Follow Us On Goggle News

Aadhaar Card से जुड़े काम के लिए नहीं जाना होगा सेंटर, घर आकर सभी काम करेंगे अधिकारी.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Aadhaar Card से जुड़े तमाम कामों के लिए अब आपको आधार सेवा केंद्र (Aadhaar Seva Kendra) जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. आधार से जुड़े सभी काम अब आपके घर पर ही बैठे-बैठाए पूरे हो जाएंगे.

Aadhaar Card Update : आधार कार्ड से जुड़े तमाम कामों के लिए अब आपको आधार सेवा केंद्र (Aadhaar Seva Kendra) जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. आधार से जुड़े सभी काम अब आपके घर पर ही बैठे-बैठाए पूरे हो जाएंगे. जी हां, आधार के साथ फोन नंबर लिंक कराना, नाम में सुधार कराना, घर का पता अपडेट कराना आदि सेवाएं आपको जल्द ही घर पर ही मिलनी शुरू हो जाएंगी. दरअसल, आधार कार्ड जारी करने वाली सरकारी एजेंसी यूआईडीएआई (Unique Identification Authority of India) आपको जल्द ही आपको घर पर ही सेवाएं देना शुरू कर देगी. इसके लिए UIDAI ने तैयारियां तेज कर दी हैं.

डाकघर के 1.5 लाख कर्मचारियों को दो चरणों में दी जाएगी ट्रेनिंग :

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक UIDAI, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के 48 हजार डाकियों को इसके लिए ट्रेनिंग दे रही है. ट्रेनिंग के बाद यही डाकिये आपके घर पर जाकर आधार से जुड़े सभी काम करेंगे. रिपोर्ट के मुताबिक UIDAI, डाकघर के कुल 1.5 लाख कर्मचारियों को दो चरणों में आधार से जुड़े कामों के लिए ट्रेनिंग देगी. एक अधिकारी ने बताया कि डाकघर के कर्मचारियों को ज्यादा से ज्यादा लोगों के बीच पहुंचकर उनके आधार कार्ड बनवाने की भी ट्रेनिंग दी जाएगी.

यह भी पढ़ें :  Svamitva Scheme : स्वामित्व के तहत उनको जमीन का मालिकाना हक मिलेगा, जिनके पास जरूरी कागजात नहीं होंगे: गिरिराज सिंह.

योजना को सफल बनाने के लिए UIDAI कर रहा सभी जरूरी तैयारियां :

UIDAI के इस प्लान के तहत कर्मचारियों को लैपटॉप और अन्य जरूरी उपरकरणों सहित पोर्टेबल आधार किट दी जाएगी, ताकि वे कहीं भी और कभी भी लोगों के घर जाकर उनके आधार में जरूरी सुधार कर सकें. इसके अलावा वे उन बच्चों के आधार भी बनाएंगे, जिनके अभी तक आधार कार्ड नहीं बने हैं. अधिकारी ने बताया कि इस प्लान को सफलतापूर्वक लागू करने एकदम स्मूदली चलाने के लिए UIDAI सभी जरूरी तैयारियां कर रहा है और एक ठोस रणनीति बना रहा है.

देश के सभी 755 जिलों में आधार सेवा केंद्र खोलेगा UIDAI :

बताते चलें कि UIDAI देशभर के सभी 755 जिलों में आधार सेवा केंद्र खोलने के लिए भी तेजी से काम कर रहा है ताकि लोग जल्द से जल्द अपने आधार कार्ड में जरूरी बदलाव करा सकें. बता दें कि अभी देशभर के 72 शहरों में कुल 88 आधार सेवा केंद्र लोगों को सेवाएं दे रहे हैं. इनके अलावा देशभर के तमाम सरकारी बैंकों, डाकघर, बीएसएनएल और राज्य सरकारों द्वारा 35,000 से भी ज्यादा आधार केंद्र चलाए जा रहे हैं.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page