Follow Us On Goggle News

BGMI Ban in India: PUBG के बाद BGMI भी बैन, एंड्रॉयड और iOS स्टोर से ब्लॉक.

इस पोस्ट को शेयर करें :

BGMI Ban in India: मोबाइल गेमर्स के लिए एक बड़े झटके वाली खबर है. बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया यानी BGMI गेम को गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर से हटा लिया गया है. यानी अब इन जगहों से इसे एंड्रॉयड और iOS यूजर्स अपने स्मार्टफोन पर डाउनलोड नहीं कर सकते हैं. बता दें की साल 2020 में भारत में PUBG Mobile बैन होने के बाद BGMI गेम को बीते साल भारत में लॉन्च किया गया था. BGMI भी उसी Krafton नाम की कंपनी ने बनाया है जिसने PUBG Mobile गेम बनाया था.

BGMI Ban in India: गूगल ने एक सरकारी आदेश के बाद भारत में क्राफ्टन के एक लोकप्रिय गेम बैटल-रॉयल, बैटल ग्राउंड्स मोबाइल इंडिया (BGMI) को ब्लॉक कर दिया है. यह कदम देश में लोकप्रिय गेम PUBG पर प्रतिबंध लगाने के एक साल बाद उठाया गया है. जानकारी के मुताबिक BGMI गुरुवार शाम तक ऐपल पर उपलब्ध नहीं था.

यह भी पढ़ें :  WhatsApp की बड़ी तैयारी ! यूजर्स को इस फीचर के लिए देने होंगे पैसे, जानिए क्या है प्लान.

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया (BGMI) को भारत में पबजी पर प्रतिबंध लगाने के एक साल बाद हटाया गया है. PUBG को चीनी पब्लिशर Tencent गेम्स के साथ affiliation के चलते प्रतिबंधित किया गया था. रिपोर्ट के अनुसार अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि सरकार ने इस पर बैन लगाया है या नहीं. वहीं आईटी मंत्रालय ने भी इस मामले पर अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की है.

 

d3a0e 16590183414799 1920 BGMI Ban in India: PUBG के बाद BGMI भी बैन, एंड्रॉयड और iOS स्टोर से ब्लॉक.

 

गूगल ने ब्लॉक किया गेम: BGMI Ban in India

बता दें कि PUBG मोबाइल के बैन होने के बाद BGMI को पिछले ही साल लॉन्च किया गया था. फिलहाल एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स अपने स्मार्टफोन पर BGMI गेम डाउनलोड नहीं कर सकते. इस संबंध में गूगल के प्रवक्ता ने कहा है कि गूगल ने एक सरकारी आदेश के बाद भारत में क्राफ्टन के एक लोकप्रिय बैटल-रॉयल गेम बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया (बीजीएमआई) को ब्लॉक कर दिया है.

यह भी पढ़ें :  New SIM Card Rules 2022 : सरकार ने बदल दिया सिम कार्ड से जुड़े कई नियम, सस्ता हो सकता हैं रिचार्ज.

मानसिक-स्वास्थ्य पर प्रभाव: BGMI Ban in India

इस बीच ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि वीडियो गेम खेलने से लोगों के मानसिक-स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ रहा है. एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार अध्ययन में दुनिया के 38,935 प्लेयर्स का सर्वे किया गया. सर्वे में इन प्लेयर्स से उनके मानसिक स्वास्थय का मूल्यांकन करने और पिछले दो हफ्तों में गेमिंग में बिताए गए समय की तुलना करने के लिए कहा गया था.

चीन में एक घंटे गेम खेलने की अनुमति: BGMI Ban in India

रॉयल सोसाइटी द्वारा प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है कि कई लोगों ने वीडियो गेम के संभावित addictive qualities और प्लेयर्स के स्वास्थ्य को संभावित नुकसान के बारे में चेतावनी दी है. उल्लेखनीय है कि चीन में बच्चों को हर दिन शुक्रवार, शनिवार और रविवार को केवल एक घंटे के लिए ही गेम खेलने की अनुमति है.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page