Follow Us On Goggle News

व्हाट्सऐप से करते हैं पेमेंट? आईडी प्रूफ का वेरिफिकेशन जरूरी कर सकती है कंपनी, ये रही डिटेल | Do you pay through WhatsApp?

इस पोस्ट को शेयर करें :

Do you pay through WhatsApp : व्हाट्सऐप बहुत जल्द अपने यूजर को आईडी प्रूफ से वेरिफिकेशन करने के लिए कह सकता है. अगर यूजर व्हाट्सऐप से पेमेंट करना चाहता है तो उसे आईडी प्रूफ वेरिफाई करने के लिए कहा जा सकता है.

Do you pay through WhatsApp : इंस्टेंट मैसेंजर ऐप व्हाट्सऐप (WhatsApp) का इस्तेमाल करने वालों के लिए यह जरूरी खबर है. व्हाट्सऐप बहुत जल्द यूजर्स से उनका पहचान पत्र या आईडी प्रूफ मांग सकता है. आईडी प्रूफ की मांग उन यूजर्स के लिए होगी जो व्हाट्सऐप ऐप से पेमेंट करते हैं. बाजार में इस तरह के कई पेमेंट ऐप, मोबाइल वॉलेट या मोबाइल ऐप हैं जो पेमेंट की सुविधा देते हैं, लेकिन आईडी प्रूफ नहीं मांगा जाता. यहां तक कि फोनपे और गूगल पे जैसे ऐप भी पेमेंट के लिए बने हैं, लेकिन वे यूजर से आईडी प्रूफ नहीं मांगते. व्हाट्सऐप इस तरह का नियम लगाने जा रहा है.

यह भी पढ़ें :  Jio offers : जिओ यूजर्स के लिए अच्छी खबर ! अब 299 रुपये में पड़ेगा 399 रुपये वाला रीचार्ज, मिलेगा 100 रुपये Cashback, देखें ऑफर.

भारत में व्हाट्सऐप सबसे लोकप्रिय प्लेटफॉर्म में एक है जिसके जरिये चैट, कॉल जैसी सुविधाओं का लाभ उठाया जाता है. इसने WhatsApp Pay पर भी काम शुरू कर दिया है. कुछ दिनों से यह पेमेंट ऑप्शन चल रहा है. पिछले साल नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NCPI) ने चरणबद्ध तरीके से पेमेंट शुरू करने की अनुमति दे दी थी. इस साल की शुरुआत में व्हाट्सऐप ने पेमेंट शॉर्टकट से पेमेंट की टेस्टिंग शुरू की थी जो ऐप पर की गई. यूजर को इसके लिए कहीं और जाने की जरूरत नहीं बल्कि चैटबॉक्स से पेमेंट की सुविधा मिलेगी.

व्हाट्सऐप की तैयारी :

उसके बाद से व्हाट्सऐप अब तक का सबसे बड़ा बदलाव करने की तैयारी में लगा है. APK teardown के मुताबिक, व्हाट्सऐप बहुत जल्द अपने यूजर को आईडी प्रूफ से वेरिफिकेशन करने के लिए कह सकता है. अगर यूजर व्हाट्सऐप से पेमेंट करना चाहता है तो उसे आईडी प्रूफ वेरिफाई करने के लिए कहा जा सकता है. व्हाट्सऐप के v2.21.22.6 के बीटा वर्जन में एक नई स्ट्रिंग दी गई है जो नए वेरिफिकेशन सिस्टम की तरफ इशारा करती है.

यह भी पढ़ें :  Big News : भारत में गूगल की मुफ्त ईमेल सेवा GMAIL में आई दिक्कत, यूजर्स हुए परेशान !

भारत और ब्राजील में क्या है सुविधा :

इस स्ट्रिंग में लिखा गया है- आपकी पहचान वेरिफाई नहीं हो सकी है. डॉक्युमेंट को दोबारा अपलोड करने की कोशिश करें. यह भी लिखा गया है-व्हाट्सऐप पर पेमेंट करना जारी रखने के लिए अपनी पहचान को वेरिफाई करें. व्हाट्सऐप पे अभी भारत और ब्राजील में उपलब्ध है. भारत में अभी पेमेंट करने के लिए मोबाइल नंबर का ही सहारा लिया जाता है. जबकि ब्राजील में फेसबुक पे का इस्तेमाल करते हुए डेबिट और क्रेडिट कार्ड को वेरिफाई करना होता है.

गूगल पे नहीं मांगता आईडी प्रूफ :

यूपीआई पर चलने वाले अन्य ऐप जैसे कि गूगल पे या फोनपे यूजर से आईडी प्रूफ नहीं मांगते. हालांकि पेटीएम और मोबीक्विक जैसे पेमेंट ऐप ग्राहकों का पहले केवाईसी कराते हैं. केवाईसी वेरिफाई होने के बाद ही पेमेंट की सुविधा दी जाती है. व्हाट्सऐप की इस तैयारी से लग रहा है कि वह वॉलेट जैसी सुविधाएं अपने ऐप में जोड़ने जा रहा है ताकि बिजनेस के पेमेंट आदि भी लिए या दिए जा सकें. व्हाट्सऐप ने इस बारे में अभी कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है.

यह भी पढ़ें :  1 नवंबर से पहले कर लें ये जरूरी काम, वरना फोन में इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे वॉट्सऐप | Important notice for WhatsApp users


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page