Railway Ticket Concession : अब यात्रियों को रेल टिकट में मिलेगी 50% तक छूट, बजट से पहले रेल यात्र‍ियों के ल‍िए खुशखबरी!

Railway Ticket Concession : ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को एक बार फिर रेल मंत्रालय बड़ी खुशखबरी दे सकती है. जी हां कोरोना काल से ही बंद पड़े सीनियर सिटीजन कंसेशन यानी वरिष्ठ नागरिक टिकट छूट को रेलवे एक बार फिर से शुरू करने जा रहा है. इसको लेकर कई महीनों से कयास लगाए जा रहे थे. हालांकि अब इस पर कई तरह के बदलाव किए गए हैं. इसके साथ ही पात्रता मापदंड में भी बदलाव किया गया है. इस बदलाव के बाद आखिरकार सीनियर सिटीजन को मिलने वाली छूट को एक बार फिररेल विभाग लागू कर रही है.

पहले से ही म‍िल रही 55 प्रत‍िशत तक की छूट :

व‍िपक्षी पार्ट‍ियों और यात्र‍ियों की तरफ से की जा रही मांग पर प‍िछले द‍िनों रेल मंत्री ने कहा था क‍ि रेलवे की तरफ से पहले से ही यात्री ट‍िकट पर 55 प्रत‍िशत तक की सब्‍स‍िडी दी जा रही है. अब रेलवे की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार रेलवे ने साल 2022-23 में अब तक सालाना आधार पर 41,000 करोड़ रुपये की अतिरिक्त आय प्राप्त की है. रेलवे ने कहा कि चालू वित्त वर्ष में अब तक 1,91,162 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ है.

फ‍िर बहाल होगी ट‍िकट पर म‍िलने वाली छूट?

रेलवे की तरफ से बताया गया क‍ि एक साल पहले इसी अवधि में यह 1,48,970 करोड़ रुपये था. आंकड़ों के अनुसार, रेलवे ने चालू वित्त वर्ष में अबतक 118.5 करोड़ टन माल की ढुलाई की. रेलवे को 2022-23 में कुल 2,35,000 करोड़ रुपये के राजस्व की उम्मीद है. इससे पहले भी रेलवे की पहले के मुकाबले अत‍िर‍िक्‍त कमाई के आंकड़े सामने आ चुके हैं. रेलवे का रेवेन्‍यू बढ़ने से यह उम्‍मीद की जा रही है क‍ि सरकार की तरफ से फ‍िर से सीन‍ियर स‍िटीजन के ट‍िकट पर म‍िलने वाली छूट को बहाल क‍िया जा सकता है.

यह भी पढ़े :  Vande Bharat Express : 10 फरवरी को पीएम मोदी ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ का करेंगे उद्घाटन, इस राज्य को मिलेगा दो ट्रेनों का तोहफा.

क‍िराये में छूट को बहाल करने की मांग :Railway Ticket Concession

रेलवे के रेवेन्‍यू में सुधार की खबर आने के बाद सीन‍ियर स‍िटीजन को कोरोना काल से पहले ट‍िकट पर म‍िलने वाली छूट को फ‍िर से बहाल करने की मांग तेज होने की उम्‍मीद है. दरअसल, प‍िछले द‍िनों रेल क‍िराये में छूट की मांग पर रेल मंत्री अश्‍व‍िनी वैष्‍णव ने कहा था कि रेलवे की तरफ से पहले ही क‍िराये पर 55 प्रत‍िशत की सब्‍स‍िडी दी जा रही है. अब यह देखने वाली बात होगी क‍ि सीन‍ियर स‍िटीजन को फ‍िर से क‍िराये में छूट म‍िलती है या नहीं. (Input : PTI से भी)