Follow Us On Goggle News

Aadhaar Card: आधार कार्ड पर बड़ी खबर! कार्ड पर अब पति या पिता का नहीं होगा नाम, UIDAI ने दी जानकारी.

इस पोस्ट को शेयर करें :

आधार कार्ड धारकों के लिए जरूरी खबर है. अगर आप आधार कार्ड में किसी तरह का बदलाव करने जा रहे हैं तो आपके पिता या पति के साथ कार्ड में रिश्ते की पहचान सामने नहीं आएगी. यानी अब आधार कार्ड में पति या पिता का नाम अनिवार्य नहीं रह गया है. अब यह सिर्फ आपकी विशिष्ट पहचान का माध्यम रह गया है. आइए जानते हैं अब क्या है आधार कार्ड के जरूरी दस्तावेज.

देश के सबसे अहम दस्तावेज में से एक आधार कार्ड (Aadhar Card) में अब कई बदलाव होने जा रहे हैं. दरअसल अब आधार कार्ड में अगर आप अपडेट करवाएंगे तो उसमें पिता या फिर पति के साथ कार्ड में रिश्ते की पहचान को उजागर नहीं किया जाएगा. आधार कार्ड से अब रिश्तों की पहचान नहीं हो सकेगी. अब ये सिर्फ आइडेंटिटी के तौर पर ही होगा. आधार कार्ड में अब पिता या फिर पति की जगह केयर ऑफ लिखा आएगा.

यह भी पढ़ें :  Driving licence Centre : ड्राइविंग लाइसेंस सेंटर खोलकर करें कमाई, जानिए इसके लिए क्या है प्रोसेस और कैसे करें अप्लाई

रिश्ते की जगह लिखा मिला ‘केयर ऑफ’ : हाल ही में एक एप्लीकेंट ने अपना एड्रैस चेंज होने पर अपनी फैमिली के आधार कार्ड्स को अपडेट करवाया, जिसमें पिता के रिश्ते की जगह केयर ऑफ लिखकर आया. उन्हें लगा कि ये गलती से हो गया लेकिन बाद में जब उन्होंने आधार सेंटर पर जाकर इसके बारे में बताया तो पता चला कि अब से यही लिखा आएगा.

दिया जा सकता है किसी का भी नाम : आधार अपडेट के लिए ऑथराइज्ड CSC के मैनेजिंग डायरेक्टर निदेशक दिनेश त्यागी के मुताबिक अब आधार कार्ड में पिता, पुत्र, पुत्नी की जगह ‘केयर आफ’ लिखकर आ रहा है. एप्लीकेंट केयर आफ में भी किसी का नाम नहीं दे सकता है. सिर्फ नाम और पता देकर भी आधार कार्ड अपडेट करवा सकता है. उन्होंने दलील दी कि आधार कार्ड से रिश्ते तय नहीं हो सकते हैं.

इसलिए हुआ बदलाव : UIDAI के एक सीनियर ऑफिसर के मुताबिक साल 2018 में आधार कार्ड को लेकर सुप्रीम कोर्ट का एक फैसला आया था, जिसमें लोगों की प्राइवेसी की बात कही गई थी. वहीं अब इसी फैसले के बेसिस पर आधार कार्ड में एप्लीकेंट्स के रिश्तों की पहचान नहीं बताई जा रही है. ये बदलाव कब से लागू किए गए, इसको लेकर UIDAI ने कोई जानकारी नहीं दी है.

यह भी पढ़ें :  Get Pan Card for Free | अब घर बैठे सिर्फ 10 मिनट में बनवा सकते हैं PAN Card, वो भी बिलकुल मुफ्त, ये है आसान तरीका | How to Apply Pan Card Online.

आधार व्यक्ति विशेष की पहचान : बता दें कि आधार कार्ड में 12 अंकों के यूनिक नंबर दिए जाते हैं और वहीं उसकी विशिष्टता है जो उसके फिंगर प्रिंट और आंख से जुड़ा है. अगर कोई आधार कार्ड बनाने के बाद अपना नाम बदल लेता है तो भी यूनिक नंबर से उसकी पहचान हो जाएगी. यह पूरी तरह से व्यक्ति विशेष का पहचान पत्र है.

अनाथों को अब नहीं होगी दिक्कत : रिटायर्ड सब इंस्पेक्टर सिंह ने कहा कि विशेष परिस्थिति में उनकी पत्नी अब यह कैसे दावा कर सकेगी कि वह किसकी पत्नी है. दूसरी तरफ जानकार यह भी कह रहे हैं आधार कार्ड में इस बदलाव से वे लोग भी आसानी से आधार कार्ड बनवा सकेंगे जो अनाथ हैं या जिनका इस दुनिया में कोई नहीं है.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page