Follow Us On Goggle News

Indian Rail News : बिहार के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी, पटना -दिल्ली रूट पर दौड़ेगी ये हाई स्पीड ट्रेन.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Indian Railway Latest Update : भारतीय रेलवे (Indian Railway) बिहार के लोगों को बड़ी सौगात देने की योजना बना रही है. मोदी सरकार इस साल के आखिरी तक देश के 27 रूटों पर 18 नई ट्रेन चलाने का प्‍लान बना चुकी है. पहले फेज में ही रेलवे ने पटना-काशी-दिल्ली रूट का चयन किया है. क्‍या है पूरी योजना जानिए.

 

Bihar latest News : इंडियन रेलवे बिहार के लोगों को बड़ी सौगात देने की योजना बना चुका है. दरअसल रेलवे इस साल के आखिर तक देश के 27 रूटों पर 18 वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) चलाने की तैयारी कर रहा है. रेलवे ने पहले फेज में जिन रूटों का चयन किया गया है, उसमें पटना-काशी-दिल्ली को भी शामिल किया गया है. ये ट्रेन पटना से दिल्‍ली महज चार से पांच घंटे में पहुंच जाएगी. फिलहाल पटना से दिल्‍ली जाने में राजधानी एक्सप्रेस (Rajdhani Express) से 12 घंटे लगते हैं. 

यह भी पढ़ें :  Railway New Rules: ट्रेन में सोने को लेकर बदला नियम, अब देना पड़ सकता है जुर्माना.

 

यात्रियों को मिलेगी सुविधा :

रेलवे का कहना है कि दिल्ली-पटना रूट पर यात्रियों का काफी दबाव है. अभी इस रूट पर तेजस, राजधानी और संपूर्ण क्रांति जैसी ट्रेन चल रही हैं. बेहतर सुविधा के लिए रेलवे यात्रियों के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस चलाकर उन्‍हें बेहतर विकल्प देगी. इस ट्रेन के चलने से इस रूट पर लोगों का समय भी बचेगा. इसके अलावा भी यात्रियों को कई प्रकार की विशेष सुविधा मिलेगी. इस ट्रेन के किराये को लेकर अभी तक कोई स्‍पष्‍टीकरण नहीं मिला है.  

  
बुलेट ट्रेन को देती है टक्‍कर :

रेलवे सूत्रों की माने तो वंदे भारत एक्‍सप्रेस कई मामलों में बुलेट ट्रेन (Bullet Train) को भी पछाड़ती है. भारतीय रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक वंदे भारत ट्रेन जीरो से सौ किलोमीटर की रफ्तार तक पहुंचने में कुछ ही सेकेंड लगाती है. ये ट्रेन 54 सेकंड में जीरो से 100 किलो मीटर की स्पीड पर पहुंच जाती है, जबकि दुनिया की सबसे तेज रफ्तार से चलने वाली बुलेन ट्रेन को इस दूरी को तय करने में 55.4 सेकेंड लग जाते हैं.

यह भी पढ़ें :  Indian Railway New Rule : रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी! ट्रेन में डेढ़ साल रेलवे फिर से शुरू होने जा रही यह सुविधा, यात्रा करने से पहले जान ले नियम.

 

अपग्रेडेड वर्जन 260 किमी प्रतिघंटा से चलेगा :

रेलवे के अधिकारियों ने बताया है कि के वंदे भारत एक्‍सप्रेस का अपग्रेडेड मॉडल काफी अच्‍छा है. इस ट्रेन की रफ्तार इसे दूसरे ट्रेनों से काफी अलग बनाती है. फिलहाल वंदे भारत एक्‍सप्रेस की स्पीड 160 किलोमीटर प्रतिघंटा है. आने वाले समय में इसे 260 किमी प्रतिघंटा से दौड़ाने की बात चल रही है. साल 2025 तक इसका अपग्रेडेड वर्जन आएगा जो 260 किमी प्रतिघंटा से दौड़ेगा. 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page