Follow Us On Goggle News

Patna Metro Project : इन 6 जगहों पर होंगे अंडरग्राउंड स्टेशन, पटना जंक्शन से बैरिया तक 12 स्टेशन, जानें रूट प्लान.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Patna Metro Project : पटना में अंडरग्राउंड मेट्रो के लिए रूट निर्धारित कर लिया गया है और इसके तहत राजेंद्र नगर, मोइनुलहक स्टेडियम, पटना विश्वविद्यालय, पीएमसीएच, गांधी मैदान और आकाशवाणी में अंडरग्राउंड स्टेशन बनाए जाने हैं. यहां यह बता दें पटना मेंट्रो परियोजना शहर के बीच से होकर गुजर रही है और इसे पूरा करने के लिए 42 महीने यानी साढ़े तीन साल का समय दिया गया है.

Patna Metro Project : मेट्रो रेल परियोजना ने रफ्तार पकड़ ली है और इसका निर्माण कार्य तेज कर दिया गया है. मलाही पकड़ी से बैरिया स्थित आईएसबीटी बस स्टैंड तक निर्माण जारी है. वहीं केंद्रीय जमीन को लेकर मेट्रो को हस्तांतरित करने के लिए भी बैठकों का दौर जारी है. इस बीच यह जानकारी सामने आई है कि पटना मेट्रो परियोजना के तहत पटना विश्वविद्यालय के साइंस कॉलेज कैंपस में मेट्रो स्टेशन बनाया जाएगा. यह पटना के उन छह अंडरग्राउंड स्टेशन रूट में शामिल होगा जिसके तहत जमीन के भीतर स्टेशन बनाए जाने हैं.

यह भी पढ़ें :  Railway Ticket Fare Increase : 50 रुपये तक महंगा होगा रेलवे टिकट, किराया नहीं बढ़ा तो विकास के नाम पर बढ़ाया किराया.

बता दें कि पटना में अंडरग्राउंड मेट्रो के लिए रूट निर्धारित कर लिया गया है और इसके तहत राजेंद्र नगर, मोइनुलहक स्टेडियम, पटना विश्वविद्यालय, पीएमसीएच, गांधी मैदान और आकाशवाणी में अंडरग्राउंड स्टेशन बनाए जाने हैं. यहां यह बता दें पटना मेंट्रो परियोजना शहर के बीच से होकर गुजर रही है और इसे पूरा करने के लिए 42 महीने यानी साढ़े तीन साल का समय दिया गया है. सभी काम को तय समय पर पूरा करने के लिए पटना मेट्रो रेल कॉरपोरेशन द्वारा कार्यकारी एजेंसी को फंड जारी किए जाएंगे.

 

मिली जानकारी के अनुसार इसके लिए एलएंडटी कंस्ट्रक्शन के हैवी सिविल इंफ्रास्ट्रक्चर बिजनेस ने काम लिया है. पटना एमआरटीएस के पहले चरण के अधीन अंडरग्राउंड मेट्रो बनाने के लिए एलएंडटी ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड से ऑर्डर ले लिया है. इसके तहत एलएंडटी को छह किलोमीटर की टीबीएम शील्ड से जोड़वा सुरंग बनाना है. जहां से मेट्रो अप और डाउन करेगी. इसके अलावा पटना एमआरटीएस के पहले चरण के कॉरिडोर दो के पटना स्टेशन के लिए नए आईएसबीटी पर आर्किटेक्चरन फिनिशिंग, वाटर सप्लाई, सेनेटरी मशीन इंस्टॉलेशन, ड्रेनेज वर्कस जैसे काम होंगे.

यह भी पढ़ें :  Bihar Politics : आनंद मोहन और अनंत सिंह के मुद्दे पर बोले तेजस्वी- बदले की भावना से काम कर रही है सरकार.

जनवरी 2022 के दूसरे पखवाड़े में पटना मेट्रो का दानापुर रूट में निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा. फिलहाल दानापुर से रुकनपुरा तक एलिवेटेड मेट्रो के लिए यूटिलिटी शिफ्टिंग का काम चल रहा है. यह काम पूरा हो जाने के बाद पिलरों का बनाया जाना शुरू किया जाएगा. फिलहाल आईएसबीटी से मलाही पकड़ी तक एलिवेटेड मेट्रो का निर्माण कार्य चल रहा है. आईएसबीटी से मलाही पकड़ी तक 6.60 किलोमीटर में 250 पिलर बनाए जाने हैं. इनका निर्माण पिछले एक साल से चल रहा है. 250 पिलरों में एलिवेटेड मेट्रो स्टेशन के निर्माण के साथ-साथ एलिवेटेड लाइन भी शामिल हैं.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page