Follow Us On Goggle News

Railway Ticket Cancellation Policy: अब रेलवे नहीं लेगा टिकट कैंसिलेशन चार्ज.

इस पोस्ट को शेयर करें :

अग्निपथ योजना को लेकर बिहार में विरोध प्रदर्शन के बीच उपद्रवियों ने विक्रमशिला ट्रेन को पूरी तरह बर्बाद कर कर दिया। उपद्रवी माचिस लेकर स्टेशन पर पहुंचे थे। स्टेशन के ही प्लेटफॉर्म संख्या दो के नजदीक की दुकान से कुछ छात्रों ने माचिस खरीदी और पहले एसी थर्ड टियर के शीट और उसमें रखे चादर-तकिया को आग के हवाले कर दिया।

एसी बोगी होने के कारण आग तेजी से पकड़ गया और एक-एक कर विक्रमशिला की 23 बोगियां धधक उठी। जिन बोगियों में आग सही से नहीं पकड़ पाए, उसे उपद्रवियों ने पुन: प्रयास कर आग के हवाले कर दिया। आग की लपटें और रह-रहकर ब्लास्ट हो रहे एसी के सिलिंडर को लेकर भी वहां मौजूद यात्री दहशत में दिखे। हालांकि ट्रेन में तेजी से उठ रही आग की लपटों को देख यात्रियों ने सवारी वाहन से ही अपने गंतव्य की ओर रवाना होना उचित समझा।

यह भी पढ़ें :  Railway Recruitment 2022: 10वीं पास के लिए भारतीय रेल में शानदार मौका, रेलवे स्टेशन पर बुकिंग क्लर्क की निकली भर्ती.

अग्निपथ स्कीम (Agnipath Scheme) के खिलाफ देश के कई राज्यों में विरोध-प्रदर्शन हो रहा है. सेना में भर्ती के अकांक्षी सैकड़ों अभ्यार्थियों ने बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना में कई ट्रेनों में जमकर तोड़फोड़ और आग लगा रहे हैं. तोड़फोड़ और आगजनी को देखते हुए भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने कई रूट्स पर ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है. ट्रेनें कैंसिल होने से यात्रियों की मुश्किलें बढ़ गई है. धरना-प्रदर्शन के कराण फंसे यात्रियों की सुविधा हेतु पूर्व मध्य रेलवे ने यात्रियों को बड़ी राहत दी है. टिकट कैंसिल (Train Cancel) कराने पर कोई कैंसिलेशन चार्ज नहीं लगेगा.

 

अग्निपथ योजना के खिलाफ शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन भी विरोध प्रदर्शन जारी है. आज बिहार और उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जिलों से हिंसक प्रदर्शन की खबरें आ रही हैं. यूपी के बलिया रेलवे स्टेशन पर बड़ी संख्या में छात्र इकट्ठे हुए और पथराव की कोशिश की. छात्रों ने बलिया रेलवे स्टेशन पर खड़ी एक ट्रेन में आग लगा दी. बिहार के लक्खीसराय रेलवे स्टेशन पर भी प्रदर्शनकारियों ने विक्रमशिला एक्सप्रेस को रोककर जमकर तोड़फोड़ की.

यह भी पढ़ें :  Train Cancelled Alert: रेलवे ने आज रद्द की 345 ट्रेनें, यहाँ देखें पूरी लिस्ट.

 

आज भी कैंसिल हुई ये ट्रेनें:

Bulletin1 Railway Ticket Cancellation Policy: अब रेलवे नहीं लेगा टिकट कैंसिलेशन चार्ज.

 

 

Bulletin2 Railway Ticket Cancellation Policy: अब रेलवे नहीं लेगा टिकट कैंसिलेशन चार्ज.

 

Bulletin3 Railway Ticket Cancellation Policy: अब रेलवे नहीं लेगा टिकट कैंसिलेशन चार्ज.

पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी वीरेन्द्र कुमार ने कहा कि यात्रियों की सुविधा हेतु रेलवे ने कई कदम उठाए हैं. रेलवे ने उठाए ये कदम:

 

  • सुरक्षात्मक दृष्टिकोण से अलग-अलग स्टेशनों पर 124 ट्रेनों को नियंत्रित किया गया है और आरपीएफ, जीआरपी व स्थानीय प्रशासन की मदद से सुरक्षा प्रदान की जा रही है.
  • यात्रियों को पानी और खाना उपलब्ध कराया जा रहा है.
  • वर्तमान परिस्थियों के मद्देनजर रेल परिचालन का लेटेस्ट अपडेट से अवगत कराने हेतु पूर्व मध्य रेल क्षेत्राधिकार के विभिन्न स्टेशनों पर हेल्पलाइन जारी किया है.
    आज बाधित ट्रेनों के टिकट के कैंसिल कराने पर कोई कैंसिलेशन चार्ज नहीं लिया जाएगा.
  • रेल सुरक्षा बल एवं वाणिज्य विभाग द्वारा संयुक्त रूप से फंसे यात्रियों को निकालने की व्यवस्था की गई है और स्टेशनों पर लगातार घोषणा कर यात्रियों को लेटेस्ट सूचनाएं उपलब्ध कराई जा रही है.
  • पूर्व मध्य रेलवे द्वारा नियमित अंतराल पर Twitter- @ECRlyHJP, Facebook- @ECRlyHJP और koo- @ecrailway पर अपडेटेड जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है.
  • स्थिति सामान्य होने पर यात्रियों की सुविधा हेतु स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किए जाने की योजना है.
  • यात्रियों की सुविधा हेतु लंबनी दूरी की ट्रेनों को पुनर्निधारित समय से चलाया जाएगा.

इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page