Follow Us On Goggle News

5G Mobile Service: 5G नेटवर्क के लिए नए सिम और फोन की होगी जरूरत ?

इस पोस्ट को शेयर करें :

5G Mobile Service: बीते कई सालों से देश भर के कोने – कोने में 4G इंटरनेट सर्विस पहुंच चुकी है। लेकिन, ज्यादा यूजर होने के कारण 4G इंटरनेट सर्विस की स्पीड भी धीमी नजर आने लगी हैं। ग्राहकों की लाखों शिकायतों के बाद भी इंटरनेट स्पीड में कोई ज्यादा बढ़ोतरी नहीं देखी गई है।

 

लेकिन, अब देश भर के करोड़ों मोबाइल ऑपरेटर ग्राहकों का इंतजार खत्म होने वाला है। जल्द ही भारत में 5G मोबाइल नेटवर्क की शुरुआत होने वाली है। जिसके बाद अब फोन पर बात करने के साथ-साथ इंटरनेट सेवा का लाभ उठाना भी बिल्कुल सस्ता एवं शानदार होने वाला है। जल्द ही देश के कोने कोने में 5जी सर्विस शुरू होने वाली है। 5G सर्विसेज को लेकर मोबाइल कंपनियों ने नए नए मोबाइल लांच की है। वही मोबाइल ऑपरेटर कंपनियां भी अपने रिसर्च में लगी हुई है।

यह भी पढ़ें :  Nokia 2760 Flip: सिर्फ 1,500 रुपये में नोकिआ ने लॉन्च किया दो डिस्प्ले वाला फ्लिप फ़ोन.

 

सरकार की तरफ से 5G स्पेक्ट्रम नीलामी की प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है। ऐसे में उम्मीद है कि कि अगले 2 से 3 माह में 5G सर्विस को लॉन्च किया जा सकता है। ऐसे में 5G सर्विस को लेकर कुछ सवाल अक्सर पूछे जाते हैं कि क्या 5G सर्विस के लिए नए सिम और नए स्मार्टफोन की जरूरत होगी। आइए जानते हैं इन सभी सवालों के जवाब…

 

क्या 4G फोन में 5G सिम से मिलेगी 5G सर्विस: 5G Mobile Service

5G सर्विस को एक्सेस करने के लिए 5G स्मार्टफोन खरीदना होगा। 4G स्मार्टफोन में 5G सर्विस के इस्तेमाल से 4G, 3G और 2G नेटवर्क को एक्सेस किया जा सकता है। लेकिन 5G नेटवर्क नहीं उपलब्ध होंगे। दरअसल 5G नेटवर्क एक्सेस करने के लिए फोन में न्यू रेडियो (NR) टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है, जो कि LTE टेक्नोलॉजी से अलग होगी, जिसे 4G स्मार्टफोन में इस्तेमाल किया जाता है। साथ ही 5G मोबाइल फोन में 5G के साथ ही 4G, 3G और 2G नेटवर्क का इस्तेमाल किया जा सकेगा। जबकि 4G फोन से 5G नेटवर्क का इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। 4G फोन में 4G, 3G और 2G नेटवर्क उपलब्ध होंगे।

यह भी पढ़ें :  5G Service Launch: जल्द शुरू होगी 5G सर्विस! और सस्ता मिलेगा इंटरनेट.

 

क्या 5G नए 5G सिम इस्तेमाल कर पाएंगे? 5G Mobile Service

5G नेटवर्क को एक्सेस करने के लिए नए सिम कार्ड की जरूरत नहीं होगी। 5G स्मार्टफोन में 4G से 5G नेटवर्क को एक्सेस किया जा सकता है। हालांकि हर टेक्नोलॉजी सिक्योरिटी अपडेट के साथ आती है। ऐसे में हो सकता है कि नया सिम ज्यादा सिक्योरिटी से लैस हो। इसलिए कई एक्सपर्ट नया 5G सिम लेने की सलाह दे सकते हैं।

कब तक होगी 5G नेटवर्क की लॉन्चिंग: 5G Mobile Service

भारत में 5G स्पेक्ट्रम नीलामी प्रक्रिया जारी है। ऐसे में रिलायंस जियो की तरफ से सबसे पहले देश के 13 शहरों में 5G नेटवर्क को उपलब्ध कराया जा सकता है।

 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page