Follow Us On Goggle News

Rail News : देश की पहली प्राइवेट ट्रेन हुई शुरू ! रेडियो जॉकी करेगा मनोरंजन, सुरक्षा में तैनात होंगे सिक्योरिटी गार्ड.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Rail News : साउथ स्टार रेल नाम की कंपनी पहली प्राइवेट ट्रेन चला रही है. ट्रेन में साफ-सफाई का पूरा जिम्मा हाउसकिपिंग सर्विस प्रोवाइडर कंपनी के पास होगा. इस कंपनी के कर्मचारी समय-समय पर ट्रेन की सफाई करते रहेंगे. कैटरिंग की एक टीम होगी जो शाकाहारी भोजन परोसेगी.

 

Rail News : देश में पहली प्राइवेट ट्रेन शुरू हो गई है. इसे भारत गौरव स्कीम (Bharat Gaurav Scheme) के अंतर्गत शुरू किया गया है. पहली प्राइवेट ट्रेन तमिलनाडु के कोयंबटूर नॉर्थ स्टेशन से महाराष्ट्र के साईनगर शिरडी तक चली है. 19 जून को यह ट्रेन वापसी में लौटकर कोयंबटूर पहुंच जाएगी. यह ट्रेन 14 जून को कोयंबटूर से रवाना हुई और 16 जून को शिरडी पहुंची. उसी दिन वापसी के लिए निकल पड़ी और 19 जून को कोयंबटूर पहुंचने की तारीख निर्धारित है. चूंकि यह देश की पहली प्राइवेट ट्रेन (Private Train) है, इसलिए लोगों को इसके बारे में जानने में दिलचस्पी है. इस ट्रेन में ऐसी कई सुविधाएं मिल रही हैं जो सरकारी ट्रेन से इसे अलहदा बनाती है. ट्रेन में डॉक्टर होंगे, सुरक्षा के लिए सिक्योरिटी गार्ड होंगे. साथ में रेलवे सुरक्षा बल के जवान भी होंगे. इसके अलावा हाई बास स्पीकर पर म्यूजिक सुन सकेंगे. ट्रेन में मनोरंजन के लिए रेडियो जॉकी होंगे और मद्धम आवाज में भजन का भी आनंद ले सकेंगे.

यह भी पढ़ें :  Trains Diverted: यात्रियों के लिए बेहद जरुरी खबर, रेलवे ने 12 ट्रेनों के रूट में किया बदलाव, पढ़ें पूरी डिटेल्स

 

देश में सबसे पहले दक्षिण रेलवे जोन में प्राइवेट ट्रेन शुरू हुई है. यही जोन भारत गौरव स्कीम का पहला रजिस्टर्ड सर्विस प्रोवाइडर बना है. आइए इस प्राइवेट ट्रेन की सुविधाओं के बारे में जान लेते हैं.

 

मिलेंगी ये तमाम सुविधाएं :

 

  1. साउथ स्टार रेल नाम की कंपनी पहली प्राइवेट ट्रेन चला रही है. ट्रेन में साफ-सफाई का पूरा जिम्मा हाउसकिपिंग सर्विस प्रोवाइडर कंपनी के पास होगा. इस कंपनी के कर्मचारी समय-समय पर ट्रेन की सफाई करते रहेंगे. कैटरिंग की एक टीम होगी जो शाकाहारी भोजन परोसेगी.
  2. यह ट्रेन अपने सफर के दौरान तिरुपुर, इरोड, सलेम, येलाहांका, धर्मावरम, मंत्रालयम और वाडी में रुकेगी. शिरडी के रास्ते में यह ट्रेन 5 घंटे मंत्रालयम स्टेशन पर रुकेगी जहां लोग शहर के मशहूर मंदिर का दर्शन कर सकेंगे.
  3. स्टैंडर्ड इंडियन रेलवेज के ट्रेन टिकट की तरह ही प्राइवेट ट्रेन का किराया रखा गया है. इसमें शिरडी साई बाबा मंदिर का वीआईपी दर्शन भी शामिल है.
  4. ट्रेन का टिकट दो तरह से खरीदा जा सकता है. टूरिस्ट या तो ट्रेन टिकट लेंगे या पैकेज लेंगे. स्लीपर, थर्ड क्लास एसी, सेकंड क्लास एसी और फर्स्ट क्लास एसी का किराया 2500, 5000, 7000 और 10,000 रुपये है. इससे अलग पैकेज या बंडर प्राइस 4,999, 7,999, 9,999 और 12,999 रुपये का है. पैकेज में टूरिस्ट को यात्रा के दौरान ट्रांसपोर्टेशन, वीआईपी दर्शन, बस की सुविधा, तीन लोगों के लिए एसी लॉजिग, गाइड असिस्टेंस और ट्रैवल इंश्योरेंस मिलेगा.
  5. ट्रेन में एक ट्रेन कप्तान, एक डॉक्टर, निजी सुरक्षा गार्ड और रेलवे पुलिस बल के सदस्य होंगे. ट्रेन में इलेक्ट्रीशियन, एयर कंडीशनिंग मैकेनिक और फायर और सुरक्षा अधिकारी होंगे.
  6. हाई-बेस स्पीकर और एक रेडियो जॉकी मनोरंजन के लिए होगा. धूम्रपान मुक्त कोच में भक्ति गीत, आध्यात्मिक कहानियां और लाइव इंटरव्यू चलते रहेंगे.

इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page