Follow Us On Goggle News

Tejas Rajdhani Express : दिल्ली के लिए सफर हुआ आरामदायक, राजेंद्र नगर से तेजस राजधानी एक्सप्रेस की शुरुआत.

इस पोस्ट को शेयर करें :

बुधवार शाम को राजेंद्र नगर-नई दिल्ली तेजस राजधानी एक्सप्रेस (Tejas Rajdhani Express) अपने पहले सफर पर निकल रही है. इसमें यात्रा करने वाले लोग और तमाम कर्मचारी काफी उत्साहित हैं. तेजस की स्पीड 130 किलोमीटर प्रति घंटे तय की गई है.

बिहार के लोगों को बड़ी सौगात मिल रही है. बुधवार से दिल्ली जाना अब और भी आसान हो जाएगा. राजेंद्र नगर-नई दिल्ली तेजस राजधानी एक्सप्रेस (Tejas Rajdhani Express) की शुरुआत हो रही है. पटना के राजेंद्र नगर टर्मिनल के प्लेटफार्म नंबर 1 से यह खुल रही है.

तेजस राजधानी स्पेशल ट्रेन को फूल माला से पूरी तरह से सजाया गया है. गुब्बारे से गेट को सजाया गया है. सभी कर्मचारियों में इसको लेकर जबरदस्त उत्साह नजर आ रहा है. यात्री भी इस सफर को लेकर काफी खुश हैं. उनका कहना है कि अब दिल्ली का सफर आसान और सुविधाजनक हो जाएगा.

यह भी पढ़ें :  Indian Rail News : यात्रीगण कृपया ध्यान दें! भारतीय रेलवे ने की 38 ट्रेनें रद्द, जानिए क्या है वजह.

तेजस ट्रेन की बोगियों की साफ-सफाई के लिए जिनको जिम्मा दिया गया है, उन लोगों में भी खुशी देखने को मिली. उन लोगों का कहना है कि राजधानी ट्रेन से ज्यादा साफ -सफाई की व्यवस्था इस तेजस ट्रेन में रखी जाएगी. जो जिम्मेवारी रेलवे प्रशासन के द्वारा दी गई है, उसको वे लोग बखूबी निभाएंगे.

सफाई कर्मियों ने बताया कि तेजस ट्रेन में हम लोगों को साफ-सफाई के लिए रखा गया है. वे लोग सोशल डिस्टेंसिंग और कोरोना को देखते हुए मास्क भी पहन रखे हुए हैं. वे लोग कहते हैं कि आज बहुत खुशी की बात है. बिहार की सबसे स्पीड चलने वाली ट्रेन की शुरुआत हो रही है.

तेजस ट्रेन की खूबियां ही इसे हाईटेक बनाती हैं. अगर आपने मेट्रो या हवाई जहाज में सफर किया है, तो आपको कई चीजें मिलती-जुलती दिखेंगी. ट्रेन में मेट्रो की तरह डोर सिस्टम, ऑडियो एंड वीडियो सिस्टम है. प्लेन की तरह टॉयलेट सिस्टम है. इसके अलावा आप आरामदायक सफर करें, इसका भी भरपूर ख्याल तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) में रखा गया है.

यह भी पढ़ें :  Bihar Politics : ‘बौखलाहट’ में CM नीतीश कुमार के कार्यकर्ता, BJP के पोस्टर को जलाया, जानें पूरा मामला.

ट्रेन की बोगियों के अंदर डिस्प्ले बोर्ड लगे हैं, जिस पर आने वाले स्टेशन की जानकारी दिखती रहेगी. ऑडियो के लिए साउंड सिस्टम भी लगा हुआ है, जिससे लोग सुन सकेंगे कि आने वाला स्टेशन कौन सा है. इसके साथ ही ट्रेन के अंदर फायर सेफ्टी के लिए फायर स्टिंग्यूशर लगाया गया है.

हर बोगी में अलार्म भी लगाया गया है, जिससे कि रेल यात्री बोगी में सिगरेट नहीं पी सकते हैं. तेजस में बैठने वाले यात्री मुफ्त में वाईफाई सेवा का लाभ उठा सकते हैं. साथ ही कोच में चाय और कॉफी की वेंडिंग मशीन भी लगी है.

कोरोना काल के चलते अभी यह बंद रहेंगे. खाने-पीने के लिए भी यात्रियों को स्टेशन से ही लेकर बोगी में प्रवेश करना होगा. तेजस एक्सप्रेस के कोच के अंदर साइड में केवल 1 सीट दी गई है ताकि ट्रेन में ज्यादा भीड़ भाड़ भी ना दिखे.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page