Follow Us On Goggle News

India Post : अब भारतीय डाक से भी मिलेगी अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी सुविधा, ऑनलाइन कर सकेंगे शॉपिंग

इस पोस्ट को शेयर करें :

India Post : भारतीय डाक की नई शुरुआत से अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसे बड़े ई-कॉमर्स वेबसाइट को भी एक बड़ा झटका लग सकता है. क्योंकि भारतीय डाक का विश्वसनीय और बहुत बड़ा नेटवर्क पूरे भारत में कई वर्षों से फैला हुआ है.

 

India Post : अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग (Online Shopping) करते हैं तो आपके लिए यह खबर बहुत काम की है. अब आप अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी सुविधा इंडिया पोस्ट (India Post) के माध्यम से भी ले सकेंगे. क्योंकि अब भारतीय डाक ने भी अपना ई-कॉमर्स पोर्टल शुरू कर दिया है. भारतीय डाक की इस नई शुरुआत से अमेजॉन (Amazon) और फ्लिपकार्ट (Flipkart) जैसे बड़े ई-कॉमर्स वेबसाइट को भी एक बड़ा झटका लग सकता है. क्योंकि भारतीय डाक का विश्वसनीय और बहुत बड़ा नेटवर्क पूरे भारत में कई वर्षों से फैला हुआ है. इस नई शुरुआत से अब डाकघर के ग्राहकों को छोटी-छोटी चीजों के लिए डाकघर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे क्योंकि अब इंडिया पोस्ट अब अमेजॉन और फ्लिपकार्ट (Amazon and Flipkart) की तरह ही होम डिलीवरी (Home Delivery) कराएगा. जिससे ग्राहकों को घर पर भारतीय डाक की सेवाओं का लाभ दिया जा सके.

यह भी पढ़ें :  Cheaper Than Flipkart Amazon: फ्लिपकार्ट एवं अमेज़न से आधी से कम कीमत पर हर सामान बेच रही ये वेबसाइट.

India Post: भारतीय डाक की नई शुरुआत के होने से अब लोगों के घर तक सामान की डिलीवरी डायरेक्ट की जा सकेगी. बता दें कि अब अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसे बड़े ई-कॉमर्स वेबसाइट की तरह ही भारतीय डाक की भी ई-कॉमर्स वेबसाइट से जरिए लोगों के घर तक सामान की डायरेक्ट डिलीवरी करेगा और आम लोगों को अन्य सुविधा भी उपलब्ध कराएगा. Amazon.In और फ्लिपकार्ट जैसे बड़े ई-कॉमर्स वेबसाइट की पहुंच जहां तक नहीं होगी वहां पर भी भारतीय डाक के ई-कॉमर्स की पहुंच होगी.

देशभर में भारतीय डाक का बहुत ही विशाल नेटवर्क है और इसकी पहुंच भारत के हर एक ग्रामीण इलाके तक है. इसी कारण भारतीय डाक के ई-कॉमर्स वेबसाइट के द्वारा खरीदे गए सामान को डाकिया के द्वारा भारत के किसी भी कोने के किसी भी नागरिक, ग्रामीण इलाकों तक पहुंचाया जाएगा. सबसे बड़ी यह बात है कि भारत में डाकघरों की पहुंच हर एक ग्रामीण इलाकों में है और इसकी संख्या लगभग 1.55 लाख से भी अधिक है. अमेजॉन और फ्लिपकार्ट की तरह भारतीय डाक भी ग्राहकों और दुकानदारों को अपने साथ काम करने और खरीदारी करने का मौका दे रही है.

यह भी पढ़ें :  Buy Cheapest boAt Airdopes : सिर्फ 1299 रूपये में ख़रीदे 14 घंटे की बैकअप वाली बोट की शानदार ईयरबड्स.

भारतीय डाक की ई-कॉमर्स वेबसाइट का ऐसे होगा इस्तेमाल

– सबसे पहले आपको भारतीय डाक की अधिकारिक ई-कॉमर्स वेबसाइट Ecom.Indiapost.Gov.In पर जाना होगा. – इसके बाद होम पेज पर आपको My Account ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. – फिर वहां पर दो प्रकार के ऑप्शन देखने को मिलेंगे Existing User और New User ?Register Now – तो आपको अपने हिसाब से ऑप्शन चुनना होगा और पंजीकरण संपन्न करना होगा. – खुद को पंजीकृत करने के लिए आपको अपना पता, पिन कोड, राज्य, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी की जानकारी देनी होगी. – फिर आपको अपनी निजी जानकारी सेव करनी होगी जिससे आपको नया यूजर आईडी पासवर्ड मिल जाएगा.

भारतीय डाक की ई-कॉमर्स वेबसाइट से भी खरीद सकेंगे ये चीजें

– कपडे – इंडियन पोस्ट प्रोडक्ट – बैंगल्स – गिफ्ट – होम एप्लायंसेज – बास्केट, इत्यादि

अभी ये सेवाएं दे रहा डाक विभाग

1. स्पीड पोस्ट 2. पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस 3. लॉजिस्टिक् पोस्ट 4. रिटेल पोस्ट 5. बिजनेस पार्सल 6. पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम 7. इलेक्ट्रॉनिक मनी ऑर्डर 8. सुकन्या समृद्धि योजना 9. बिजनेस पोस्ट पार्सल 10. आई एम ओ 11. रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस 12. एक्सप्रेस पार्सल, इत्यादि


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page