Follow Us On Goggle News

Tejas Rajdhani and Tatanagar Express: बिहार से होकर गुजरेगी तेजस राजधानी और टाटानगर एक्सप्रेस ट्रेन.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Tejas Rajdhani and Tatanagar Express: मुंगेर और लखीसराय के लोगों का जो सपना वर्षों से देख रहे थे, वह अब पूरा होने वाला है। जमालपुर-किऊल के रास्ते अगरतला-आनंद विहार टर्मिनल तेजस राजधानी एक्सप्रेस के परिचालन का रास्ता साफ हो गया है। साथ ही टाटानगर के लिए एक नई साप्ताहिक ट्रेन चलने पर मुहर लग गई है। मुंगेर सांसद राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह की पहल पर दोनों ट्रेनें जल्द ही चलेंगी। सांसद की मांग पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हरी झंडी दे दी है। संभावना है कि वर्तमान में कटिहार के रास्ते चल रही तेजस राजधानी एक्सप्रेस में आरक्षण की बुकिंग अगले माह से पुराने रूट पर बंद हो जाएगी। दोनों ट्रेनों के चलने से दो जिलों के यात्रियों को राहत होगी। देश की राजधानी और टाटानगर जाना आसान हो जाएगा। Tejas Rajdhani and Tatanagar Express

 

हर गुरुवार को चलेगी टाटानगर साप्ताहिक एक्सप्रेस:Tejas Rajdhani and Tatanagar Express

भागलपुर-टाटानगर के बीच चलने जा रही नई साप्ताहिक एक्सप्रेस का परिचालन टाटानगर से बुधवार को होगा और भागलपुर से गुरुवार को चलेगी। टाटानगर से यह ट्रेन 2.30 बजे दिन में चलेगी और अगले दिन सुबह जमालपुर होते हुए भागलपुर 3.45 बजे पहुंचेगी। भागलपुर से शाम पांच बजकर पांच मिनट में चलेगी और अगले दिन सुबह साढ़े छह बजे टाटानगर पहुंचेगी। यह ट्रेन जमालपुर-किऊल-जसीडीह-धनबाद-बोकोरो-मूरी जंक्शन होते हुए टाटानगर जाएगी। इसके चलने से जमालपुर से धनबाद और बोकारो के लिए सप्ताह में चार दिन ट्रेन की सुविधा मिलेगी।

यह भी पढ़ें :  Rail New Rules : रेल यात्रीगण कृप्या ध्यान दें ! ट्रेन में यात्रा के दौरान अगर ये गलती तो भरना पड़ेगा भारी जुर्माना.

मंगलवार को गुजरेगी तेजस राजधानी एक्सप्रेस:Tejas Rajdhani and Tatanagar Express

अगरतला-आनंद विहार टर्मिनल राजधानी एक्सप्रेस सोमवार की शाम अगरतला से चलेगी और मंगलवार की रात जमालपुर पहुंचेगी। वापसी में यह गाड़ी बुधवार की शाम 7.50 बजे आनंद विहार टर्मिनल से चलेगी और गुरुवार की दोपहर जमालपुर पहुंचेगी। मालदा-भागलपुर-जमालपुर-किऊल रूट होकर चलने वाली तेजस राजधानी का ठहराव मालदा के बाद साहिबगंज, भागलपुर के बाद जमालपुर होगा। 21 वर्षों से भागलपुर के रास्ते देश की राजधानी दिल्ली के लिए राजधानी एक्सप्रेस चलाने की मांग उठ रही थी। अब जाकर सांसद की पहल पर इस रूट को तेजस राजधानी का सौगात मिला है।

फिर से रूकेगी ट्रेनें, दिए गए निर्देश:Tejas Rajdhani and Tatanagar Express

भागलपुर-जमालपुर-किऊल रेल खंड के बरियारपुर स्टेशन पर अप मार्ग में फरक्का एक्सप्रेस जल्द रुकेगी। अभयपुर स्टेशन भी बांका इंटरिसटी का ठहराव डाउन दिशा में होगा। कजरा स्टेशन पर भी डाउन मार्ग में जनसेवा का ठहराव किए जाने पर मुहर लग गई है। रेल मंत्रालय ने सहमति दे दी है। कोरोना काल में जिन स्टेशनों से ट्रेनों का ठहराव अप और डाउन दिशा से हटाया गया है, उसे फिर से फेज टू फेज बहाल किया जा रहा है। अभयपुर स्टेशन व कजरा रेलवे स्टेशन पर ट्रेन इंडिकेशन बोर्ड स्वचालित उद्घघोषणा सिस्टम, डिजिटल क्लाक, सीसीटीवी कैमरा लगाने पर भी सहमति मिली है।

यह भी पढ़ें :  Bharat Darshan Train: फिर शुरू हुई भारत दर्शन ट्रेन, जानें किराया एवं पूरा रूट.

जनता की सेवा के लिए हर वक्त तत्पर:Tejas Rajdhani and Tatanagar Express

सांसद राजीव रंजन उर्फ ललन स‍िंह ने कहा कि क्षेत्र की जनता के लिए वह सदैव हर वक्त तत्पर हैं। मुंगेर में इंजीनियर‍िंग कालेज, वानिकी कालेज बनने के बाद अब जल्द ही मेडिकल कालेज का निर्माण कार्य शुरू होगा। उन्होंने कहा कि रेल कारखाना स्थित डीजल शेड को इलेक्ट्रिक शेड बनाने का काम चल रहा है। एक्ट अप्रेंटिंस मामले को लेकर रेल मंत्री से बात हुई है। इस दिशा में पहल करने की बात रेल मंत्री ने की है। उन्होंने कहा कि दोनों ट्रेनों के चलने से मुंगेर ही नहीं बल्कि लखीसराय जिले के यात्रियों को बहुत सहूलियत होगी। दोनों ट्रेनों के परिचालन को लेकर रेल मंत्री से बात हुई है, जल्द ही इसका परिचालन शुरू होगा।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page