Follow Us On Goggle News

IND vs WI: टीम इंडिया ने रचा इतिहास, जो धोनी-कोहली नहीं कर पाए वो धवन ने कर दिखाया, 39 साल में पहली बार क्लीन स्वीप

इस पोस्ट को शेयर करें :

IND vs WI: भारत ने बुधवार को क्वींस पार्क ओवल में तीसरे और अंतिम वनडे मैच में वेस्टइंडीज को 119 रन (डीएलएस) से हराकर यह उपलब्धि हासिल की। भारत ने पहला वनडे 3 रन और दूसरा 2 विकेट से जीता था।

 

IND vs WI: भारत और वेस्टइंडीज (IND vs WI) के मध्य खेला गया तीसरा वनडे भी टीम इंडिया ने जीत लिया। ये मैच भारत ने 119 रनों से अपने नाम किया। बता दें कि भारतीय टीम ने शुभमन गिल (Shubman Gill) के 98 और श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) के 44 रनों की बदौलत 36 ओवर में 3 विकेट पर 225 रनों का स्कोर खड़ा किया था। तभी बारिश के खलल डालने के बाद वेस्टइंडीज को DLS नियम के तहत 35 ओवर में 257 रनों का टारगेट दिया गया। लेकिन मेजबान टीम 26 ओवर में 137 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। जहां युजवेन्द्र चहल (Yuzvendra Chahal) ने 4 विकेट चटकाए।

यह भी पढ़ें :  IND vs NZ: अहम मुकाबले में पस्त हुए भारतीय बल्लेबाज, फैंस बोले- कुछ तो शर्म करलो | T20 World Cup 2021

 

शिखर धवन की कप्तानी में टीम इंडिया ने रचा इतिहास

शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की कप्तानी में टीम इंडिया ने तीसरा वनडे जीतकर वेस्टइंडीज का 3-0 से क्लीन स्वीप कर दिया है। 39 सालों में ऐसा पहली बार हुआ है, जब भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को उसी के घर में वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप कर दिखाया। पहली बार कैरेबियाई धरती पर भारत ने 1983 में वेस्टइंडीज के विरुद्ध तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली थी। तब कपिल देव की कप्तानी में भारत को वो श्रृंखला 2-1 से गंवानी पड़ी थी।

तब से अब तक दोनों देशों के बीच 10 श्रृंखलाएं खेली गई। जिसमें से भारत ने 6 और वेस्टइंडीज ने 4 में जीत दर्ज की। लेकिन 39 साल में पहली बार टीम इंडिया ने सीरीज के सभी मुकाबले जीतने में सफलता पाई है।

एमएस धोनी और विराट कोहली भी नहीं कर पाए ऐसा

वनडे के सबसे सफल भारतीय कप्तानों में शुमार एमएस धोनी (MS Dhoni) और विराट कोहली (Virat Kohli) भी शिखर धवन जैसा कारनामा नहीं कर पाए हैं। धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम साल 2009 में वेस्टइंडीज गई थी। तब 4 मैचों की वनडे श्रृंखला भारत ने 2-1 से अपने नाम की थी। एक मैच बारिश में रद्द हो गया था। जबकि कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया ने दो बार कैरेबियाई दौरा किया था। 2017 में भारत ने 3-1 से तो वहीं 2019 में 2-0 से सीरीज जीती। लेकिन धोनी और कोहली भी भारत को इस दौरान वनडे सीरीज के सभी मैच नहीं जीता पाए।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page