता बढ़ाकर 31 मार्च तक कर दी थी. दिल्ली सरकार ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए यह बड़ा फैसला लिया था.

यह भी पढ़ें :  Reliance Jio 5G : बुलेट ट्रेन की रफ्तार से चलेगा रिलायंस Jio 5G, 4G के मुकाबले 8 गुना होगी स्पीड, देखें डिटेल्स.

 

कैलाश गहलोत ने एक ट्वीट में लिखा, जिन लर्नर लाइसेंस की वैधता 31.03.2022 तक समाप्त होने जा रही है, उन्हें 2 महीने की अवधि के लिए 31.05.2022 तक बढ़ा दिया गया है. कृपया ध्यान दें कि यह अंतिम अवसर है.

 

2 महीने बढ़ी लर्नर ड्राइविंग लाइसेंस की वैलिडिटी :

दिल्ली ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि ड्राइविंग लर्नर्स लाइसेंसकी वैलिडिटी समय-समय पर बढ़ाई गई है, क्योंकि ड्राइविंग स्किल टेस्ट (Driving Skill Test) और ड्राइविंग स्किल टेस्ट की नई नियुक्तियों को डीडीएमए जीएनसीटीडी ऑडर के अनुपालन में कोविड-19 को रोकने के लिए कोरोना काल में निलंबित कर दिया गया था.

यह ध्यान में आया है कि कई लर्नर्स लाइसेंसहोल्डर्स जिन्हें महामारी की स्थिति के कारण 1 फरवरी 2022 से 31 मार्च 2022 की अवधि के बीच वैध घोषित किया गया था, अभी तक स्किल टेस्ट अपॉइन्टमेंट नहीं मिला है और वहां उपलब्ध ड्राइविंग स्किल टेस्ट स्लॉट की तुलना में कई ज्यादा एप्लीकेंट है.

यह भी पढ़ें :  Air Less Tyre : लो आ गयी कभी ना पंक्चर होने वाला टायर, जल्द होगी मार्केट में धमाकेदार एंट्री.

इसलिए, अब विभाग द्वारा जारी किए गए उन लर्नर लाइसेंस की वैधता जिनकी वैधता 31 मार्च 2022 तक समाप्त होने वाली है, को दो महीने की अवधि के लिए अंतिम अवसर के रूप में 31 मई 2022 तक बढ़ा दिया गया है.

 

आधार और लाइसेंस को ऐसे जोड़ें :

आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से जोड़ सकते हैं. इसके लिए आपको अपने राज्य के रोड ट्रांसपोर्ट विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा. वहां link aadhaar पर क्लिक करें. ड्रॉप डाउन मेन्यू में जाकर ड्राइविंग लाइसेंस का ऑप्शन चुनें. यहां ड्राइविंग लाइसेंस नंबर डालें और Get Details ऑप्शन पर क्लिक करें. अब 12 अंकों का आधार नंबर डालें, मोबाइल नंबर भी दर्ज करें. ध्यान रहे कि आपका मोबाइल नंबर आधार से जुड़ा होना चाहिए.

प्रोसेस को पूरा करने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करें. आपको मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा. अब फॉर्म में ओटीपी डाल दें ताकि आधार और ड्राइविंग लाइसेंस को जोड़ने का काम पूरा हो सके.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page