Follow Us On Goggle News

Aadhar Card Updates :डाकिया आपके घर आकर करेगा आधार कार्ड में सुधार, कोई कागज नहीं चाहिए, फॉर्म भरने से हो जाएगा काम.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Aadhar Card Updates: आपका मोबाइल नंबर जैसे ही अपडेट होगा, उस पर एक कंफर्मेशन का मैसेज आएगा. नियम के मुताबिक केवल एक नंबर को आधार के साथ रजिस्टर किया जा सकता है. हालांकि, एक ही मोबाइल नंबर को एक से अधिक आधार कार्ड के साथ रजिस्टर किए जाने का प्रावधान है.

Aadhar Card Updates : आधार कार्ड में सुधार को लेकर यूआईडीएआई (UIDAI) ने बड़ा फैसला किया है. जिन लोगों को अपने आधार पर मोबाइल नंबर बदलवाना हो या किसी तरह का अपडेट कराना हो तो वे पोस्ट ऑफिस की मदद ले सकते हैं. यह काम घर बैठे होगा क्योंकि आपके घर पर डाकिया आएगा और आधार में मोबाइल नंबर को अपडेट करेगा.

इस काम के लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) और यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) के बीच एक करार हुआ है. इसके तहत डाकिये को आधार कार्ड होल्डर के मोबाइल नंबर को अपडेट करने की अनुमति मिली है. आधार से जुड़ी यह सेवा इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के 650 नेटवर्क, 1.46 पोस्टमैन और ग्रामीण डाक सेवक के जरिये लोगों को दी जा रही है.

यह भी पढ़ें :  Reliance Jio offer : 39 रुपये से 98 रुपये तक के Jio के रिचार्ज प्लान, हर दिन 1.5GB तक डेटा.

IPPB को मिली जिम्मेदारी : IPPB के मुताबिक, जिन लोगों तक ऐसी सेवाओं की पहुंच नहीं है या जहां डिजिटल सर्विस उपलब्ध नहीं है, वहां डाक विभाग के कर्मचारी आधार से मोबाइल अपडेट का काम करेंगे. इस काम के लिए पोस्ट ऑफिस, पोस्टमैन और ग्रामीण डाक सेवक (GDS) को लगाया गया है. अभी केवल आईपीपीबी ही ऐसी सरकारी संस्था है जिसे मोबाइल अपडेट सर्विस की जिम्मेदारी दी गई है. भारतीय डाक विभाग को बहुत जल्द बच्चों के आधार बनाने का काम दिया जाएगा. एक आंकड़े के मुताबिक, 31 मार्च 2021 तक यूआईडीएआई ने देश के 128.99 करोड़ लोगों को आधार नंबर वितरित किए हैं. इसमें 99 करोड़ लोग ऐसे हैं जिन्होंने आधार से ई-केवाईसी कराया है.

आधार सेंटर से भी करा सकते हैं काम : आधार से मोबाइल नंबर जोड़ने या अपडेट करने का एक नियम आधार सेंटर से कराने का भी है. आधार में अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करने के लिए आपको अपने नजदीकी एनरोलमेंट केंद्र यानी कि आधार सेंटर पर जाना होगा. वहां आधार एनरोलमेंट फॉर्म में अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके फॉर्म जमा करना होगा. इस सर्विस का लाभ उठाने के लिए आपको 25 रुपये बतौर शुल्क देना होगा. इसके बाद लगभग 90 दिन में आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर या अपडेट हो जाता है.

यह भी पढ़ें :  Start Up India : स्टार्ट अप कंपनियों के लिए SBI लाया गुड न्यूज़, बैंक दे सकता है लोन, चल रही ये तैयारी.

आपका मोबाइल नंबर जैसे ही अपडेट होगा, उस पर एक कंफर्मेशन का मैसेज आएगा. नियम के मुताबिक केवल एक नंबर को आधार के साथ रजिस्टर किया जा सकता है. हालांकि, एक ही मोबाइल नंबर को एक से अधिक आधार कार्ड के साथ रजिस्टर किए जाने का प्रावधान है.

किसी दस्तावेज की जरूरत नहीं : आधार कार्ड में मोबाइल नंबर को रजिस्टर करने या अपडेट करने के लिए कोई कागजात नहीं देना होता है. आपको सिर्फ आधार अपडेट फॉर्म, जिसमें आपका मौजूदा मोबाइल नंबर दर्ज हो, शुल्क के साथ जमा करना होता है. इस काम के लिए आपसो 25 रुपये का शुल्क लिया जाता है. ध्यान रखें कि जितनी बार आप अपना मोबाइल नंबर अपडेट करेंगे, हर बार आपको 25 रुपये बतौर शुल्क देना होगा. हर बार अपडेट के लिए अप्लाई करने पर शुल्क लेने का नियम है. हालांकि, यदि एक साथ कई जानकारियों को को अपडेट करना होता है, तो आवेदक से इसके लिए कोई अलग से शुल्क नहीं लिया जाता है. सभी काम 25 रुपये में हो जातें हैं.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page