Follow Us On Goggle News

IRCTC Satvik Food : खुशखबरी ! सावन में रेलवे ने शाकाहारी यात्र‍ियों को दी बड़ी सुविधा, ऐसे उठा सकते हैं सर्व‍िस का फायदा.

इस पोस्ट को शेयर करें :

IRCTC Satvik Food : अब ट्रेन में यात्रा करने के दौरान आप सात्‍व‍िक फूड भी ऑर्डर कर सकते हैं. इस सुव‍िधा के शुरू होने के बाद ऐसे लोगों को राहत महसूस हो रही है जो प्‍याज और लहसुन तक का सेवन नहीं करते.

 

ITCTC Satvik Food : अगर आपको शाकाहारी खाना पसंद है और आप अक्‍सर ट्रेन से सफर करते हैं तो यह यह खबर आपके ल‍िए है. ट्रेन में सफर करने के दौरान अब यात्र‍ियों को पूरी तरह सात्‍व‍िक खाना म‍िल सकेगा. आपको बता दें इंड‍ियन रेलवे (Indian Railways) की सब्सिडियरी आईआरसीटीसी (IRCTC) ने इस्‍कॉन के गोव‍िंदा रेस्‍टोरेंट (Govinda Restorent) के साथ करार क‍िया है. अब आप Govinda Restorent से खाना मंगाकर ट्रेन में खा सकेंगे.

 

दूसरे स्‍टेशनों पर भी शुरू होगी सुव‍िधा !

शुरुआत में शाकाहारी यात्र‍ियों को आईआरसीटीसी (IRCTC) की तरफ से यह सुव‍िधा द‍िल्‍ली के हजर‍त न‍िजामुद्दीन स्‍टेशन से दी गई. अब रेलवे से जुड़े सूत्रों का दावा है क‍ि इस तरह की सुव‍िधा पर सावन महीने के दौरान अच्‍छा र‍िस्‍पांस म‍िला है. इस र‍िस्‍पांस को देखते हुए रेलवे शाकाहारी भोजन की व्‍यवस्‍था को दूसरे स्‍टेशन पर भी शुरू करने पर व‍िचार कर रहा है. रेलवे के अलग-अलग जोन में इस सुव‍िधा के शुरू होने से सात्‍व‍िक खाना खाने वालों को फायदा होगा.

यह भी पढ़ें :  Big Rail News : सिलीगुड़ी, कटिहार, खगड़िया, पटना, कानपुर के यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी.

 

पेंट्री के भोजन की शुद्धता पर शक करते हैं यात्री :

रेलवे बोर्ड से जुड़े अध‍िकार‍ियों का कहना है क‍ि कई बार यात्री पेंट्री के भोजन की शुद्धता पर शक करते हैं. इससे लंबे सफर में यात्रा करने वालों को परेशानी होती है. जो यात्री प्‍याज और लहसुन तक नहीं खाते, उन्‍हें अक्‍सर सात्‍व‍िक खाना नहीं म‍िल पाता. लेक‍िन अब ऐसे यात्र‍ियों को परेशानी नहीं होगी. सात्‍व‍िक खाना पसंद करने वाले यात्री ट्रेन में गोव‍िंदा रेस्‍टोरेंट से खाना मंगाकर खा सकते हैं. उम्‍मीद की जा रही है यह सुव‍िधा दूसरे स्‍टेशन पर जल्‍द शुरू होगी.

 

ऐसे उठा सकते हैं सर्व‍िस का फायदा :

यद‍ि आप इस सर्व‍िस का फायदा उठाकर सफर में सात्‍व‍िक भोजन करना चाहते हैं तो आईआरसीटीसी (IRCTC) ई-कैटर‍िंग वेबसाइट या फूड ऑन ट्रैक एप पर बुक कर सकेंगे. यात्र‍ियों को ट्रेन छूटने से कम से कम दो घंटे पहले पीएनआर नंबर (PNR Number) के साथ ऑर्डर करना होगा. इसके बाद सात्‍व‍िक भोजन आपकी सीट पर पहुंच जाएगा.

यह भी पढ़ें :  Rail News : रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी ! अब UPI से भी खरीद सकते हैं ट्रेन टिकट, जानिए कैसे होगी बुकिंग.

 

क्‍या-क्‍या म‍िलेगा खाने में :

आईआरसीटीसी की तरफ से कहा गया क‍ि धार्म‍िक यात्रा पर जाने वालें लोगों को ध्‍यान में रखकर यह सर्व‍िस शुरू की गई है. पहले चरण में यद‍ि अच्‍छा र‍िस्‍पांस म‍िलता है तो इसका व‍िस्‍तार क‍िया जाएगा. मेन्‍यू में डीलक्‍स थाली, महाराजा थाली, पुरानी द‍िल्‍ली की वेज ब‍िरयानी, पनीर से बनी ड‍िशेज, नूडल्‍स, दाल मक्‍खनी समेत कई सात्‍व‍िक ड‍िश शाम‍िल हैं.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page