Follow Us On Goggle News

Rail News : बिहार के रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर ! इन ट्रेनों में रेलवे ने बढ़ाई कोचों की संख्या, अब सीट के लिए नहीं होगी चिकचिक.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Rail News : रेलवे ने बिहार में चलने वाली कुल 8 ट्रेनों में साधारण श्रेणी (जनरल क्लास) के 9-9 डिब्बे बढ़ाने की घोषणा की है. इन 8 ट्रेनों में जनरल क्लास के 9-9 एक्सट्रा कोच बढ़ाने के बाद इनमें जनरल क्लास के 22 और एलएसलआर क्लास के 2 कोच सहित कुल 24 कोच हो जाएंगे.

Rail News : बिहार के रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. ट्रेनों में यात्रियों की जबरदस्त भीड़ को देखते हुए भारतीय रेल (Indian Railways) सभी संभव कदम उठा रही है. इसी सिलसिले में भारतीय रेल ने बिहार (Bihar Trains) में चलने वाली 4 जोड़ी ट्रेनों यानी कुल 8 ट्रेनों में साधारण श्रेणी (जनरल क्लास) के 9-9 डिब्बे बढ़ाने की घोषणा की है. इन 8 ट्रेनों में जनरल क्लास के 9-9 एक्सट्रा कोच बढ़ाने के बाद इनमें जनरल क्लास के 22 और एलएसलआर क्लास के 2 कोच सहित कुल 24 कोच हो जाएंगे. भारतीय रेल के इस कदम से बिहार के लोगों को जबरदस्त फायदा मिलेगा और ट्रेन में सैकड़ों सीट बढ़ने से यात्रियों को सफर के दौरान काफी सुविधा मिलेगी.

यह भी पढ़ें :  Big Rail News : अब ट्रेन में सभी को मिलेगी कंफर्म सीट! आज से भारतीय रेल चलाएगी 14 संक्रांति स्पेशल ट्रेन, देखें लिस्ट

 

ट्रेनों में यात्रियों की जबरदस्त भीड़ को देखते हुए भारतीय रेल (Indian Railways) सभी संभव कदम उठा रही है. इसी सिलसिले में भारतीय रेल ने बिहार (Bihar Trains) में चलने वाली 4 जोड़ी ट्रेनों यानी कुल 8 ट्रेनों में साधारण श्रेणी (जनरल क्लास) के 9-9 डिब्बे बढ़ाने की घोषणा की है. इन 8 ट्रेनों में जनरल क्लास के 9-9 एक्सट्रा कोच बढ़ाने के बाद इनमें जनरल क्लास के 22 और एलएसलआर क्लास के 2 कोच सहित कुल 24 कोच हो जाएंगे. भारतीय रेल के इस कदम से बिहार के लोगों को जबरदस्त फायदा मिलेगा और ट्रेन में सैकड़ों सीट बढ़ने से यात्रियों को सफर के दौरान काफी सुविधा मिलेगी.

 

बता दें कि यूपी-बिहार जैसे बड़े राज्यों में रहने वाले लोग छोटी और मध्यम दूरी की यात्रा के लिए ट्रेनों में ही सफर करते हैं. ऐसे में ट्रेनों में यात्रियों की जबरदस्त भीड़ की वजह से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. लेकिन, रेलवे द्वारा ट्रेनों में डिब्बों की संख्या बढ़ाने के बाद यात्रियों की समस्या खत्म हो जाएगी और वे आसानी से पूरी सुविधा के साथ अपनी यात्रा पूरी कर पाएंगे.

यह भी पढ़ें :  क्या आपको मौजूदा ट्रेन की टिकट पर छूट पाने के नियम पता हैं? यहां आज जान लीजिए इससे जुड़ी सभी काम की बातें | How to get discount on railway tickets

 

1. गाड़ी संख्या- 15527/15528, जयनगर-पटना-जयनगर कमला गंगा इंटरसिटी एक्सप्रेस :

जयनगर और पटना के बीच चलने वाली गाड़ी संख्या- 15527/15528, कमला गंगा इंटरसिटी एक्सप्रेस में जयनगर से 2 मई से तथा पटना से 4 मई से साधारण श्रेणी के 9 अतिरिक्त कोच जोड़े जा रहे हैं.

 

2. गाड़ी संख्या 05513/05514 समस्तीपुर-जयनगर-समस्तीपुर स्पेशल :

समस्तीपुर और जयनगर के बीच चलने वाली गाड़ी संख्या- 05513/05514, समस्तीपुर-जयनगर-समस्तीपुर स्पेशल में समस्तीपुर से 1 मई से तथा जयनगर से 5 मई से साधारण श्रेणी के 9 अतिरिक्त कोच जोड़े जा रहे हैं.

 

3. गाड़ी संख्या 03611/03612 पटना-सासाराम-पटना स्पेशल :

पटना और सासाराम के बीच चलने वाली गाड़ी संख्या- 03611/03612, पटना-सासाराम-पटना स्पेशल में पटना से 2 मई से तथा सासाराम से 3 मई से साधारण श्रेणी के 9 अतिरिक्त कोच जोड़े जा रहे हैं.

 

4. गाड़ी संख्या 13249/13250 पटना-भभुआ रोड-पटना इंटरसिटी एक्सप्रेस :

पटना और भभुआ रोड के बीच चलने वाली गाड़ी संख्या- 13249/13250, पटना-भभुआ रोड-पटना इंटरसिटी एक्सप्रेस में पटना से 4 मई से तथा सासाराम से भी 4 मई से साधारण श्रेणी के 9 अतिरिक्त कोच जोड़े जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें :  Patna Metro Project : इन 6 जगहों पर होंगे अंडरग्राउंड स्टेशन, पटना जंक्शन से बैरिया तक 12 स्टेशन, जानें रूट प्लान.

 

72 ट्रेनों में बढ़ाए जाएंगे 81 डिब्बे :

बताते चलें कि भारतीय रेल यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए देशभर में तमाम समर स्पेशल ट्रेनें चला रही है. इसके अलावा, जिन रूट पर स्पेशल ट्रेन नहीं चलाई जा सकती हैं, उन रूट पर मौजूदा ट्रेनों में ही डिब्बों की संख्या में बढ़ोतरी की जा रही है. इस कड़ी में भारतीय रेल ने देश के अलग-अलग राज्यों को जोड़ने वाली 72 ट्रेनों में 81 डिब्बे बढ़ाने का फैसला किया है. इन ट्रेनों में एसी कोच के साथ-साथ स्लीपर क्लास के डिब्बे भी बढ़ाए जाएंगे.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page