Follow Us On Goggle News

Train Ticket Transfer: किसी दूसरे के नाम ट्रांसफर करा सकते हैं अपना कंफर्म ट्रेन टिकट, ये है पूरी प्रक्रिया

इस पोस्ट को शेयर करें :

Train Ticket Transfer: भारतीय रेलवे ने अपने यात्रियों की सुविधा के लिए बहुत से नियम बनाए हैं. हर रोज लाखों लोगों के सफर का माध्यम बनने वाली भारतीय रेलवे का एक नियम यात्रियों की टिकट ट्रांसफर से संबंधित भी है. कोई भी यात्री अपनी टिकट परिवार के सदस्यों जैसे- पिता, मां, भाई, बहन, बेटा, बेटी, पति, पत्नी के नाम ट्रांसफर कर सकता हैं.

 

Train Ticket Transfer: भारतीय रेलवे रोजाना लाखों यात्रियों को एक जगह से दूसरी जगह की यात्रा करवाती है. अन्य माध्यमों की अपेक्षा ट्रेन की यात्रा काफी सस्ती पड़ती है. रेलवे भी अपने यात्रियों का खासा ध्यान रखता है और यात्रियों के लिए कई नियम भी बनाए गए हैं.

 

इसी तरह एक नियम ट्रेन टिकट के ट्रांसफर को लेकर बनाया गया है. दरअसल, कई बार यात्री टिकट तो बुक करवा लेते हैं, लेकिन किसी वजह से वह यात्रा नहीं कर पाते. वे अपनी जगह किसी और शख्स को अपने टिकट पर यात्रा करवाना चाहते हैं. बहुत कम लोगों को पता है कि रेलवे ने इसको लेकर भी नियम बनाया हुआ है. यदि आप भी परिवारवाले के टिकट पर यात्रा करना चाहते हैं तो फिर आसान तरीके से ऐसा कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :  Big Rail News : अब भागलपुर, जमालपुर, किऊल और पटना होते हुए चलेगी राजधानी एक्सप्रेस.

यात्री अपना टिकट परिवार के सदस्य जैसे- पिता, मां, भाई, बहन, बेटा, बेटी, पति, पत्नी को ट्रांसफर कर सकते हैं. इसके लिए यात्री को ट्रेन के रवाना होने से एक दिन पहले निवेदन करना होता है. वहीं, यदि किसी को शादी समारोह या फिर कोई अन्य पर्सनल काम से सफर करना है तो फिर उसे 48 घंटे पहले टिकट ट्रांसफर करने के लिए आवेदन करना होगा.

इन स्टेप्स को फॉलो करके ट्रांसफर करें टिकट

स्टेप-1: सबसे पहले टिकट का प्रिंट आउट ले लें.
स्टेप-2: अब आपको रिजर्वेशन काउंटर पर जाना होगा. यह नजदीकी रेलवे स्टेशन पर स्थित होते हैं.
स्टेप-3: यहां आपको जिसके नाम टिकट ट्रांसफर करना है, उसका आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड भी ले जाना होगा.
स्टेप-4: अब आप काउंटर से टिकट को ट्रांसफर करने के लिए ऐप्लीकेशन दे सकते हैं.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page