Follow Us On Goggle News

Rail News : रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी ! अब UPI से भी खरीद सकते हैं ट्रेन टिकट, जानिए कैसे होगी बुकिंग.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Rail News : कोई भी यात्री यूपीआई से चलने वाले मोबाइल ऐप से ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन, यूटीएस और पीआरएस काउंटर से ट्रेन टिकट खरीद सकते हैं. सेंट्रल रेलवे ने कहा कि ‘UTS o-n Mobile’ वेबसाइट पर जाकर नेट बैंकिंग और यूपीआई से एटीवीएम स्मार्ट कार्ड को रिचार्ज कराया जा सकता है.

 

Rail News : रेलवे (Indian Railways) आम लोगों की यात्रा को सुलभ और आसान बनाने के लिए कई कोशिश कर रहा है. टिकट बुकिंग (Train Ticket Booking) की प्रक्रिया को आसान बनाने और पेमेंट सिस्टम को सुविधाजनक बनाने पर सबसे अधिक जोर है. इस कोशिश में सबसे अधिक फायदा ऑनलाइन टिकट बुकिंग से मिला है. अब रेलवे काउंटरों पर बुकिंग के लिए भीड़ नहीं होती. लोग मोबाइल या कंप्यूटर से घर बैठे ट्रेन की टिकट कटा लेते हैं. हाल के वर्षों में रेल यात्रियों के लिए कई डिजिटल विकल्प शुरू किए गए हैं. इसी में एक नया कदम यूपीआई (UPI) से टिकट बुकिंग का है. अब क्रेडिट और डेबिट कार्ड के अलावा कोई व्यक्ति यूपीआई से भी टिकट का पेमेंट कर सकता है.

यह भी पढ़ें :  Rail News : रेलवे का बड़ा ऐलान ! होली के बाद भी चलाई जाएंगी स्पेशल ट्रेन, यहां देखिए पूरा शेड्यूल.

 

सेंट्रल रेलवे ने अपने यात्रियों को यूपीआई से चलने वाले मोबाइल ऐप से टिकट बुकिंग की सुविधा शुरू की है. इस ऐप के जरिये कोई भी व्यक्ति पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (PRS) और यूटीएस (अनरिजर्व्ड टिकटिंग सिस्टम) से टिकट कटा सकता है. टिकट के पैसे का पेमेंट यूपीआई से किया जाएगा. एक और बड़ी सुविधा ये मिल रही है कि यात्री यूपीआई से स्मार्ट कार्ड को रिचार्ज कर सकेंगे और उस कार्ड से ही ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन से टिकट कटा सकेंगे.

 

सेंट्रल रेलवे ने एक ट्वीट में लिखा है, कोई भी यात्री यूपीआई से चलने वाले मोबाइल ऐप से ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन, यूटीएस और पीआरएस काउंटर से ट्रेन टिकट खरीद सकते हैं. सेंट्रल रेलवे ने कहा कि ‘UTS o-n Mobile’ वेबसाइट पर जाकर नेट बैंकिंग और यूपीआई से एटीवीएम स्मार्ट कार्ड को रिचार्ज कराया जा सकता है. रेलवे काउंटर पर भी भीम और यूपीआई से पेमेंट कर सकते हैं. काउंटर टिकट के लिए कार्ड और कैश की पहले से व्यवस्था थी. इसमें अब यूपीआई पेमेंट को भी जोड़ दिया गया है.

यह भी पढ़ें :  Rail News : भारतीय रेलवे ने फिर शुरू की रद्द की गई ये ट्रेनें, यहां देखें लिस्ट.

 

कैसे होती है बुकिंग : 

  1. अगर भीम या यूपीआई से पेमेंट करना चाहते हैं तो इसके बारे में बुकिंग क्लर्क को पहले बताना होगा.
  2. बुकिंग क्लर्क पेमेंट के लिए यूपीआई या भीम को सलेक्ट करेगा और यात्री से वर्चुअल पेमेंट अड्रेस पूछेगा. हर यूपीआई यूजर के लिए एक वीपीए होता है.
  3. आपके मोबाइल पर एक नोटिफिकेशन आएगा जिस पर क्लिक करें. पिन की मदद से मोबाइल ऐप में लॉगिन करें.
  4. आपको पेमेंट रिक्वेस्ट दिखेगी जिसे कंफर्म करें और यूपीआई पिन दर्ज करें.
  5. आपके बैंक खाते से पैसा कट जाएगा और आपको इसका मैसेज मिलेगा.
  6. तुरंत बाद आपको पेमेंट की सूचना मिलेगी. पेमेंट सफल होने के बाद सिस्टम से टिकट जनरेट हो जाएगा.

 


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page