Aadhaar Card : आधार कार्ड स्टेटस चेक करने के लिए UIDAI ने लॉन्च किया नया टॉल फ्री नंबर, जानिए क्या है तरीका?

  facebook        

How to check Aadhaar Card Status : भारत के नागरिकों की पहचान की खातिर आधार कार्ड बनाने के लिए सरकार द्वारा अधिकृत नियामक संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने नामांकन स्थिति और अन्य विवरणों से संबंधित अपडेट की जांच के लिए एक नया टोल फ्री नंबर जारी किया है.

Aadhaar Card Update : आधार कार्ड का स्टेटस चेक करना आम आदमी के लिए अब और भी आसान हो गया है. अभी तक लोग अपने आधार कार्ड का स्टेटस ऑनलाइन ही चेक करते रहे हैं, लेकिन अब आप टॉल फ्री नंबर पर भी अपने आधार कार्ड का नंबर चेक कर सकते हैं. इसके लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने टॉल फ्री नंबर लॉन्च किया है.

चौबीसों घंटे काम करेगा टॉल फ्री नंबर :

मीडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत के नागरिकों की पहचान की खातिर आधार कार्ड बनाने के लिए सरकार द्वारा अधिकृत नियामक संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने नामांकन स्थिति और अन्य विवरणों से संबंधित अपडेट की जांच के लिए एक नया टोल फ्री नंबर जारी किया है. इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस (आईवीआर) तकनीक पर नई सेवाएं चौबीसों घंटे उपलब्ध होंगी, जहां आप अपनी पीवीसी स्थिति की जांच कर सकते हैं और एसएमएस के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

ऐसे चेक करें स्टेटस :

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, आधार कार्ड नामांकन स्थिति से संबंधित अपडेट प्राप्त करने के लिए ग्राहक 1947 डायल (या एसएमएस भेज सकते हैं) कर सकते हैं. निवासी पहले यूआईडीएआई द्वारा आईवीआरएस पर निर्मित नई सेवाओं का अनुभव करें. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल में कहा कि निवासी अपने आधार नामांकन या अद्यतन स्थिति, पीवीसी कार्ड की स्थिति या एसएमएस के माध्यम से जानकारी प्राप्त करने के लिए यूआईडीएआई के टोल-फ्री नंबर 1947 पर चौबीसों घंटे कॉल कर सकते हैं.

यह भी पढ़े :  BSNL ले आया Jio-Airtel से भी सस्ता प्लान ! सिर्फ 107 रुपये में 60 दिन की वैलिडिटी के साथ मिलेगा डाटा और कॉलिंग.

 

सरकार ने आधार मित्र किया लॉन्च :

हाल ही में, सरकार ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड मशीन लर्निंग (एआई-एमएल) आधारित चैटबॉट ‘आधार मित्र’ लॉन्च किया. आधार मित्र पर निवासी अपनी शिकायतें भी दर्ज कर सकते हैं और आधार मित्र का उपयोग करके उन्हें ट्रैक कर सकते हैं. आप आधार नामांकन/अपडेट स्थिति, आधार पीवीसी कार्ड की स्थिति की ट्रैकिंग, आधार मित्र के माध्यम से नामांकन केंद्र स्थान की जानकारी भी देख सकते हैं.


ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. Bihartoday.net पर विस्तार से पढ़ें बिहार से जुड़े ताजा-तरीन खबरें.

 

Follow Us: