Follow Us On Goggle News

Railway Ticket Modification Rule: अब सिर्फ 20 रुपए देकर बदल सकते हैं ट्रेन और यात्रा की तारीख.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Railway Ticket Modification Rule: रेल यात्रियों के लिए रेलवे अभिनय योजना एक बार फिर लेकर आई है। यात्रियों को अब तय तिथि में यात्रा करने में असमर्थ होने पर टिकट कैंसिल नहीं कराना होगा। सिर्फ बीस रूपए शुल्क देकर यात्रा की तारीख आगे बढ़ाई जा सकेगी। इससे यात्रियों को टिकट निरस्त कराने पर भारी-भरकम कटौती का सामना नहीं करना पड़ेगा। यह सुविधा में स्लीपर से लेकर एसी श्रेणी के आरक्षित टिकट पर उपलब्ध कराई जाएगी। रेलवे स्टेशन पर लगभग पचास प्रतिशत रिजर्वेशन टिकट बुक होते है। वहीं शेष यात्री ई- टिकट कराने को बढ़ावा दे रहे हैं।

 

Railway Ticket Modification Rule: भारतीय रेल की ट्रैन से हर दिन करोड़ों लोग सफर करते हैं। ऐसे में कई लोग काफी लंबे समय पहले ही टिकट की बुकिंग करवा लेते हैं। यात्रा का समय होने पर किसी कारणवश उन्हें टिकट कैंसिल कराना पड़ता है अथवा उन्हें अपनी यात्रा को कुछ दिनों के लिए आगे बढ़ने की जरुरत होती हैं तब उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

यह भी पढ़ें :  Railway Business Ideas: रेलवे के साथ जुड़कर बने बुक‍िंग एजेंट, यहाँ जल्दी करें आवेदन.

 

ऐसे में उन्हें अपने ट्रैन की टिकट को कैंसिल कर आना पड़ता है जिसके बाद उन्हें फिर से नई तारीख को लेकर रिजर्वेशन करना पड़ता है। लेकिन, अब आपको ऐसा नहीं करना पड़ेगा। रेलवे ने अब यात्रियों की सुविधा के लिए जल्द ही रेलवे अभिनव योजना की शुरुआत करने जा रही है। इस योजना के तहत अब रेलयात्री सिर्फ 20 रुपये देकर ट्रेन और यात्रा का समय बदल सकते हैं।

रेल यात्रियों के लिए रेलवे अभिनय योजना एक बार फिर लेकर आई है। यात्रियों को अब तय तिथि में यात्रा करने में असमर्थ होने पर टिकट कैंसिल नहीं कराना होगा। सिर्फ बीस रूपए शुल्क देकर यात्रा की तारीख आगे बढ़ाई जा सकेगी। इससे यात्रियों को टिकट निरस्त कराने पर भारी-भरकम कटौती का सामना नहीं करना पड़ेगा। यह सुविधा में स्लीपर से लेकर एसी श्रेणी के आरक्षित टिकट पर उपलब्ध कराई जाएगी। रेलवे स्टेशन पर लगभग पचास प्रतिशत रिजर्वेशन टिकट बुक होते है। वहीं शेष यात्री ई- टिकट कराने को बढ़ावा दे रहे हैं।

यह भी पढ़ें :  Railway Ticket Fare Increase : प्लेटफॉर्म टिकट से एसी क्लास तक 50 रुपए महंगा हो गया रेलवे टिकट.

ई- टिकट पर जहां वेटिंग लिस्ट क्लियर न होने पर पूरा पैसा वापस मिलने की सुविधा मिलती है। वहीं पीआरएस काउंटर से टिकट बुक कराने वाले यात्रियों को पेपर टिकट के कई लाभ मिल रहे हैं। इस सुविधा को रेलवे की भाषा में टिकट मॉडिफिकेशन कहा जाता है। यानि आप बिना टिकट रद्द अपने पहले से आरक्षित टिकट में संशोधन करा सकते हैं। इसी मॉडिफिकेशन में रेलवे ने तिथि बदलने की सुविधा को शुरू कर दिया है। इसके लिए यात्री को मामूली चार्ज देना पड़ता है।

 

24 घंटे पहले संशोधन फॉर्म देने पर ही सुविधा: Railway Ticket Modification Rule

मनोज कुमार सिंह, पीआरओ झांसी मंडल का कहना है कि टिकट मॉडिफिकेशन के तहत ट्रेन और तिथि में परिवर्तन किया जाता है। यह सुविधा 24 घंटे पहले संशोधन फॉर्म देने पर ही दी जाती है।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page