Follow Us On Goggle News

Railway Train Guard: रेलवे ने ख़त्म कर दिया ट्रेन गार्ड का पोस्ट, अब अब ट्रेनों में नहीं होंगे गार्ड.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Railway Train Guard: अगर आप भी ट्रेन में यात्रा या रेलवे में नौकरी की तैयारी करते हैं तो आपके लिए बड़ी खबर हैं. रेलवे ने अब ट्रेन में गार्ड की पोस्ट को हटा दिया हैं. दरअसल, रेलवे ने अपने कर्मचारियों की सालों पुरानी मांग पूरी करते हुए रेल गार्ड के पदनाम को बदल दिया है.

अब ट्रेन में तैनात रहने वाले गार्ड (Railway Train Guard) ट्रेन मैनेजर (Train Manager) कहलाएंगे. रेलवे बोर्ड (Railway Board) की तरफ से इस बाबत सभी रेलवे के जनरल मैनेजर्स को पत्र भी जारी क‍िया जा चुका है. गौरतलब है कि पिछले कई सालों से रेलवे कर्मचारी यून‍ियन की तरफ से इस बदलाव की मांग की जा रही थी.

रेलवे की तरफ से ये फैसला तत्काल प्रभाव से लागू किया जा चुका है. दरअसल, कर्मचारियों की इस मांग को इस साल के शुरुआत में स्वीकार लिया गया. भारतीय रेलवे ने सार्वजन‍िक रूप से अपने ऑफ‍िश‍ियल अकाउंट पर भी इसकी घोषणा भी कर चुका है. आपको बता दें कि कर्मचारियों की तरफ से साल 2004 से ही गार्ड का पदनाम बदलने की मांग की जा रही थी. कर्मचारियों का कहना था कि गार्ड का काम सिर्फ सिग्नल के लिए झंडी और टार्च दिखाना नहीं है इसलिए इसका पदनाम बदल देना चाहिए.

यह भी पढ़ें :  Railway Big Vacancy: रेलवे में सालों से खाली है 2.5 लाख से ज्यादा पद, यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स.

हालांकि रेलवे ने बस गार्ड का पदनाम बदला है, उनकी जिम्मेदारियां पहले जैसी ही रहेंगी. दरअसल, ट्रेनों में यात्रियों की जरूरतों को पूरा करने के साथ ही पार्सल सामग्री का निष्पादन, यात्रियों की सुरक्षा और ट्रेन की देख-रेख भी गार्ड के जिम्मे आता है. ऐसे में, पदनाम बदलने की मांग को रेलवे ने भी वाजिब माना है. रेलवे अध‍िकार‍ियों ने बताया क‍ि पदनाम बदलने से इन कर्मचारियों की जिम्मेदारी में कोई बदलाव नहीं होगा.

 

पुराना पदनाम- नया पदनाम की लिस्ट: Railway Train Guard

  • – असिस्टेंट गार्ड – असिस्टेंट पैसेंजर ट्रेन मैनेजर
  • – गुड्स गार्ड – गुड्स ट्रेन मैनेजर
  • – सीनियर गुड्स गार्ड – सीनियर गुड्स ट्रेन मैनेजर
  • – सीनियर पैसेंजर गार्ड – सीनियर पैसेंजर ट्रेन मैनेजर
  • – मेल / एक्सप्रेस गार्ड – मेल/एक्सप्रेस ट्रेन मैनेजर

इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page