Follow Us On Goggle News

Cyber ​​fraud alert : सावधान ! व्हाट्सऐप के जरिए हो रही धोखाधड़ी, बैंक खाते से खींचे जा रहे पैसे.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Cyber ​​fraud alert : आपकी जानकारी के लिए बता दें कि क्यूआर कोड से पैसे दे सकते हैं या भेज सकते हैं. क्यूआर कोड को स्कैन कर पैसा कभी भी रिसीव नहीं किया जा सकता. अगर कोई ऐसा कहता है कि उसका क्यूआर कोड स्कैन कर आप पैसे ले सकते हैं तो सावधान हो जाएं.

 

Cyber ​​fraud alert : आजकल ऑनलाइन पेमेंट के कई आसान तरीके आ गए हैं. जिनमे सबसे अधिक उपयोग में यूपीआई पेमेंट है. यूपीआई से पेमेंट (UPI Payment) इतना आसान है कि हर कोई बेहिचक इस्तेमाल कर रहा है. बस फोन से क्यूआर कोड (QR Code) को स्कैन करो और और पेमेंट पूरा. लेकिन क्या आपको पता है कि जैसे-जैसे पेमेंट करना आसान होता जा रहा है, वैसे-वैसे फ्रॉड (Cyber fraud) की घटनाएं भी बढ़ती जा रही हैं. क्यूआर कोड का फ्रॉड भी इसी में शामिल है. खासकर व्हाट्सऐप से जब भी पेमेंट करें तो एक बार सावधान हो लें, क्यूआर कोड देख लें, तभी पेमेंट करें. क्यूआर कोड से फ्रॉड की घटनाएं सामने आ रही हैं जिसमें धोखेबाज और चालबाजी करने वाले लोग दूसरे के खाते से पैसे चुरा रहे हैं.

यह भी पढ़ें :  Small Business Ideas : सिर्फ 50 हजार रुपये लगाकर शुरू करें यह कारोबार, हर साल होगा करोड़ों का मुनाफा, जानिए कैसे करें स्टार्ट?

 

क्यूआर कोड ने पैसे भेजने या देने का काम आसान किया है. आप किसी दूसरे व्यक्ति का क्यूआर कोड स्कैन कर पैसे दे सकते हैं. लेकिन हल्की सी असावधानी आपको सकते में डाल सकती है, जैसा कि अभी देखा जा रहा है. यह बात जानना जरूरी है कि क्यूआर कोड से पैसे दे सकते हैं या भेज सकते हैं. क्यूआर कोड को स्कैन कर पैसा कभी भी रिसीव नहीं किया जा सकता. अगर कोई ऐसा कहता है कि उसका क्यूआर कोड स्कैन कर आप पैसे ले सकते हैं तो सावधान हो जाएं. धोखेबाज इसी तरीके का सहारा लेकर ऑनलाइन फ्रॉड किए जा रहे हैं.

 

कैसे हो रहा फ्रॉड :

टीवी 9 की एक रिपोर्ट के अनुसार व्हाट्सऐप के क्यूआर कोड से फ्रॉड होने की खबरें हैं. जहां आपको पैसा मिलना चाहिए, वहां आपके अकाउंट से पैसे निकाले जा रहे हैं. मान लें आप ऑनलाइन स्टोर के मालिक है और ई कॉमर्स के जरिये अपना सामान बेच रहे हैं. कोई व्यक्ति आपसे ऑनलाइन सामान खरीदना चाह रहा है. वह व्यक्ति आपको व्हाट्सऐप का क्यूआर कोड भेज सकता है यह कहते हुए कि इसे स्कैन कर अपने सामान का पैसा ले लें. आप ज्योंहि उस क्यूआर कोड को स्कैन करते हैं, आपके खाते से पूरे पैसे उड़ा लिए जाते हैं. व्हाट्सऐप के जरिये अभी यह सबसे ताजा ऑनलाइन फ्रॉड है.

यह भी पढ़ें :  WhatsApp Tips and Tricks : BirthDay और Anniversary की शुभकामनाएं देने के लिए वॉट्सऐप पर शेड्यूल कर सकते हैं मैसेज, जानें कैसे.

 

आपको इस तरह के खतरे से सावधान रहना है. हमेशा याद रखें कि क्यूआर कोड से पैसे दे सकते हैं, न कि ले सकते हैं. अगर कोई पैसे लेने के लिए आपको क्यूआर कोड भेज रहा है तो सावधान हो जाएं. यह फ्रॉड हो सकता है. हर अकाउंट के लिए एक क्यूआर कोड जनरेट होता है. अगर किसी अनजान सोर्स या सेंडर से आपको क्यूआर कोड मिलता है, तो उस पर पैसे भेजने से पहले कई बार सोच लें. अगर वह जेनुइन सोर्स नहीं है तो उस क्यूआर कोड वाले मैसेज को तुरंत डिलीट कर दें.

 

( source : tv9hindi.com )


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page