Follow Us On Goggle News

Indian Rail News : रेलवे ने शुरू की ये बेहतरीन सर्विस, अब चलती ट्रेन में कार्ड से भुगतान कर बनवा सकेंगे टिकट.

इस पोस्ट को शेयर करें :

IRCTC Started New Service  : रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए दिन-प्रतिदिन अपने सिस्टम को अपग्रेड कर रहा है. इस क्रम में रेलवे ने एक और बेहतरीन काम शुरू किया है. इसके माध्यम से बगैर टिकट ट्रेन से यात्रा करने वाले लोग चलती ट्रेन में कार्ड से भुगतान कर अपना टिकट बनवा सकेंगे.

Indian Rail News : कभी-कभी इमरजेंसी होने पर व्यक्ति बगैर टिकट के ही ट्रेन में चढ़ जाता है। ऐसे में जब कोई रेलवे अधिकारी उसका टिकट चेक करता है, और उसके पास टिकट नहीं होता है, तो उसे मजबूरी में फाइन देना पड़ता है। ऐसी स्थिति में जुर्माना भी कैश देना पड़ता है। लेकिन, भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए अब बहुत ही बढ़िया सर्विस मुहैया करा रही है। जी हां, इसके माध्यम से आप चलती ट्रेन में डेबिट कार्ड से टीटी को टिकट का जुर्माना व टिकट अपग्रेडेशन चार्ज दे सकेंगे।

यह भी पढ़ें :  Trains Cancel Today : रेलवे ने रद्द की 200 से ज्यादा ट्रेनें ! मुसीबत में पड़े यात्री, गाड़ी पकड़ने से पहले चेक करें लिस्‍ट.

 

irctc train ticket Indian Rail News : रेलवे ने शुरू की ये बेहतरीन सर्विस, अब चलती ट्रेन में कार्ड से भुगतान कर बनवा सकेंगे टिकट.

 

रेलवे ने मशीनों को किया अपग्रेड :

दरअसल, रेलवे ने टीटी के पास मौजूद पीओएस (Point of Sale – POS) मशीन को अपग्रेड कर रही है और उसमें अब 4G सिम लगा रही है। बता दें कि इसके पहले टीटी के पास मात्र 2G सिम वाली मशीन ही उपलब्ध रहती थी। रेलवे की मानें तो देश भर में अब तक 36 हजार से अधिक मशीनों में 4G सिम लगाया जा चुका है। इसका उद्देश्य कि इस तरह की मशीन से रेल यात्रियों से जुर्माना के रूप में या फिर अतिरिक्त किराए का डिजिटल भुगतान (कार्ड से भुगतान) करा के यात्रियों को कैशलेस बनाया जा सके। उन्हें यह सुविधा दी जा सके।

यात्रियों को मिलेगी ये सुविधा :

पीओएस मशीन के अपग्रेड हो जाने से कई फायदे होंगे। इसका सबसे ज्यादा फायदा उन यात्रियों को मिलेगा, जिनके पास टिकट नहीं होता था और उन्हें जुर्माने के तौर पर कैश देना होता था। मशीन के अपग्रेड हो जाने से यात्री अब अपने कार्ड से भुगतान कर पाएंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राजधानी और शताब्दी ट्रेन में रेलवे स्टाफ को अपग्रेडेड मशीन पहले ही दी जा चुकी है। वहीं, अब एक्सप्रेस ट्रेनों के टीवी को भी या मशीन है दी जाएंगी अगले कुछ महीनों में सभी मशीनों में 4G सिम लगा दिया जाएगा, जिसके बाद यात्री अपने डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड व अन्य कार्डों से भुगतान कर पाएगा।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page